केरला में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाला है जिसे लेकर राज्य में चुनाव प्रचार भी ज़ोर-शोर से चल रहा है. इस दौरान, कांग्रेस से जुड़े सलमान निज़ामी ने 4 मार्च 2021 को हिंदुस्तान टाइम्स का एक आर्टिकल ट्वीट कर दावा किया कि केरला चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा उम्मीदवार ने अच्छी गुणवत्ता का बीफ़ (गाय का मांस) देने का वादा किया है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1,100 बार रीट्वीट किया जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

कांग्रेस की राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट ज़रिता लैतफलांग ने भी ये आर्टिकल यही दावे से ट्वीट किया है. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक और ट्विटर पर इंडिया टीवी का 22 सेकंड का वीडियो शेयर करते हुए केरला में भाजपा उम्मीदवार के बीफ़ सप्लाई करने का दावा किया जा रहा है. ट्विटर हैन्डल ‘@nadera_anjum’ ने इंडिया टीवी का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “कुर्सी के लिए कुछ भी…केरल मे भाजपा का वादा हमें वोट दो हम अच्छे बीफ का इंतजाम करेंगे”. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 12 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक और ट्विटर पर कई यूज़र्स ने ये वीडियो अंग्रेज़ी मेसेज के साथ भी शेयर किया है.

इसके अलावा, कुछ यूज़र्स ने इंडिया टीवी के ब्रॉडकास्ट के स्क्रीनशॉट्स भी इसी दावे के साथ शेयर किये हैं.

फ़ैक्ट-चेक

हिंदुस्तान टाइम्स की जो रिपोर्ट सलमान निज़ामी और बाकी यूज़र्स ने शेयर की है, वो दरअसल साल 2017 की है. अगर यूज़र्स ये आर्टिकल खोल कर देख लेते तो उन्हें भी ये बात साफ़ मालूम हो जाती. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि तत्कालीन उपचुनाव के दौरान केरला के मुस्लिम बहुल इलाके मलप्पुरम में भाजपा प्रत्याशी ने अच्छी क्वालिटी का बीफ सप्लाई करने का वादा किया था. भाजपा उम्मीदवार एन श्रीप्रकाश ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान ये वादा किया था.

इंडिया टीवी के ब्रॉडकास्ट का वीडियो यूट्यूब पर 3 अप्रैल 2017 को अपलोड किया गया था. वीडियो रिपोर्ट के शुरुआत में ही आपको वायरल वीडियो का हिस्सा देखने को मिलता है. रिपोर्ट के मुताबिक, केरला में भाजपा उम्मीदवार एन श्रीप्रकाश ने जीत के बाद लोगों को अच्छे बीफ़ की सप्लाई का वादा किया था. बताया गया है कि एक ओर भाजपा गौमांस पर प्रतिबंध लगाने के लिए कड़े कानून बना रही है वहीं केरला में भाजपा उम्मीदवार क्वालिटी बीफ़ सप्लाई का वादा कर रहे हैं. इंडिया टीवी के इस ब्रॉडकास्ट के स्क्रीनशॉट्स भी सोशल मीडिया पर शेयर किये गए हैं.

2 अप्रैल 2017 की आज तक की रिपोर्ट में तत्कालीन भाजपा उम्मीदवार एन श्रीप्रकाश के हवाले से बताया गया था, “मेरी तरफ़ से यह कोशिश होगी साफ-सुथरे बूचड़खाने अच्छी क्वालिटी का बीफ़ की सप्लाई सुनिश्चित हो.” श्रीप्रकाश ने उन राज्यों में बीफ़ खाना गैरकानूनी बताया था जहां गोहत्या पर रोक लगाई गई है.

कुल मिलाकर, साल 2017 में केरला में उपचुनाव के दौरान भाजपा प्रत्याशी एन श्रीप्रकाश ने अच्छे बीफ़ की सप्लाई का वादा किया था. इस पुरानी घटना की वीडियो रिपोर्ट और स्क्रीनशॉट्स सोशल मीडिया पर भ्रामक रूप से शेयर किये गए.


कांग्रेस के ट्वीट के बाद रिपब्लिक भारत ने डिलीट किया अपना ट्वीट और दिखाई सही ख़बर :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: