सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें दो लोग आने वाली फ़िल्म ‘पठान’ के गाने ‘बेशरम रंग’ पर डांस कर रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि वीडियो में डांस करने वालों में से एक पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भी हैं.

पाकिस्तानी-कनाडाई कॉलमिस्ट तारेक फतह ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल @BBhuttoZardari वो कर रहे हैं जिसमें वो अच्छा कर सकते हैं.”

‘द न्यू इंडियन’ के संस्थापक और कार्यकारी संपादक रोहन दुआ ने भी ये क्लिप ट्वीट की. उन्होंने लिखा, “आइए मिलिए एक बार पूर्व पाकिस्तान प्रधानमंत्री बेनज़ीर भुट्टो — जिन्हें आत्मघाती बम और गोलीबारी से मार कर हत्या कर दी थी — के इस लायक़ बेटे से. गौरतलब है की इस मुल्क के कुछ मियाँ बंदूको से बात करते है तो कुछ इन लचकीले नाच की कलाओं से — दोनो ही ख़तरनाक.”

इस क्लिप को और लोगों ने भी शेयर किया है जिनमें NSUI की राष्ट्रीय संयोजक आरुषि वंदना सिंह और ट्विटर यूज़र प्रवीण उनियाल और भारत भावसार शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फैक्ट चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च किया जिससे हमें ‘डकी भाई मेहंदी | इनाया खान पाकिस्तानी एक्ट्रेस डांस बेशरम रंग सॉन्ग’ टाइटल वाला एक वीडियो मिला. ‘डकी भाई’ पाकिस्तान में एक लोकप्रिय यूट्यूबर हैं जो अपने कॉमेडी स्केच, व्लॉग और ‘रोस्ट’ वीडियो के लिए जाने जाते हैं.

टाइटल को ध्यान में रखते हुए, हमने इनाया खान के इंस्टाग्राम अकाउंट की तलाश की. हमें उनके अकाउंट पर अपलोड की गई एक रील मिली जिस पर लिखा है, “बेशरम रंग डांस पार्टनर @mehrozbaigofficial”.

मेहरोज़ बेग के इंस्टाग्राम बायो के मुताबिक, वो इकरा विश्वविद्यालय के छात्र है और उनके यूट्यूब बायो के मुताबिक, वो कराची से हैं. मेहरोज़ ने अपने फ़ेसबुक पेज पर मीडिया रिपोर्ट्स के लिंक भी शेयर किए हैं. यहां साफ हो जाता है कि वायरल क्लिप में वो हैं न कि बिलावल भुट्टो.

एक रिपोर्ट में उन्होंने कहा कि वीडियो सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर इनाया खान की बहन की शादी में डांस परफॉर्मेंस का था. शादी 8 जनवरी को कराची के ‘सनसेट क्लब’ में हुई थी.

यूट्यूब पर, मिस्टर मेहरोज़ बेग के शादियों और अन्य जगहों पर डांस करने के कई वीडियोज हैं.

कुल मिलाकर, एक पाकिस्तानी रसूखदार की शादी में डांस करने का वीडियो सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो का बताकर ग़लत तरीके से शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.