बीच पर डांस कर रहे एक व्यक्ति का वीडियो वायरल है. दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहे शख्स सीनियर वकील और LGBTQIA+ राइट्स एक्टिविस्ट सौरभ कृपाल हैं. सौरभ भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश (CJI) बी एन कृपाल के बेटे हैं.

कुछ यूज़र्स ने वीडियो में दिख रहे व्यक्ति को सीधे तौर पर वकील सौरभ कृपाल बताया है. उन्होंने लिखा, इस वीडियो को उस वक्त शूट किया गया था जब वो स्पेन में अपने पार्टनर के साथ छुट्टी मना रहे थे. कुछ अन्य लोगों का कहना है कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति सुप्रीम कोर्ट के जज ‘कृपाल सिंह’ के बेटे हैं, और वर्तमान CJI, डी वाई चंद्रचूड़ समलैंगिकता को कानूनी रूप से मान्यता दिलाने पर तुले हुए हैं ताकि ये (कृपाल सिंह के बेटे) सुप्रीम कोर्ट के जज बन सकें.

फ़ेसबुक यूज़र हेमसागर देसाई ने 9 जून को ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा: “अपने पति के साथ स्पेन में छुट्टी मना रहे यह जस्टिस वीएन कृपाल के बेटे होने वाले जस्टिस सौरभ कृपाल है जिन्हें दिल्ली हाई कोर्ट का जज बनाने के लिए दो बार कोलेजियम ने सिफारिश भेजी है, और नियमानुसार यदि केंद्र सरकार दो बार कॉलेजियम की सिफारिश मानने से इंकार कर दे तो कॉलेजियम विशेष पावर से उसे जज नियुक्त कर सकती है..” आगे यूज़र ने एक होमोफ़ोबिक कमेंट करते हुए कहा कि अब आप विचार करिए ये न्याय क्या देगा. इस पोस्ट को 275 शेयर मिले हैं.

यूज़र ने बीबीसी हिंदी की एक रिपोर्ट का एक स्क्रीनशॉट भी अटैच किया जिसमें लिखा था कि कॉलेजियम ने फिर की सौरभ कृपाल की सिफारिश, बन सकते हैं पहले जज.

अपने पति के साथ स्पेन में छुट्टी मना रहे यह जस्टिस वीएन कृपाल के बेटे होने वाले जस्टिस सौरभ कृपाल है जिन्हें दिल्ली हाई…

Posted by Hemsagar Desai on Friday, 9 June 2023

ट्विटर पर भी ऐसे दावे वायरल हैं. त्रिशूल अचूक 🇮🇳 (@TriShool_Achuk) नामक एक यूज़र ने 28 अप्रैल को एडवोकेट सौरभ कृपाल की एक तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा: देश में सुप्रीम कोठे के एक चीफ़ जस्टिस हुए भूपिंदर नाथ कृपाल (बी. एन. कृपाल) भारत के 31वें मुख्य न्यायाधीश थे, जो 6 मई 2002 से 7 नवंबर 2002 को सेवानिवृत्ति हुए थे.” इसके बाद यूज़र ने ज़िक्र किया कि सौरभ कृपाल पूर्व CJI के बेटे हैं और उनके जेंडर को लेकर अपमानजनक टिप्पणी की. उसने 9 जून को अपने ही ट्वीट को कोट-ट्वीट करते हुए वायरल वीडियो शेयर किया और लिखा जरा ध्यान से देखिए, वीडियो में दिख रहा व्यक्ति वही (अपमानजनक शब्द) तो नहीं. इस यूज़र ने शीर्ष अदालत, CJI और एडवोकेट कृपाल के खिलाफ भी अपमानजनक टिप्पणी की. (आर्काइव्स 1, 2)

ट्विटर ब्लू यूज़र Hasna Zaroori Hai 🇮🇳 (@HasnaZarooriHai) ने भी 9 जून को ये वीडियो इसी कैप्शन के साथ शेयर किया. बाद में ट्वीट डिलीट कर दिया.

पत्रकार और द न्यू इंडियन के कार्यकारी संपादक, रोहन दुआ ने @ HasnaZarooriHai के ट्वीट को कोट ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, “सुप्रीम कोर्ट के भारत में समलैंगिक विवाह पर फैसला सुनाने से पहले कुछ जज और वकील के लिए पार्टी प्लानर्स ने समुद्र तटों पर समर बैश का इंतज़ाम किया.” (आर्काइव 1, 2)

This slideshow requires JavaScript.

कई अन्य यूज़र्स ने इन्हीं दावों के साथ वीडियो शेयर किया जिनमें द जयपुर डायलॉग्स (@JaipurDialogues) और नीरज अत्री गणेश सुथार (@GaneshS38500793), विजय शुक्ला (@vijaysh86492406) शामिल हैं. (@AtriNeeraj) ने मातृभूमि 🚩 (@Matru_Bhoomi) के ट्वीट को कोट किया जिसे अब डिलीट कर दिया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

मई महीने में वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स का एक दूसरा वीडियो भी सौरभ कृपाल का बताकर शेयर किया गया था. ऑल्ट न्यूज़ ने उस दावे की पड़ताल की थी और ये साबित किया था कि ये व्यक्ति दमनदीप सिंह चौधरी हैं जो एक डिजिटल क्रिएटर और टैलेंट एजेंसी, रनवे लाइफ़स्टाइल के सह-संस्थापक हैं.

इसके बाद, सीनियर वकील सौरभ कृपाल ने भी ये बताते हुए ये ट्वीट किया कि वीडियो में वो नहीं थे और आपत्तिजनक दावों की निंदा की.

हमने दमनदीप का इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल (@damandiaries) खंगाला. हमें इस वीडियो के साथ उनकी पोस्ट मिली. ये पोस्ट 3 जून की है. यूज़र ने पोस्ट को अपनी प्रोफ़ाइल पर पिन किया है ताकि ये टॉप पर दिखे.

यानी, बीच पर डांस कर रहे शख्स का वीडियो सीनियर एडवोकेट सौरभ कृपाल का नहीं, बल्कि दमनदीप सिंह चौधरी का है.

गौरतलब है कि जब से कॉलेजियम ने दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में वकील सौरभ कृपाल की नियुक्ति की सिफारिश की है, उनके ऑनलाइन ट्रोलिंग में इज़ाफ़ा हुआ है. इनमें से ज़्यादातर उनके समलैंगिक होने के बारे में हैं. केंद्र ने बाद में कॉलेजियम से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार की आपत्तियां इस फ़ैक्ट पर आधारित थीं कि सौरभ कृपाल के पार्टनर एक स्विस नागरिक हैं और एक खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, उनसे सुरक्षा जोखिम पैदा ही सकती है.

हाल ही में CJI डी वाई चंद्रचूड़ भी ऑनलाइन ट्रोलिंग के शिकार हुए हैं. यहां तक ​​कि वायरल पोस्ट में भी देखा जा सकता है कि सीनियर वकील सौरभ कृपाल और CJI डी वाई चंद्रचूड़ दोनों को निशाना बनाया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: