एग्ज़िट पोल पर ABP न्यूज़ के बुलेटिन की एक क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल है. इस क्लिप में एबीपी पत्रकार संदीप चौधरी को कार्यक्रम की मेजबानी करते हुए देखा जा सकता है. स्क्रीन पर एग्ज़िट पोल नंबर प्रदर्शित होते हैं. स्क्रीन के टॉप पर, कोई देख सकता है कि NDA को 152-182 लोकसभा सीटें और इंडिया गठबंधन को 353-383 सीटें जीतने का अनुमान लगाया जा रहा है.

क्लिप में एंकर को ये कहते हुए भी सुना जा सकता है कि NDA के अविश्वास के बावजूद इंडिया ब्लॉक 353-383 सीटें जीत सकता है.

किसी को ध्यान देना चाहिए कि आंकड़े कई एग्जिट पोल के निष्कर्षों के उलट हैं, जिसमें भाजपा के नेतृत्व वाला NDA 350 से ज़्यादा सीटों के साथ आरामदायक जीत की उम्मीद कर रहा है.

प्रीमियम सब्सक्राइब्ड एक्स यूज़र A.K. स्टालिन (@iamAKstalin) ने 2 जून को ये क्लिप ट्वीट कर पूछा, “क्या ये सही आंकड़ा है? भारत=353-383 NDA =152-182. हां या नहीं…?” (आर्काइव)

कई अन्य लोगों ने भी ये क्लिप शेयर करते हुए दावा किया कि ये सही अनुमान है. नीचे कुछ ऐसे उदाहरण दिए गए हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने क्लिप में कुछ गलतियां देखीं जैसे कि क्लिप के ऑडियो और एंकर के होठों की हरकत मेल नहीं कहा रहे. इसके आलावा, NDA और भारत के लिए अनुमानित सीटों की संख्या स्क्रीन पर दिखाई देने वाले अन्य नंबरों की तुलना में अलग-अलग फ़ॉन्ट में लिखी गई है. हमने स्क्रीन के नीचले दाएं कोने पर एक कॉपीराइट चिह्न भी देखा, जिस पर लिखा था, ‘पिक्सआर्ट’. Picsart एक फ़ोटो/वीडियो एडिटिंग प्लेटफॉर्म है.

हमने आगे देखा कि लगभग हर 3-4 सेकंड में स्क्रीन पर नंबर बदल जाते थे. टॉप पर मौजूद नंबरों को छोड़कर, क्योंकि हर राज्य के लिए एग्ज़िट पोल की भविष्यवाणियां दिखाई जा रही थीं, और इन कुछ सेकंड के दौरान, NDA और INDIA की सीट शेयर संख्या के आलावा स्क्रीन से लगभग सभी कंटेंट गायब हो गए.

This slideshow requires JavaScript.

हमने क्लिप के कुछ कीफ्रेम्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें एबीपी न्यूज़ (@ABPNews) का एक ट्वीट मिला जिसमें वायरल वीडियो के फ्रेम की तरह एक वीडियो था और इसमें ऐंकर संदीप चौधरी थे. इस क्लिप में NDA और इंडिया गठबंधन के लिए एग्ज़िट पोल की भविष्यवाणी वायरल वीडियो में दिखाए गए वीडियो से बिल्कुल उलट है.

नीचे वायरल वीडियो और एबीपी न्यूज़ द्वारा शेयर किए गए कीफ्रेम्स की तुलना की गई है.

हमें पूरा बुलेटिन ABP न्यूज़ के ऑफ़िशियल X हैंडल पर मिला. वहां भी, कोई साफ़ तौर पर देख सकता है कि NDA के लिए एग्ज़िट पोल का अनुमान 353-383 और इंडिया गठबंधन के लिए 152-182 है. एबीपी न्यूज़ के कार्यक्रम में दिखाया गया ये डेटा सीवोटर का है. हमें सीवोटर एग्ज़िट पोल की कई अन्य न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं जिनमें NDA को 353-383 सीटें और इंडिया गठबंधन को 152-182 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था.

कुल मिलाकर, ये कहा जा सकता है कि इंडिया गठबंधन के पक्ष में एग्ज़िट पोल के आंकड़े दिखाने के लिए असली एबीपी न्यूज़ बुलेटिन की एक क्लिप में हेरफेर किया गया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.