प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फ़रवरी 2024 को संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी का दौरा किया, जहां उन्होंने बोचासनवासी श्री अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) मंदिर का उद्घाटन किया. BAPS मंदिर के उद्घाटन के तुरंत बाद, भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल ने पीएम मोदी और मंदिर के पुजारियों की एक वीडियो क्लिप शेयर की. ट्वीट में कहा गया, “UAE में एक हिंदू मंदिर बदलाव की सुगबुगाहट दे रहा है. संयुक्त अरब अमीरात में पहले हिंदू मंदिर के महत्वपूर्ण उद्घाटन का गवाह बनें. पुजारियों द्वारा गर्मजोशी से स्वागत से लेकर प्रार्थना करने तक, पीएम नरेंद्र मोदी की यात्रा श्रद्धा और आध्यात्मिकता से भरी है.” (आर्काइव)

अन्य ऑफ़िशियल X पेज और भाजपा और भारत सरकार से जुड़े व्यक्तियों ने इस क्लिप को इसी दावे के साथ शेयर किया कि पीएम मोदी ने जिस BAPS मंदिर का उद्घाटन किया, वो संयुक्त अरब अमीरात का पहला हिन्दू मन्दिर है. ऐसा दावा करने वालों में @mygovindia, @Ra_THORe, और @SmritiIraniOffc शामिल हैं.

डीडी न्यूज़, PTI, हिंदुस्तान टाइम्स, फ़र्स्टपोस्ट, मिंट, द इंडियन एक्सप्रेस, द टाइम्स ऑफ़ इंडिया, WION, मिरर नाउ और इंडियाटाइम्स जैसे न्यूज़ आउटलेट्स ने भी इस दावे को बढ़ाया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर सबंधित की-वर्डस सर्च करने पर हमें संयुक्त अरब अमीरात में स्थित मंदिरों से संबंधित कई रिजल्ट मिले. हमें 2022 में प्रकाशित वीणा वर्ल्ड आउटलेट का एक आर्टिकल मिला. आर्टिकल के टाइटल में लिखा था: “दुबई में 8 मंदिर जिन्हें आपको अपनी छुट्टियों में देखने की ज़रूरत है.” पहले पॉइंट में श्री कृष्ण हवेली नामक एक मंदिर का ज़िक्र किया गया था जिसका निर्माण 1958 में किया गया था.

इसके अलावा, हमें श्री कृष्ण हवेली मंदिर की ऑफ़िशियल वेबसाइट मिली जहां ये ज़िक्र किया गया है कि ये संयुक्त अरब अमीरात का पहला मंदिर है .

साथ ही इस पेज पर ये भी लिखा है: “दुबई में श्री कृष्ण मंदिर का प्रबंधन थट्टा (सिंध) के मर्केंटाइल हिंदू समुदाय – MHCT (S) द्वारा किया जाता है. MHCT(S) 1902 से संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय की सेवा कर रहा है.”

द क्विंट ने ईमेल के जरिए BAPS मंदिर से संपर्क किया. मंदिर की प्रेस टीम ने बताया कि ये मंदिर UAE का पहला मंदिर नहीं है.

कुल मिलाकर, ये दावा ग़लत है कि BAPS मंदिर संयुक्त अरब अमीरात में पहला हिंदू मंदिर है. संयुक्त अरब अमीरात में पहला मंदिर, श्री कृष्ण हवेली, 1958 में बनाया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.