सोशल मीडिया पर एक विडियो क्लिप इस दावे के साथ वायरल है कि कांग्रेस नेता सैयद नासिर हुसैन के कर्नाटक से राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस समर्थकों ने ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगाए. कई भाजपा नेताओं और राईट विंग हैंडल्स ने ये दावा करते हुए एक वीडियो शेयर किया.

भाजपा IT सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने 27 फ़रवरी को इस क्लिप को इस कैप्शन के साथ शेयर किया: “कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के राजनीतिक सचिव नासिर हुसैन के कर्नाटक से राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद पाकिस्तान ज़िंदाबाद के नारे लगाए गए.

पाकिस्तान को लेकर कांग्रेस का जुनून खतरनाक है. ये भारत को विभाजन की ओर ले जा रहा है. हम इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते.” (आर्काइव)

कई भाजपा नेता जैसे @Rajeev_GoI, @PCMohanMP, @Tejasvi_Surya, @ShobhaBJP, और @RAshokaBJP ने भी यही दावा करते हुए वायरल क्लिप ट्वीट की.

कई यूज़र्स जैसे @TheSquind, @raviagrawal3, @MajorPoonia ने भी इस दावे और क्लिप को आगे बढ़ाया.

This slideshow requires JavaScript.

कुछ मीडिया आउटलेट्स ने भी यही दावा किया. इनमें Public TV, Asianet Suvarna News, TV9 Kannada, Republic Kannada शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

मामले में 29 फ़रवरी को एक कांग्रेस समर्थक को पुलिस ने हिरासत में लिया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कथित पाकिस्तान समर्थक नारे वाले वीडियो में आवाज़ की जांच करने के लिए उनकी आवाज़ का नमूना लिया गया था.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि जो वायरल क्लिप बीजेपी नेताओं ने शेयर की है वो न्यूज़फर्स्ट कन्नड़ की है. हमें न्यूज़ आउटलेट के यूट्यूब चैनल पर 46 सेकंड की क्लिप मिली. इसे 27 फ़रवरी को इस टाइटल के साथ अपलोड किया गया था: “कांग्रेस​ ಸಂಭ್ರಮಾಚರಣೆಯಲ್ಲಿ पाकिस्तान ज़िंदाबाद ಘೋಷಣೆ! | सैयद नासिर हुसैन | विधान सौध.”

वीडियो क्लिप की शुरुआत किसी व्यक्ति द्वारा दो बार “ज़िंदाबाद” कहने से होती है और 2 सेकेंड पर एक व्यक्ति “नासिर हुसैन ज़िंदाबाद” कहता है. इसके अलावा, वीडियो में एक व्यक्ति को हाईलाइट किया गया है जिसने कथित तौर पर “पाकिस्तान ज़िंदाबाद” का नारा लगाया था. लेकिन, इसे ध्यान से सुनने पर साफ पता चलता है कि ये शख्स “नासिर साब ज़िंदाबाद” कह रहा है.

जब क्लिप का ऑडियो धीमा कर दिया जाता है, तो ये और भी स्पष्ट हो जाता है. आगे, दी गई क्लिप में हमने असली क्लिप का ऑडियो धीमा कर दिया है और 14 सेकंड के निशान पर जिस व्यक्ति को घेरा गया है उसे “नासिर साब ज़िंदाबाद” कहते हुए साफ तौर पर सुना जा सकता है.

हमने उसी पल को कैप्चर करने वाली एक और क्लिप देखी जिसमें फिर से ये स्पष्ट हो जाता है कि जो नारा लगाया गया वो “नासिर साब ज़िंदाबाद” का था.

हमें पत्रकार ‘मधु M’ का एक ट्वीट भी मिला जो उस वक्त ग्राउंड रिपोर्टिंग कर रहे थे. उन्होंने ये क्लिप शेयर करते हुए स्पष्ट किया कि कांग्रेस सांसद के समर्थक “नासिर साहब ज़िंदाबाद, नासिर साहब ज़िंदाबाद, सैयद साहब ज़िंदाबाद” के नारे लगा रहे थे न कि “पाकिस्तान ज़िंदाबाद” के.

हमने मौके पर मौजूद अलग-अलग चार पत्रकारों से कॉन्टेक्ट किया और उन्होंने हमें बताया कि भीड़ “पाकिस्तान ज़िंदाबाद” के नहीं बल्कि “नासिर हुसैन ज़िंदाबाद” और “नासिर साब ज़िंदाबाद” के नारे लगा रही थी.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि भाजपा राजनेताओं का ये दावा ग़लत है कि राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस नेता की जीत के बाद कांग्रेस सांसद सैयद नासिर हुसैन के समर्थकों ने “पाकिस्तान ज़िंदाबाद” के नारे लगाए.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: