कई मीडिया आउटलेट्स ने एक वीडियो चलाते हुए ये दावा किया कि ये दृश्य लंदन में यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा आयोजित एक पारंपरिक पोंगल लंच का दृश्य है. टाइम्स नाउ ने ट्वीट किया, “#देखिए: #UK #PM ऋषि सुनक ने #लंदन में पारंपरिक पोंगल लंच का आयोजन किया, उनके कर्मचारी ने अपने हाथों से खाना खाया.” (आर्काइव लिंक)

इंडिया टुडे ने भी ये वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि इस वीडियो में UK के डेलिगेट्स केले के पत्तों पर खाना खाकर पोंगल का त्योहार मना रहे हैं. (आर्काइव)

NDTV न्यूज़ फ़ीड ने भी एक तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “देखिए: यूके के पीएम ने ऑफ़िस में मनाया पोंगल, कर्मचारियों ने केले के पत्ते पर हाथ रखकर खाया.” (आर्काइव)

वनइंडिया न्यूज़, TV9 तेलुगू और हिंदी न्यूज़ पोर्टल प्रभासाक्षी ने भी इसी दावे के साथ वायरल क्लिप ट्वीट की.

This slideshow requires JavaScript.

TV9 भारतवर्ष के गौरव अग्रवाल ने ये क्लिप ट्वीट हुए दावा किया कि यूके के प्रधानमंत्री कार्यालय में पोंगल इस तरह मनाया गया. (आर्काइव)

वरिष्ठ पत्रकार जयप्रकाश सिंह ने भी इस क्लिप को समान दावे से ट्वीट किया. (आर्काइव)

ट्विटर यूज़र @MeghUpdates ने इसी दावे के साथ वायरल क्लिप ट्वीट की. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे लगभग 5 लाख से ज़्यादा बार देखा गया और 2 हज़ार से ज़्यादा बार रिट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे हमें यही क्लिप तमिल कल्चर वाटरलू रीजन नाम के पेज पर मिली. पोस्ट के कैप्शन के मुताबिक, वीडियो में दिख रहे लोग वाटरलू के राजनेता हैं जिनमें रीजनल चेयर सिटी मेयर, काउंसलर्स, पुलिस चीफ़ और स्टाफ़ शामिल हैं. यानी, वीडियो कनाडा में शूट किया गया था न कि यूनाइटेड किंगडम में.

TCA Tamil Thai Pongal Celebration (Tamil Thanksgiving) region of Waterloo politicians, Regional Chair City Mayors, councilors and Police Chief and staff.

Posted by Tamil Culture Waterloo Region on Sunday, 15 January 2023

इसके अलावा, ट्विटर पर सर्च करने पर हमें वाटरलू के सांसद बर्दिश चग्गर का एक ट्वीट मिला जिसमें इस इवेंट की तस्वीरें थीं.

वायरल क्लिप में बर्दिश चग्गर को वही कपड़े पहने देखा जा सकता है जैसा कि पोस्ट की गई तस्वीर में उन्होंने पहने हैं. नीचे हमने वायरल क्लिप के स्क्रीनशॉट और उनके द्वारा ट्वीट की गई तस्वीर की तुलना की है.

पुलिस चीफ़ मार्क क्रोवेल ने वाटरलू में थाई पोंगल कार्यक्रम की एक तस्वीर भी ट्वीट की.

वायरल वीडियो में उन्हें भी देखा जा सकता है. नीचे हमने वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट और उसके द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर की तुलना की है.

किचनर के मेयर बेरी व्रबानोविक ने भी इवेंट की तस्वीरें शेयर कीं. किचनर, वाटरलू क्षेत्र का एक शहर है.

नीचे हमने व्रानोविक की एक तस्वीर की तुलना वायरल वीडियो के एक स्क्रीनग्रैब से की है जिसमें उन्हें देखा जा सकता है.

कुल मिलाकर, कनाडा के वाटरलू में थाई पोंगल समारोह में वाटरलू राजनेताओं, रीजनल चेयर सिटी मेयर, काउंसलर्स, पुलिस चीफ़ और स्टाफ़ के खाना खाने का एक वीडियो यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए आयोजित पोंगल लंच का बताकर शेयर किया गया.

NDTV ने बाद में अपनी रिपोर्ट वापस लेते हुए स्पष्टीकरण जारी किया. टाइम्स नाउ ने वायरल क्लिप का फ़ैक्ट-चेक पब्लिश किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.