सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुतले को ट्रैक्टर से बांधा गया है. यूज़र इसे दिल्ली और हरियाणा में चल रहे किसानों के प्रदर्शन से जोड़कर शेयर कर रहे हैं. वीडियो के बैकग्राउंड में ‘नो फ़ार्मर्स, नो फ़ूड’ टेक्स्ट वाले पोस्टर भी हैं. प्रमुख राईट विंग इंफ्लुएंसर ‘@MrSinha_’ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, ‘खून खौलता है’. ध्यान दें कि ये अकाउंट अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर ग़लत दावे करता है. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर हैन्डल ‘@MediaHarshVT’ ने इसे शेयर किया और वीडियो में दिख रहे लोगों के खिलाफ़ कार्रवाई की मांग की. (आर्काइव)

एक और वेरिफ़ाईड हैन्डल ‘@MYogiDevnath’ ने भी वीडियो ट्वीट करते हुए कहा, “सरकार को अब इन ख़ालिस्तानियों के साथ उसी तरह व्यवहार करना चाहिए जैसा पहले किया गया था.” (आर्काइव)

कई यूज़र्स भी इस वीडियो को हाल में जारी किसान आंदोलन से जोड़कर शेयर कर रहे हैं. (आर्काइव्स- लिंक 1, लिंक 2)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो को ध्यान से देखने पर ऑल्ट न्यूज़ को साइनबोर्ड पर एक नंबर नज़र आया जिस पर लिखा था ‘ऑर्डर्स टू गो.’ हमें मालूम हुआ कि लिस्टेड नंबर अमेरिका के ऑरोरा, ओरेगॉन में एक पंजाबी ढाबे का था. इसका नाम ‘सिज़लिंग तंदूरी हट’ है. वायरल वीडियो में साइनबोर्ड पर सिज़लिंग भी लिखा हुआ है.

हमने इस रेस्टोरेंट को जियोलोकेट किया और गूगल मैप्स स्ट्रीट व्यू पर मौजूद तस्वीरें भी चेक की. हमने देखा कि इन तस्वीरों में मौजूद साइनबोर्ड वायरल वीडियो में दिखे साइनबोर्ड से मेल खाता है. यहां तक ​​कि जिस ट्रैक्टर पर मोदी का पुतला बंधा हुआ था उसे भी गूगल स्ट्रीट व्यू में मिली तस्वीर में किनारे पर रखा हुआ देखा जा सकता है.

हमने ये भी नोटिस किया कि वायरल वीडियो में जो ऑडियो है वो 2020 के NDTV इंटरव्यू से लिया गया था. NDTV रिपोर्टर ने एक प्रदर्शनकारी से पूछा कि वो दिल्ली क्यों जा रहे हैं तो उन्होंने जवाब दिया, “उसने हमारी रोटी ले ली है, वो हमारी ज़मीन ले लेगा.” हम मोदी को मुक्के मारेंगे.”

Modi nu Mukien nal kutega Delhi ja k…Baba ji di age 75 Sal…💪💪🙏🙏
#kisan #kisaanmajdoorektazindabad #kisanektazindabaad

Posted by Amardeep Maana on Thursday, 26 November 2020

हमने साइनबोर्ड पर दिख रहे नंबर पर कॉल किया और रेस्टोरेंट के एक प्रतिनिधि से बात की. हालांकि, वो इस कथित घटना के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बता सके लेकिन उन्होंने ऑल्ट न्यूज़ को बताया कि इस शहर में ऐसे विरोध प्रदर्शन होते रहते हैं.

कुल मिलाकर, ओरेगॉन के एक रेस्टोरेंट में ट्रैक्टर के सामने बंधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुतले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है और यूज़र्स इसे दिल्ली में चल रहे किसानों के विरोध से जोड़ रहे हैं. वायरल वीडियो में 2020 में किसानों के विरोध प्रदर्शन का एक ऑडियो भी एडिट करके शामिल किया गया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.