हाल ही में असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने न्यूज़ 24 के साथ एक इंटरव्यू के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि राहुल गांधी पाकिस्तान में पीएम बन सकते हैं क्यूंकि वहां वो काफी पॉपुलर हैं. इंटरव्यूर मानक गुप्ता हंसते हुए फिर सवाल करते हैं, “यहां के सांसद है तो जीत जाएंगे सीट आराम से? रायबरेली, वायनाड दो जगह लड़ रहे हैं.” हिमंत बिस्वा सरमा कहते हैं, “जहां-जहां मुसलमान है, वहां-वहां जीतेगा.” मानक गुप्ता कहते हैं मतलब वायनाड से जीत जाएंगे. रायबरेली के बारे में पूछे जाने पर सीएम कहते हैं, “मैं बहुत ज़्यादा स्टडी नहीं किया. इसलिए मैं चुनाव में यूपी जाने का मुझको मौका नहीं मिला. लेकिन मेरा लगता है कि हमारे हिंदू लोग क्यूं देगा उनको वोट? कारण क्या है? वो तो दिन भर हिन्दू को गाली देते हैं.”

मानक गुप्ता: “पर हिंदू तो देता है कितना वोट देता है कांग्रेस को.
हिमंत बिस्वा सरमा: “(वोट) देना नहीं चाहिए. जब मैं एज हिंदू बात करता हूं तो मेरा लगता है कोई हिन्दू उनको वोट नहीं देगा. कोई दिया है उसको समझाना पड़ेगा. बात करना पड़ेगा क्यूं दिया. डेली हिन्दू को गाली देते हैं. आपको बुलाता है कि आपका कास्ट क्या है. मुसलमान को तो…”

मानक गुप्ता: “अब आप वही कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि हम हिन्दू-मुसलमान नहीं करते आप हिन्दू-मुसलमान कर रहे हैं.”
हिमंत बिस्वा सरमा: हम तो करते हैं, हम तो करते हैं. मैं तो करता हूं, उसमें क्या डाउट है. देश में हिन्दू-मुसलमान का फाउंडेशन में ही देश डिवाइड हुआ. और हिन्दू-मुसलमान का बीच में बहुत सारे मुद्दे हैं जिन्हें सुलझाने हैं. जब तक वो मुद्दे नहीं सुलझते, देश की राजनीति में हिन्दू-मुसलमान रहेगा. आप उससे बाहर नहीं जा सकते.”

ये हिस्सा नीचे दिए गए वीडियो में 13 मिनट 39 सेकंड से शुरू होता है.

इस चुनावी मौसम में जहां एक तरफ एक के बाद एक भाषण में असम के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता हिमंत बिस्वा सरमा ने खुले तौर पर सांप्रदायिक भाषा के साथ मुस्लिम समुदाय पर निशाना साधा है और दूसरी ओर, आदर्श आचार संहिता को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ करते हुए राम मंदिर के मुद्दे पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने का काम हुआ है. इस आर्टिकल मीन हम उनके दिए गए भाषणों को संकलित करने का काम करेंगे.

“मुल्ला बनवाने का काम सरकार का है क्या? मैं बोला, आज ही ये दूकान बंद करो मुल्ला बनवाने का.. मुझको बोला, “साहेब, बड़ा बवाल हो जाएगा.” मैं बोला, छोटे-मोटे बवाल होने दो मैं संभाल लूंगा, लेकिन आज से मदरसा बंद करो. हमारे असम हम 700 मदरसा बंद कर दिया. एक भी लोगों को हल्ला करने की हिम्मत नहीं हुई…”

“…वो (ममता बनर्जी) जहां भी मुल्लाओं को देखती हैं, वहीं नमाज पढ़ना शुरू कर देती हैं…”

“हमारा वहां में भी लव जिहाद होते थे, फ़ेसबुक में नाम तो हिंदू का ले लेते हैं शादी का बात मालूम पड़ता है वो बेटा तो हिंदू नहीं है शादी भी हो चुका है अभी मैंने सबको बोला देखो फ़ेसबुक पे अगर कोई डुप्लीकेट नाम, नाम से कोई आप अकाउंट बनाएगा ना आपका टांग तोडूंगा.. हमारा बेटियों को गुमराह करके यह शादी करना ला जहद करना यह सब काम नहीं होगा..”

“मैं दीदी को बोलना चाहता हूं कि हमारा देश ही हिंदू का देश है, अगर देश में रहना है हमें हिंदू बन के ही रहना सीखना चाहिए… हमारा देश का जो निर्माण हुआ ये हिन्दुओं ने ही इस देश का निर्माण किया है..”

उल्लंघनों पर रोक लगाने में भारतीय चुनाव आयोग (ECI) की विफलता से उत्साहित हिमंत बिस्वा सरमा ने ‘लव जिहाद’, ‘भूमि जिहाद’ और अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बारे में बात करके मुसलमानों को खलनायक बना दिया है. उन्होंने बार-बार समुदाय को अपमानजनक शब्द ‘मुल्ला’ से संदर्भित किया है. कई भाषणों में,असम के मुख्यमंत्री ने राम मंदिर के निर्माण का श्रेय पीएम मोदी को दिया और मतदाताओं से आग्रह किया कि वे इससे संतुष्ट न हों, क्योंकि उनके मुताबिक, भगवा पार्टी की वाराणसी में ज्ञानवापी मंदिर और मथुरा में कृष्ण मंदिर बनाने की योजना है. पीएम मोदी के नक्शेकदम पर चलते हुए, हिमंत बिस्वा सरमा ने भी 15 मई को अपनी झारखंड रैली के दौरान मुसलमानों को ‘घुसपैठिए’ कहा और मदरसों को ‘मुल्ला-उत्पादक संगठन’ कहा.

अपने एक भाषण में हिमंत बिस्वा सरमा ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए सोनिया गांधी की धार्मिक पहचान पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी के धर्म के आधार पर ही उन्हें राम मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. ऑल्ट न्यूज़ द्वारा फ़ॉलो किए गए लगभग सभी भाषणों में उन्होंने ये दावा करते हुए विपक्ष पर निशाना साधा कि अगर वे सत्ता में आए तो मुसलमानों को आरक्षण देंगे. एक भाषण में उन्होंने शिकायत की कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जब भी किसी ‘मुल्ला’ को देखती हैं तो नमाज़ पढ़ना शुरू कर देती हैं.

कई पार्टियों ने चुनाव आयोग को लेटर लिखकर हिमंत बिस्वा सरमा द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की ओर ध्यान दिलाया है. असम कांग्रेस प्रमुख भूपेन कुमार बोरा ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को लेटर लिखकर कहा कि हिमंत बिस्वा सरमा ने अपने चुनावी भाषणों में “इरादतन” और “जानबूझकर” आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है. तृणमूल कांग्रेस की असम राज्य इकाई ने झारखंड में हिमंत बिस्वा सरमा के नफरत भरे भाषण के संबंध में ECI से शिकायत की (नीचे डॉक्यूमेंटेड है). जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने भी चुनाव आयोग से 18 मई को बिहार में उनके द्वारा दिए गए विभाजनकारी भाषणों का संज्ञान लेने की अपील की (नीचे डॉक्यूमेंटेड है). हालांकि, ECI ने अभी तक इन शिकायतों पर कार्रवाई नहीं की है. ऑल्ट न्यूज़ ने पहले ही रिपोर्ट की है कि कैसे चुनाव आयोग के दोहरे मानकों ने भाजपा नेताओं को चुनाव संहिता का खुलेआम उल्लंघन करने का अधिकार दे दिया है.

हिमंत बिस्वा सरमा के भाषणों के कुछ हिस्से नीचे दिए गए हैं:

बारासात, पश्चिम बंगाल, 19 मई

1 घंट 12 मिनट पर: “जब मोदी जी को 300 सीट आप लोगों ने दिया, मोदी जी ने राम मंदिर बनाया की नहीं बनाया? मंदिर बनाया कि नहीं बनाया? बाबरी मस्जिद का जग में राम मंदिर बना, बना.. हमारे मोदी जी को जब आपने 300 सीट दिया, आर्टिकल 370 खत्म हुआ की नहीं हुआ? जब मोदी जी को आपने 300 सीट दिया CAA कानून बना की नहीं बना? अभी हमारा देश में ऐसे तीन पंडित थे एक नंबर थे बाबरी मस्जिद का जगह में राम मंदिर बनाना था. ये बाबर ने राम मंदिर को तोड़ के वहां बाबरी मस्जिद बनाया फिर मथुरा में हमारे जो कृष्ण का जन्मभूमि है वो जन्मभूमि में भी औरंगजेब ने शाही.. बना के रखा हुआ था.”

1 घंटा 13 मिनट 8 सेकेंड पर: “और हमारे जो बाबा विश्वनाथ है विश्वनाथ मंदिर का सामने भी यही औरंगजेब ने.. औरंगजेब ने भी हमारा ज्ञानवापी मंदिर में मस्जिद बनाया, अभी जब हमें 300 सीट मिला तब हमने राम मंदिर बनाया इस बार जब हमें 400 सा मिलेगा, हम मथुरा में भी कृष्ण जन्म भूमि बनाऊगा और ज्ञानवापी मस्जिद का जगह में भी हम ज्ञानवापी मंदिर बनाऊंगा, इसीलिए आप लोग मोदी जी को 400 सीट देना.”

1 घंटा 14 मिनट पर: “भाइयों और बहनों, आप लोगों का बंगाल में बांगला में जितने जैसे 26 परसेंट मुसलमान है मेरा असम में 37 परसेंट मुसलमान है, 36 परसेंट मुसलमान लेकिन मैं और लोगों का बीच में भी चला जाता हूं माताओं का बीच में ही बैठ रहता हूं कैसा है क्या खबर है क्या नहीं है मैं हाल चाल पूछता हूं फिर मैं वो लोगों को कोई कोई लोगों को मैं पूछता हूं कि मैं एक ही बीवी को संभाल नहीं पाता हूं समय नहीं दे पाता हूं इतना समय का जरूरत है पॉलिटिक्स में हूं बीवी मेरा उपर नाराज होता है कि आप समय ही मुझको नहीं देते हैं ये 4-3 शादियां कैसे कर लेते हो. पहले एक बीवी से शादी किया फिर दूसरा बीवी, फिर तीसरा बीवी, फिर चौथा बीवी. आपलोग सोच सकता है वो बीवी लोगों का दिल में क्या गुजारा होते हैं, जब एक लोगों का एक मां का घर में दूसरा मां आ जाता है तीसरा मां आ जाता है, चौथा मां आ जाता है, वो मां लोगों का दिल में कितना दुख होगा कोई सोच सकता है. इस बार मोदी जी जब प्रधानमंत्री बनेगा एक व्यक्ति का जो चार चार शादी करने का दुकान है ना ये हम लोग बंद कर देने वाला हूं ये दुकान अब हम चलने नहीं दूंगा.”

1 घंटा 18 मिनट 43 सेकेंड पर: “ममता बनर्जी जैसा सीएम मिला हूं जो तुष्टिकरण का राजनीति के सिवा कुछ नहीं जानती.. जहां भी मुल्ला देखते हैं, वहां ही वह नमाज पढ़ना शुरू कर देते हैं.”

बक्सर, बिहार, 18 मई

7 मिनट 55 सेकेंड पर: “मैं आप लोगों को बताना चाहता हूं, राम मंदिर हो गया, लेकिन हमारे और काम बाकी है, कृष्ण जन्मभूमी बना क्या? अभी भी कृष्ण जन्मभूमि में मथुरा में शाही ईदगाह आज भी है ना? अभी भी बनारस में बाबा विश्वनाथ के सामने ज्ञानवापी मस्जिद है कि नहीं? तो हिंदू राम मंदिर से चुप बैठने वाला नहीं है. हमें कृष्ण जन्मभूमि भी चाहिए, हमें ज्ञानवापी मंदिर भी चाहिए.. इसलिए हमें मिथिलेश तिवारी जी को जिताना है.”

8 मिनट 45 सेकेंड पर: “मैं मुसलमान समाज का बीच में जाता हूं, और बैठ लेता हूं, बैठ के मैं पूछता हूं कि मेरा एक शादी ही मैं संभाल नहीं पा रहा हूं, तुमलोग चार-चार शादी कैसे संभालता है? आप सोचिए, पहला बीवी को शादी करेगा, 5 साल का बाद दूसरा को ले के आएगा, 10 साल बाद तीसरा को ले के आएगा, 15 साल के बाद चौथा को ले के आएगा. पहला वाला का क्या होगा? वो बेटी रो के नहीं रहेगा क्या?…ये चार बार शादी करने वाला दूकान बंद होना चाहिए कि नहीं होना चाहिए?”

16 मिनट पर: “मैं ये नाना पटोले (महाराष्ट्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष) को पूछा, ‘भाई, सोनिया गांधी का धर्म क्या है? तुम्हारा कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी का धर्म क्या है? वो हिंदू है कि क्रिश्चियन है पहले ये हमें बता दो. उसका बाद हम डीसाइड करेगा कि सोनिया गांधी को उन्हें राम मंदिर में जाने का अधिकार है या नहीं.’

17 मिनट 30 सेकेंड पर: “भारत का हिंदू का मंदिर में जितना लोगों का जितना लोगों का रोजगार देते हैं ना इतना रोजगार सरकार भी नहीं देते हैं… आज अयोध्या देखो, राम मंदिर बना,कितना लाख लोगों को आज रोजगार मिल रहा है. मेरा असम में, कामाख्या मंदिर है कितना लोगों को रोजगार मिलते हैं. तिरूपति में तिरूपति मंदिर है कितना लोगों को रोजगार मिलते हैं.. लालूजी बोलते हैं कि “मंदिर क्यों बनाते हैं?” मंदिर बंद हो जाएगा तो कितना करोड़ों लोग बेरोजगार हो जाएगा, ये तुम्हारा दिमाग में नहीं घुस सकता है. मस्जिद रोजगार नहीं देते हैं. गिरजा रोजगार नहीं देते हैं. लेकिन हमारा हिंदू केदारनाथ, बद्रीनाथ, वैष्णादेवी, मां कामाख्या, गया, अयोध्या सब मिल करके (मंदिर) करोड़ों लोगों को रोजगार देते हैं.”

19 मिनट 58 सेकेंड पर: “मैं बोला, “मुल्ला बनवाने का काम सरकार का है क्या? मैं बोला, आज ही ये दूकन बंद करो मुल्ला बनवाने का.. मुझको बोला, “साहेब, बड़ा बवाल हो जाएगा.” मैं बोला, छोटे-मोटे बवाल होने दो मैं संभाल लूंगा, लेकिन आज से मदरसा बंद करो. हमारे असम हम 700 मदरसा बंद कर दिया. एक भी लोगों को हल्ला करने की हिम्मत नहीं हुई.”

21 मिनट 37 सेकेंड: “ये मिथिलेश जि का चुनाव नहीं है. ये चुनाव हमारा है.. ये चुनाव मथुरा में कृष्ण का मंदिर बनाने का चुनाव है. वाराणसी में ज्ञानवापी मंदिर बनाने का चुनाव है. ये यूनिफ़ॉर्म सिविल कोर्ट लाने का चुनाव है…खाली एक चीज को देखना है कि हमलोग मोदीजी को 400 सीट देना है और साथ में ‘जय जय श्री राम’ के साथ में हमें कृष्ण जन्मभूमि भी बनाना है.”

गिरिडीह, झारखंड, 15 मई, 2024

5 मिनट 17 सेकेंड पर: “घुसपैठिए आ रहा हैं, आदिवासी बेटियों को भड़का के शादी कर रहा है और ये घुसपैठी ये मुसलमान घुसपैठिया दोबारा झारखंड का नागरिक बनके झारखंड का जमीन हड़पने का काम कर रहा है, आज कोई जगह में ये लोग मूल निवासी भी बनने का सपना देख रहा है मैं आप लोगों को एक बात बोलना चाहता हूं 40 साल पहले जब आसाम में पहले घुसपैठ आया था हमारा लोगों ने ध्यान नहीं दिया था सोसा 1000 आया है 2000 आया है 5000 आया है हमें क्या कर लेगा लेकिन आज आसाम में घुसपैठ का संख्या बढ़ के हमारा टोटल पॉपुलेशन का 36 परसेंट हो चुका है एक बार एक जगह मिला हजार लाख बना लाख जाकर करोड़ बना. आज हम लोग हर दिन हमारा अस्तित्व का लड़ाई लड़ता है झारखंड में शुरुआत हुआ है, शुरुआत हुआ है कांग्रेस JMM ने इसको शुरुआत करवाया है.”

6 मिनट 32 सेकेंड पर: ”एक बार देश में घुसपैठिया आ गया ना ये प्रदेश को सर्वनाश होने से खाली 20 साल का जरूरत होता है 20 साल का बाद आप लोग को देखेगा कि कैसे डेमोग्राफी का चेंजेज होता है, कैसे जनसंख्या का परिवर्तन होते हैं मैं झारखंड का भाइयों और बहनों को मैं बताना चाहता हूं हम लोग पीड़ित है, आज हमारा असम में 12 जिले में हम लोग माइनॉरिटी है आज झारखंड को हमें वो रास्ता में जाने नहीं देना है.”

10 मिनट 22 सेकेंड पर: ”हमारा (भाजपा) ये धर्म का राजनीति नहीं है. मुसलमान महिलाओं को तलाक से बचाना धर्म का राजनीति नहीं होता है. इसको सामाजिक न्याय बोलता है. मुसलमान महिलाओं को पति का उत्पीडन से बचाना यह कोई धर्म का राजनीति नहीं होता है इसका नाम सामाजिक न्याय होता है यह कांग्रेस का दिमाग में हम लोगों को घुसाना पड़ेगा.”

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम की गिरफ़्तारी का ज़िक्र करते हुए उन्होंने 10 मिनट 55 सेकेंड कहा, “आलमगीर आलम का घर में ही रुपया नगद मिलता है, आपका घर में है 30 करोड़ रुपया? आपका घर में है? कोई राम का घर 30 करोड़ रुपया है? कोई कदार का घर में 30 करोड़ रुपया है? कोई अन्नापुना का घर में 30 करोड़ रुपया है? आप देखिए आलम का घर में आज 30 करोड़ रुपया है रुपया आपने खोला आम से देखा हुआ है भाई 30 करोड़ रुपया वहां में पड़ा हुआ है गर हमारा देश में एक आलम का घर में 30 35 करोड़ रुपया पड़ा हुआ है देश में अपना कितना आलम होगा जिसका घर में अभी भी 100 करोड़ हजार करोड़ को रुपया पड़ा हुआ है.”

बेगुसराय, बिहार, 11 मई 2024

13 मिनट पर: “हमारा वहां में भी लभ जिहाद होते थे, फ़ेसबुक में नाम तो हिंदू का ले लेते हैं शादी का बात मालूम पड़ता है वो बेटा तो हिंदू नहीं है शादी भी हो चुका है अभी मैंने सबको बोला देखो फ़ेसबुक पे अगर कोई डुप्लीकेट नाम, नाम से कोई आप अकाउंट बनाएगा ना आपका टांग तोडूंगा.. हमारा बेटियों को गुमराह करके यह शादी करना ला जहद करना यह सब काम नहीं होगा.”

15 मिनट 8 सेकेंड पर: मुसलमान को भी रिजर्वेशन मिलना चाहिए अरे जरूर मिलना चाहिए लेकिन भारत में नहीं पाकिस्तान में… हमारा रिजर्वेशन शेडल कास्ट के लिए है.. ओबीसी के लिए है रिजर्वेशन कभी मुसलमान के लिए हो ही नहीं सकता है… हमें क्यों सीट चाहिए

हमें इसलिए सीट चाहिए कि कोई लालू दादा राहुल गांधी ओबीसी का रिजर्वेशन में बैकर से मुसलमान को आरक्षण देने का काम ना कर सके.”

19 मिनट 25 सेकेंड पर: “अगर कांग्रेस आ जाएगा फिर बाबरी मस्जिद का शुरुआत हो जाएगा हमें राम मंदिर से संतुष्ट नहीं होना है औरंगजेब और बाबर का और बहुत कुछ सीन है वो लोग और बहुत कुछ करके गया है सारे सारे चीजों को जो भी बाबर और औरंगजेब ने करके गया था..और यह देश को एक ऐसा देश बनना बनाना है जो हिंदू सभ्यता का ऊपर आधारित होते हैं.”

बैरकपुर, पश्चिम बंगाल, 10 मई

13 मिनट 53 सेकेंड पर: “ममता दी मोदीजी को भी चैलेंज करता है, क्या ताकत है ममतादी का बाबरी मस्जिद तोड़ के मंदिर बनाने का? 500 साल बाबरी मस्जिद रहा मोदीजी ने राम मंदिर बनाया. दीदी का वो ताकत है? मैंने तो कभी देखा नहीं. दीदी का कुछ ताकत तो मैंने देखा नहीं.”

22 मिनट पर : “हमलोग को, बीजेपी वाला को आप (ममता बनर्जी) बोल सकता है कि बीजेपी वाला हिंदु के सिवा कुछ नहीं समझता है. पहले मैं दीदी को बोलना चाहता हूं कि हमारा देश ही हिंदू का देश है, अगर देश में रहना है हमें हिंदू बन के ही रहना सीखना चाहिए.. हमारा देश का जो निर्माण हुआ ये हिन्दुओं ने ही इस देश का निर्माण किया है. कोई भी अब हिंदुओं के साथ नाइंसाफी करते हुए आप ये देश को आगे नहीं ले जा सकता.”

25 मिनट 43 सेकेंड पर: “अभी तो हमने हाल राम मंदिर का काम पूरा किया है, हमें तो आगे और भी कुछ करना है. हमें हमारा तो काम समाप्त नहीं हुआ है. अभी भी हमारा काशी में हमें ज्ञानवापी मस्जिद के जगह में हमें ज्ञानवापी मंदिर देखना है. हमारा आगे और भी काम है, हमें कृष्ण जन्मभूमि भी तो बनाना है, राम जन्मभूमि बनाया है, लेकिन हमें तो आगे जा के कृष्ण जन्मभूमि भी तो बनाना है. भाइयों और बहनों, हमें तो ये भी पक्का करना है कि राम लला का प्राण-प्रतिष्ठान (अयोध्या राम मंदिर में) हुआ है, लेकिन राम लला के जगह में कभी भी दुबारा बाबरी मस्जिद न बनें, इसको भी तो हमें पक्का करना है.”

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: