19 फ़रवरी को ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) मुंबई की महिला विंग की अध्यक्ष रिज़वाना खान ने अपने और अपने पार्टी सहयोगी वारिस पठान के बारे में कथित रूप से अपमानजनक दावे शेयर करने के लिए कुछ ट्विटर हैंडल्स के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज की. उन्होंने पीछा करने, यौन उत्पीड़न और सांप्रदायिक बयान देने की शिकायत दर्ज करने के लिए मुंबई पुलिस से संपर्क किया और इसे FIR में बदलने का आग्रह किया.

बाद में IPC की धारा 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से उस पर आपराधिक बल का हमला) और 509 (किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से शब्द, इशारे या काम करना) के तहत FIR दर्ज की गई. इसके अलावा, पुलिस ने रिज़वाना खान का बयान दर्ज करने के बाद धारा 153A (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास के आधार पर अलग-अलग ग्रुप के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295 A (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य, किसी वर्ग के धर्म का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का इरादा) को FIR में जोड़ा गया.

ट्विटर यूज़र ‘आनंद कुमार’ (@Anandkumar_IND) ने 17 फ़रवरी को रिज़वाना खान और वारिस पठान की एक तस्वीर पोस्ट करते हुए ये दावा किया कि AIMIM नेता वारिस पठान की बहन ही उनकी पत्नी और सौतेली माँ भी थीं.

प्रीमियम सब्सक्राइब्ड X यूज़र ‘सुधीर मिश्रा’ के बायो के मुताबिक, वो एक पत्रकार हैं. इन्होंने (@Anandkumar_IND) के ट्वीट को कोट ट्वीट किया और इसी दावे को और बढ़ाया.

X पर प्रीमियम की सदस्यता लेने वाले कई राईट विंग एकाउंट्स ने इस दावे को बढ़ाते हुए ऐसे ही कैप्शन के साथ ये तस्वीर शेयर की. इनमें@Dr_RizwanAhmed, @ChandanSharmaG, @AchalSharmaBjp, @iameet1012tnh, @VISHNUK35030487, @RRajawat67, @kanhakids91549, @ManojSr60583090, @lal_amrendra, @Real_Deepika_ और @Modified_Hindu9 शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

प्रेस कॉन्फ्रेंस की तस्वीर गलत संदर्भ के साथ शेयर

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें मालूम हुआ कि ये एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के वीडियो का स्क्रीनग्रैब है. इसे 28 जनवरी को AIMIM नेता वारिस पठान के ऑफ़िशियल इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट किया गया था. प्रेस कॉन्फ्रेंस में AIMIM नेता मुंबई के मालवणी में पार्टी के नए कार्यालय के उद्घाटन के बारे में बात करते हैं. वहीं आगे, वो मुंबई के मीरा रोड में सांप्रदायिक तनाव के बारे में भी बोलते हैं.

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Waris Pathan (@warispathaanofficial)

हमें उनके पेज पर उसी दिन पोस्ट किया गया एक और वीडियो मिला जिसमें वारिस पठान मुंबई में नए AIMIM कार्यालय का उद्घाटन करते हैं. वीडियो में और AIMIM सदस्यों के अलावा रिज़वाना खान भी है. वीडियो के कैप्शन में कहा गया है: “वारिस पठान ने मलाड मालवानी मुंबई में AIMIM के राष्ट्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया. मुंबई महिला विंग की अध्यक्ष रिज़वाना एस्सा जी को धन्यवाद.”

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Waris Pathan (@warispathaanofficial)

मुंबई पुलिस से इन ट्विटर एकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह करते हुए एक शिकायत दर्ज करने के बाद रिज़वाना खान ने 19 फ़रवरी को पुलिस स्टेशन के बाहर से एक वीडियो शेयर किया जिसमें उन्होंने खुद और उनके पार्टी सहयोगी को निशाना बनाने वाले ट्वीट्स की वीभत्स प्रकृति के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि उनके और वारिस खान से संबंधित दावा, जो तस्वीर के साथ वायरल हुआ था, महिलाओं के प्रति अपमानजनक था.

एक और ट्वीट में एक वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने ट्वीट किया: “ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमिन राष्ट्रीय प्रवक्ता जनाब @warispathan सहाब और मुंबई महिला अध्यक्ष रिज़वाना ईसा खान के फ़ोटो पर ग़लत कमेंट्स करने वालों पर मालवानी पोलिस ठाणे में F.I.R दर्ज़ करवाते हुए.” इसमें रिज़वाना खान को एक पुलिस कर्मी से बात करते हुए देखा जा सकता है.

इसके अलावा, AIMIM नेता वारिस पठान ने भी 20 फ़रवरी को X पर FIR की कॉपी शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा: “लगभग 15 व्यक्तियों (ट्विटर हैंडल्स) के खिलाफ़ IPC की धारा 354,509 के तहत अपराध के लिए मालवणी पुलिस मलाड द्वारा FIR दर्ज की गई जिन्होंने किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने और अपमानजनक टिप्पणी करने के इरादे से और ग़लत भावना से ये ट्वीट किया. साइबर सेल भी कार्रवाई करेगी.”

वारिस पठान की शादी गज़ाला पठान से हुई है जो एक महिला अधिकार कार्यकर्ता हैं. उनके AIMIM मुंबई महिला विंग प्रमुख रिज़वाना खान से संबंधित होने का दावा पूरी तरह से झूठा और निराधार हैं.

इस तरह के दावों को बढ़ावा देना (एक मुस्लिम व्यक्ति ने अपनी ही बहन या सौतेली माँ से शादी कर ली है) राईट विंग द्वारा सोशल मीडिया और सार्वजनिक चर्चा में समुदाय को बदनाम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक आम रणनीति है. ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी अल्पसंख्यकों के प्रति ऐसी सांप्रदायिक रूढ़िवादिता के खिलाफ़ लिखा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.