15 जनवरी, 2023 को नेपाल में काठमांडू से पोखरा जा रही यति एयरलाइंस की एक फ्लाइट पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई. द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस आपदा में करीब 68 लोगों की जान चली गई.

इस दुर्घटना के संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें हवा में दिख रही एक फ्लाइट में आग लग जाती है. बाद में ये फ्लाइट जंगल में दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है. यूज़र्स ने दावा किया कि ये वीडियो हाल ही में नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसे का है.

ट्विटर हैंडल ‘@India_To_Today‘ ने यती एयरलाइन विमान दुर्घटना होने का दावा करते हुए वीडियो ट्वीट किया. ये आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 6 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है.

@UmaShankar2054 नामक यूज़र ने इसी दावे के साथ वीडियो ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 300 से ज़्यादा व्यूज़ मिले हैं.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (+91 76000 11160) पर इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कुछ रिक्वेस्ट मिली हैं.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज ने InVid का इस्तेमाल करके वीडियो के फ़्रेम्स को यांडेक्स पर सर्च किया. हमें अगस्त 2021 की अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं.

ऐसी ही एक रिपोर्ट 17 अगस्त, 2021 को बोस्टन ग्लोब ने की थी. रिपोर्ट में कहा गया था कि Il-122V नामक एक रूसी सैन्य विमान रूस की राजधानी मास्को के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. चालक दल में दो परीक्षण पायलट और एक इंजीनियर शामिल थे जिनकी मौत हो गई. इस आर्टिकल का क्रेडिट एसोसिएटेड प्रेस को दिया गया है.

दुर्घटना वाले दिन ब्रिटिश एविएशन एनालिस्ट और ब्रॉडकास्टर एलेक्स माचेरस ने भी यही वीडियो ट्वीट किया था.

रूसी न्यूज़ आउटलेट NTV ने भी वायरल क्लिप के साथ इस घटना के बारे में रिपोर्ट किया. ये दुर्घटना एक नए बने परिवहन विमान की परीक्षण उड़ान के दौरान कुबिंका हवाई क्षेत्र के पास हुई थी. उन्होंने ये भी रिपोर्ट किया कि वीडियो एक आईविटनेस ने लिया था.

कुल मिलाकर, ये कहा जा सकता है कि एरोप्लेन दुर्घटना का वायरल वीडियो हाल ही में हुए नेपाल की दुर्घटना का नहीं है. दरअसल, ये वीडियो एक रूसी सैन्य विमान का है जो अगस्त 2021 में एक परीक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. ये वीडियो पुराना है और पोखरा दुर्घटना का नहीं है.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.