ट्रिगर वार्निंग: हिंसक ग्राफ़िक

वायरल वीडियो की संवेदनशीलता और हिंसक ग्राफिक को देखते हुए इस आर्टिकल में असली ट्वीट के बजाय सिर्फ स्क्रीनशॉट्स का इस्तेमाल किया गया है.

इज़राइल और हमास में चल रहे युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें एक व्यक्ति किसी शरीर से अंग निकालते हुए दिख रहा है. सोशल मीडिया यूज़र्स ने वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि हमास के आतंकवादियों ने एक इज़रायली गर्भवती महिला को काट डाला, और उसके अजन्मे बच्चे को मार डाला और उसके मुंह पर टेप लगा दिया ताकि वो महिला चिल्ला न सके.

वायरल वीडियो की शुरुआत इस पर सुपरइम्पोज़्ड किए गए टेक्स्ट से होती है जिसमें कहा गया है, “ये वीडियो मानव जाति के लिए अब तक के सबसे भयानक आतंकवादी फ़ुटेज में से एक है. इसे देखना बेहद मुश्किल है लेकिन सच्चाई जानने के लिए आपको इसे देखना होगा.” वीडियो में दावा किया गया है कि 7 अक्टूबर को, “हमास के आतंकवादियों का एक ग्रुप इज़रायली किबुत्ज़ बेरी में घुस गया जहां उन्हें एक गर्भवती महिला दिखी, उन्होंने उसके मुंह पर टेप लगा दिया गया ताकि वो चिल्ला न सके और उसके अजन्मे बच्चे को काट दिया, जबकि महिला उस वक्त जिंदा थी.” महिला के शरीर से जीवित अंग निकाले जाने की क्लिप को i24 NEWS की एक क्लिप के साथ जोड़ दी गई है और उस पर एक टेक्स्ट लगाया गया जिसमें कहा गया है, “ये एक पैरामेडिक की गवाही है जिसने पीड़ितों के शरीर को संभाला था.” इस क्लिप में आदमी (i24 NEWS से) कहता है, “जब मैं घर में गया तो मुझे पेट के बल एक महिला दिखी. जब मैंने उसे पलटा, तो मैंने देखा कि उसका पेट खुला हुआ था… एक बच्चा माँ की नाल से जुड़ा हुआ था और उस पर चाकू से वार किया गया था.”

द लॉफ़ेयर प्रोजेक्ट के कार्यकारी निदेशक और नागरिक-अधिकार वकील, ब्रुक गोल्डस्टीन ने X पर वायरल वीडियो को एक कैप्शन के साथ शेयर किया जिसका हिंदी अनुवाद है, “वार्निंग: ये मेरे जीवन में अब तक देखा गया सबसे खराब वीडियो है. फ़िलिस्तीनी हमास के नाज़ी एक गर्भवती महिला के साथ यही करते हैं. इसे शेयर करें ताकि दुनिया देख सके कि इज़राइल को क्या खत्म करना चाहिए. इसे शेयर करें ताकि हमास नरसंहार से इनकार करने वालों को धोखेबाज के रूप में दिखाया जाए. इसे हटाए जाने से पहले इसे शेयर करें. इसे शेयर करें ताकि दुनिया देख सके कि कॉलेज परिसरों और सड़कों पर हमास समर्थक ग्रुप क्या जश्न मना रहे हैं. #HamasHolocaust.” आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1,78,000 से ज़्यादा बार देखा गया है. हालांकि गोल्डस्टीन ने बाद में ये ट्वीट हटा दिया.

“ब्रुक गोल्डस्टीन” नामक एक अनवेरिफ़ाईड फ़ेसबुक पेज ने भी ये वीडियो इस कैप्शन के साथ शेयर किया, “ये सबसे भयानक वीडियो है जो मैंने देखा है, हमास नाज़ियों ने एक गर्भवती महिला के साथ क्या किया, उसके जिंदा रहते उसका पेट काट दिया. इंस्टा द्वारा इसे हटाने से पहले इसे शेयर करें. दुनिया को इसे ज़रुर देखना चाहिए.” (आर्काइव)

This slideshow requires JavaScript.

X हैन्डल ‘@Tz4H1e_r1g4t’ ने भी ये वीडियो ऐसे ही कैप्शन के साथ शेयर किया है, “वार्निंग, भयानक डॉक्यूमेंटेशन, रिकमेंड नहीं किया जाता है. हमास ने एक गर्भवती महिला के भ्रूण को काटते हुए, उसकी पिटाई करते हुए और उस पर चाकू से वार करते हुए ये वीडियो फ़िल्माया, और उसके मुंह पर टेप लगा दी ताकि वो चिल्ला न सके. दुनिया उनकी क्रूरता से इनकार करती है, और ये दावा करती है कि ये “आजादी का युद्ध” है, लेकिन हम दुनिया को ये दिखाना जारी रखेंगे. वहां वाकई में प्रलय की स्थिति है.” (आर्काइव)

फ़ैक्ट-चेक

सबसे पहले, हमने Invid सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके वायरल वीडियो के फ़्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया. इससे हमें 2018 की एक रिपोर्ट मिली जिसमें असली वीडियो था, ‘भयानक वीडियो जहां मेयो ज़ंबाडा हिटमेन ने एक का दिल निकाल दिया और दूसरे का सिर काट दिया.‘, में कहा गया है, “वेब पर प्रसारित वीडियो उस वक्त लिया गया है जिसमें युवक का दिल निकाल कर उसे प्रताड़ित किया जाता है और एक अन्य क्षत-विक्षत व्यक्ति नीचे पड़ा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों क्रिमिनल ग्रुप “गुएरेरेन्स गार्ड” से संबंधित हैं.

हमने वायरल वीडियो और इस रिपोर्ट में शामिल वीडियो की फ़्रेम दर फ़्रेम तुलना की. हमें मालूम हुआ कि ये दोनों एक ही वीडियो हैं. हमने क्लिप के हिंसक ग्राफ़िक को देखते हुए डिटेल में इनकी तुलना आर्टिकल में नहीं दिखाया है.

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, “पीड़ितों में से एक को हिटमैन द्वारा काट दिया गया है जो ऐसा करते हुए फिल्मांकन जारी रखते हैं, हालांकि, दूसरे व्यक्ति की इससे भी बुरी मौत हुई, क्योंकि उसके जिंदा रहते ही उसकी छाती और पेट का हिस्सा तेज हथियारों से फाड़ दिया गया था…:” वीडियो सोशल नेटवर्क पर शेयर किया गया और डिस्क्रिप्शन में बताया गया कि इसे इस साल (2018) में 17 जनवरी को रिकॉर्ड किया गया होगा. ‘ला गार्डिया गुएरेरेन्स’ (द ग्युरेरो गार्ड) मेक्सिको में स्थित एक आपराधिक संगठन है.

हमें पीरियोडिको ला वोज़ की 19 जनवरी 2018 की एक और रिपोर्ट मिली. इसका टाइटल था, ‘कथित हिटमैन ने एक जीवित आदमी का दिल निकाल लिया.’ इसमें इसी कथित भयानक अपराध को डिटेल में बताया गया है.

इसके बाद, हमने i24 NEWS की सुपरइम्पोज़्ड क्लिप को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें i24 NEWS इंग्लिश की एक रिपोर्ट मिली. इस आर्टिकल का टाइटल था, यूट्यूब पर ‘इज़रायली बचाव सेवा कमांडर ने हमास के अत्याचारों के बारे में बताया.’ रिपोर्ट में ‘ज़ाका‘ नामक इज़रायली बचाव अभियान के सदस्य योसी लैंडौ ने अशदोद में हमास के हमले के बाद की स्थिति के बारे में बताया है. 2 मिनट 44 सेकेंड पर, योसी लैंडौ ने कहा “जब मैं घर के अंदर गया, तो मुझे पेट के बल एक महिला दिखाई दी और हमें उसे पलट कर सिर के बल रखना होता है क्योंकि हमें उसे बॉडी बैग में रखना था, और मैंने जो देखा उसके लिए तैयार नहीं था… उसके सिर के पीछे खून और बंदूक की गोली का घाव था. लेकिन जब हमने उसे पलटा, तो हमने देखा कि उसका पेट खुला हुआ था और एक बच्चा उस महिला की नाल से जुड़ा हुआ था और उस पर चाकू से वार किया गया था और माँ को गोली मार दी गई थी. मैं ये सोचने की कोशिश कर रहा था कि पहले क्या हुआ होगा…क्या पहले माँ को गोली मारी गई या पहले बच्चे को चाकू मारा गया.”

वायरल क्लिप और i24 NEWS की रिपोर्ट के बीच तुलना करने से ये पता चल जाता है कि जिस महिला का पेट काटा जा रहा था, उसकी वायरल क्लिप को i24 NEWS द्वारा असली वीडियो पर लगाया गया था ताकि ऐसा लगे कि योसी लैंडौ उस अपराध की पीड़िता के बारे में बात कर रहे हैं.

कुल मिलाकर, एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर इस ग़लत दावे के साथ वायरल है कि हमास के आतंकवादियों ने एक इज़रायली गर्भवती महिला को चीर डाला, उसके अजन्मे बच्चे को मार डाला और उसके मुंह पर टेप लगा दी ताकि वो चिल्ला न सके. हाल चल रहे युद्ध में दोनों पक्षों द्वारा किए गए अकथनीय अत्याचारों के बारे में कई रिपोर्ट्स हैं, हमारे फ़ैक्ट-चेक से पता चला कि वायरल वीडियो 2018 के मेक्सिको का है जहां अपराधियों ने एक जीवित व्यक्ति की आंत काट दी थी. वायरल दावों से अलग, वीडियो में कोई गर्भवती महिला नहीं है और ये वीडियो हाल में जारी इज़राइल-हमास युद्ध से संबंधित भी नहीं है.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.