FAU-G गेम कैसा दिखता है, ये दिखाने के लिए ABP न्यूज़ ने PUBG की क्लिप चलाई

भारत सरकार ने 2 सितम्बर को मशहूर चाइनीज़ गेम PUBG पर राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए बैन लगा दिया. ये बैन भारत के चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच लगाया गया. भाजपा सरकार के गेम पर बैन लगाये जाने के 2 दिन बाद ही nCore Games ने PUBG की जगह FAU-G (फीयरलेस एंड यूनाइटेड गार्ड्स) लाने की घोषणा की. ठीक उसी दिन ABP न्यूज़ ने एक ब्रॉडकास्ट, “अक्षय कुमार ला रहे हैं PUBG की जगह FAU-G गेम” चलाया.

शो में 2:08 मिनट पर न्यूज़ ऐंकर दावा करती हैं कि टीवी स्क्रीन पर नज़र आ रहा विज़ुअल आने वाले FAU-G गेम का है. वो कहती हैं, “और देखिये यही वो गेम है जिसका ज़िक्र अभी हम कर रहे थे जो आप टेलीविज़न स्क्रीन पर देख रहे थे. आपने PUBG देखा होगा, कुछ इसी तरह का गेम होता है लेकिन ये FAU-G है. PUBG की जगह जो है, वो FAU-G ने ले ली है. और ये अब तस्वीरें देखिये, गेम कुछ इस तरीके का होने वाला है. FAU-G. ये आप दो तस्वीरें देखिये. एक तरफ़ आप देख रहे हैं PUBG में किस तरीके से गेमिंग होती थी दूसरी तरफ़ आप देखिये जो PUBG की जगह ले रहा है FAU-G, कैसे ये गेम खेला जाएगा.”

फ़ैक्ट-चेक

ब्रॉडकास्ट के बाद एक ट्विटर यूज़र ने लिखा कि ABP न्यूज़ ने PUBG के चौथे सीज़न से लिए गये क्लिप को जल्द रिलीज़ होने वाले FAU-G का बताकर चलाया है.

ये बात सच भी है. PUBG के वेरिफ़ाइड अकाउंट पर अपलोड किये गये ट्रेलर ‘PUBG- सीजन 4 गेमप्ले ट्रेलर (PUBG – Season 4 Gameplay Trailer)’ में  ये देखा जा सकता है. इसे 4 सितम्बर 2019 को अपलोड किया गया था.

नीचे गेम के ट्रेलर और ABP न्यूज़ पर दिखाए गये विज़ुअल के कुछ अन्य स्क्रीनशॉट हैं जो साफ़ तौर पर एक जैसे हैं. ये विज़ुअल शो में 2:08 मिनट से आगे और गेम ट्रेलर में 0:40 सेकंड्स पर देखे जा सकते हैं.

यानी ABP न्यूज़ ने चाइनीज़ गेम PUBG के विज़ुअल का इस्तेमाल उसकी जगह लेने वाले FAU-G को दिखाने के लिए किया.

इससे पहले भी 4 सितम्बर को जब अभिनेता अक्षय कुमार ने nCore Games के FAU-G का पोस्टर ट्वीट कर रिलीज़ किया था तो ये सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया था. कई लोगों ने पाया कि इस पोस्टर को स्टॉक फोटो का इस्तेमाल करके बनाया गया है.

हालांकि बंगलौर की कंपनी nCore Games ने साफ़ किया कि ‘उन्होंने शटरस्टॉक(Shutterstock) से इस इमेज के इस्तेमाल का लाइसेंस खरीदा था’.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend