सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें लोगों की भीड़ एक युवक को पीट रही है. इस व्यक्ति के बगल में एक महिला खड़ी है जिसकी कलाई कटी हुई है. दावा किया जा रहा है कि ये ‘जिहाद’ या ‘लव जिहाद’ का मामला है.

‘लव जिहाद’ राईट विंग इकोसिस्टम द्वारा प्रचारित एक कॉन्सपीरेसी थ्योरी है जिसके मुताबिक, मुस्लिम व्यक्तियों को हिंदू लड़कियों को फंसाने और उनसे शादी कर इस्लाम में परिवर्तित करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है.

राईट विंग प्रोपगंडा आउटलेट सुदर्शन न्यूज़ ने 10 जून की सुबह इस क्लिप को इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया: “दिल्ली इन्द्रपुरी कि हिन्दू लड़की पहाडग़ंज के मुस्लिम लड़के के साथ घूम रही थी आपस में अनबन हुई और लड़के ने लड़की कि कलाई कि नस काट दी… एक और जिहादियों द्वारा दिल्ली के अंदर जिहादी करतूत आया सामने.” (आर्काइव वर्ज़न)

वेईफ़ाइड ट्विटर ब्लू यूज़र सूर्य प्रकाश मैथिल ने भी सुदर्शन न्यूज़ की क्लिप इसी कैप्शन के साथ ट्वीट की. (आर्काइव लिंक)

कई यूज़र्स ने ये वीडियो ‘#LoveJihad’ के साथ शेयर किया जिनमें से अक्सर ग़लत सूचनाएं शेयर करने वाले अमिताभ चौधरी (@Mithilawaala) और गोकुल भाटी (@GokulBhati05) शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्विटर और फ़ेसबुक, दोनों प्लेटफॉर्म पर काफी शेयर किया जा रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो में हो रही बातचीत को ध्यान से सुनने की कोशिश की. फ़ुटेज में बैंगनी रंग के कपड़े पहने एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति सीधे लड़की से बात कर रहा है. उसने लड़की से कहा, “…तेरी माँ ने नौ महीने पेट में रखा है तेरे को.. शर्म कर..ग़लत है बेटा ग़लत है..”

इसके बाद इस व्यक्ति का ध्यान आसपास की भीड़ की तरफ जाता है, फिर वो लड़की की कलाई की ओर इशारा करते हुए कहता है, “इनका कटा हुआ है यार..इसने काटा है (लड़के की तरफ इशारा करते हुए) इसके पीछे..ये देखो..बनाओ वीडियो…” इस व्यक्ति की बात के मुताबिक, ऐसा लगता है कि लड़की ने जानबूझकर अपनी कलाई काट ली थी.

आगे हमने इस घटना से संबंधित रिपोर्ट्स ढूंढी. पत्रकार सचिन गुप्ता के एक ट्वीट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने जांच करने के बाद बताया -”गाजियाबाद की लड़की अपने दोस्त से मिलने दिल्ली आई थी. तभी लड़की के पिता वहां आ गए. उन्हें देखकर लड़की ने खुद को चोट पहुंचाई. न तो कोई अपराध हुआ है, न ही लड़की की फ़ैमिली ने इसकी शिकायत की है.”

इसके अलावा, हमें जागरण की 12 जून की रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के मुताबिक, लड़की और लड़के की आपस में कहासुनी हो गई थी. इसके बाद उसने खुद को चोट पहुंचाई थी. नतीजतन, आसपास के लोगों ने लड़के से पूछताछ के दौरान मारपीट की.

रिपोर्ट में और भी डिटेल मौजूद है. इसमें कहा गया है कि जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि लड़की गाजियाबाद की रहने वाली थी. घरवालों से किसी बात से नाराज होकर वो घर से चली आई और अपने एक मुस्लिम दोस्त से मिलने पहाड़गंज चली गई. बताया गया है कि दोनों एक-दूसरे को जानते थे और लड़की की आपबीती जानने के बाद लड़के ने उसके परिजनों को इसकी जानकारी दी. इसके कारण दोनों के बीच कहासुनी हो गई जिसके बाद लड़की ने खुद को चोटिल कर लिया.

इसके अलावा, रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि लड़के ने लड़की की कलाई पर चोट पहुंचाई थी. पुलिस ने बताया कि ये घटना 7 जून को हुई थी और मामले की जांच अभी भी जारी है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि लड़के पर न तो लड़की ने और न ही उसके पिता ने कोई आरोप लगाया है.

ऑल्ट न्यूज़ ने एक पुलिस अधिकारी से संपर्क किया जिन्होंने नाम पब्लिश नहीं करने की शर्त पर हमसे बात की. अधिकारी ने खुलासा किया कि लड़की ने अपने पिता की मौजूदगी में खुद को चोट पहुंचाई थी. इस मामले में कोई अपराध नहीं किया गया था, इसलिए कोई प्राथमिकी दर्ज़ नहीं की गई थी. पुलिस ने वेरिफ़ाई किया कि लड़की लड़के से मिलने के लिए पहाड़गंज गई थी, और वहां उन दोनों में बहस हो गई क्योंकि लड़के ने उसके परिवार को इसके बारे में बता दिया था.

कुल मिलाकर, सुदर्शन न्यूज़ ने दिल्ली के पहाड़गंज में एक लडके पर भीड़ द्वारा हमला किए जाने के एक वीडियो को इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया कि ये ‘जिहाद’ का मामला है जहां एक मुस्लिम व्यक्ति ने एक हिंदू लड़की की कलाई काट दी. कई और यूज़र ने भी इसे ‘लव जिहाद’ का मामला बताया. पुलिस और मीडिया रिपोर्ट्स ने इन आरोपों को ग़लत बताया है. दोस्त से कहासुनी के बाद लड़की ने खुद को ज़ख्मी कर लिया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc