कई सोशल मीडिया यूज़र्स पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और मुकेश अम्बानी की साथ में एक तस्वीर और वीडियो शेयर कर रहे हैं. अलग-अलग कैप्शन के साथ इस वीडियो और तस्वीर को हाल का बताया जा रहा है. कई यूज़र्स ने अमरिंदर सिंह पर किसानों का साथ देने की बजाय राजनीति करने का आरोप लगाया.

‘भिन्डी बाज़ार’ नाम के फ़ेसबुक पेज ने 7 दिसम्बर को ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “भारत बंद से एक दिन पहले, आज मुंबई में मुकेश अम्बानी की पंजाब के सीएम कैप्टेन अमरिंदर सिंह से मुलाक़ात हुई. किसान आन्दोलन पर कैप्टेन साहब पहले ही गृहमंत्री अमित शाह के प्रस्तावों का सपोर्ट कर चुके हैं. पंजाब सीएम ने कहा कि अम्बानी जी से उनकी पंजाब में इंडस्ट्रियल और इन्वेस्टमेंट प्रोजेक्ट्स पर बातचीत हुई. एक तरफ़ कांग्रेस किसानों के प्रदर्शन और भारत बंद का सपोर्ट कर रही है और इसी पीरियड में पंजाब के सीएम जी भी अम्बानी जी से मुलाक़ात कर रहे हैं, ये कैसी पॉलिटिक्स है?” बता दें कि किसानों ने 8 दिसम्बर को भारत बंद करने का ऐलान किया था. (आर्काइव लिंक)

Bharat Bandh se ek din pehle , aaj MUMBAI main Mukesh Ambani ki Punjab ke CM Capt. Amrinder Singh se mulaqat hui ,…

Posted by Bhindi Bazaar on Monday, December 7, 2020

इसी तरह कई लोगों ने मुकेश अम्बानी के साथ अमरिंदर सिंह की बैठक का वीडियो भी शेयर किया. कुछ यूज़र्स ने आरोप लगाया कि ये बैठक किसानों से अनाज खरीदने को लेकर है.

 

Capt Amrinder Singh (Congress CM) meeting Mukesh Ambani in Ambani’s own office to bring Reliance in farm sector to buy crops directly from farmers.
When same thing BJP did, they started feeling indigestion.
Pundin Hara le lo

Posted by Suyash Deep Rai on Monday, December 7, 2020

कुछ ट्विटर यूज़र्स ने भी ये वीडियो शेयर किया. (पहला ट्वीट, दूसरा ट्वीट)

फै़क्ट-चेक

तस्वीर

गूगल पर की-वर्ड सर्च करने पर हमें अमरिंदर सिंह के ट्वीट का लिंक मिला. उन्होंने 31 अक्टूबर, 2017 को एक ट्वीट में मुकेश अम्बानी के साथ अपनी तस्वीर शेयर करते हुए बताया था कि दोनों ने पंजाब में निवेश और इंडस्ट्रियल विकास को लेकर चर्चा की.

हिंदुस्तान टाइम्स ने इस बैठक के बारे में 31 अक्टूबर को ही एक रिपोर्ट पब्लिश की थी.

वीडियो

यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च करने पर हमें ‘ज़ी पंजाब हरियाणा हिमाचल’ की वीडियो रिपोर्ट मिली. इसे 31 अक्टूबर 2017 को अपलोड किया गया था. वीडियो में मीटिंग के विज़ुअल्स दिखाए गए हैं जो वायरल वीडियो में भी नज़र आते हैं.

हमने नीचे वायरल वीडियो और वीडियो रिपोर्ट की तुलना की है जिससे साबित होता है कि दोनों वीडियो एक ही मौके के हैं.

इसके अलावा, एक फे़सबुक पेज न्यूज़ हुक्का ने भी 31 अक्टूबर, 2017 को ये वायरल वीडियो शेयर किया था. दोनों वीडियो का ऑडियो एक ही है.

 

Captain Amarinder Singh meets Mukesh Ambani to discuss #investment in #Punjab

Posted by News Hookah on Tuesday, October 31, 2017

यानी, वायरल वीडियो और तस्वीर 3 साल पुरानी है. ये दावा गलत है कि किसान आंदोलनों के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह मुकेश अम्बानी से मिले.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.