शनिवार, 4 नवंबर को संदिग्ध आत्मघाती हमलावरों सहित कम से कम नौ सशस्त्र आतंकवादियों ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मियांवाली में वायु सेना अड्डे पर हमला किया. हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमले में बेस पर खड़े तीन एयरक्राफ्ट क्षतिग्रस्त हो गए, हालांकि सुरक्षाकर्मियों ने सभी नौ आतंकवादियों को मार गिराया.

इस संदर्भ में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जो आग की लपटों से घिरे पाकिस्तानी एयरक्राफ्ट का है. यूज़र्स का दावा है कि ये विज़ुअल्स मियांवाली बेस हमले के हैं.

X पर वेरिफ़ाइड पेज, मेघ अपडेट्स (@मेघअपडेट्स) ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए कहा, “अपडेट पाक #मियांवाली अटैक: स्थानीय दावों के अनुसार 3 PAF जेस्ट और 1 ट्रेनर एयरक्राफ्ट सहित 5 एयरक्राफ्ट नष्ट हो गए हैं. 3 हमलावर मारे गए. ऑप्स अभी भी जारी है…मियांवाली PAF बेस में भी चीनी संपत्तियों की बड़ी मौजूदगी है.” (sic)

इस ट्वीट को डिलीट किये जाने से पहले 1,71,900 से ज़्यादा बार देखा गया, साथ ही इसे 2,600 लाइक्स और 669 रीट्वीट मिले हैं. (आर्काइव)

रिडर्स ध्यान दें कि X यूज़र @MeghUpdates प्लेटफ़ॉर्म पर लगातार ग़लत सूचनाएं शेयर करता है.

X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक और वेरिफ़ाईड अकाउंट, ‘@FrontalForce’ ने भी ये क्लिप इसी कैप्शन के साथ ट्वीट की, “पाक एयरफ़ोर्स के लड़ाकू एयरक्राफ्ट आग की लपटों में घिर गए. इस बीच, मियांवाली एयरबेस पर हमला अभी भी जारी है.” ये वीडियो आर्टिकल लिखे जाने तक 1,11,200 से ज़्यादा बार देखा गया, साथ ही इसे 1,700 लाइक्स और 521 रीट्वीट भी मिले. (आर्काइव)

X पर कई वेरफ़ाईड अकाउंट्स ने भी यही दावा किया है. इस लिस्ट में राजा कबीर (@kabeerraja786), अंबर ट्वीट्स (@amber_rj), डॉ. ऋचा राजपूत (@doctorrichabjp), एस्ट्रोकाउंसलकेके (@AstroCounselKK), नीला पक्षी (@नीला_पक्षी) और डॉ. शिवम दुबे (@शिवमदुबेYspn) शामिल हैं. राईट विंग इंफ्लुएंसर ऋषि बागरी (@rishibagree) ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. हालांकि बाद में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने Invid सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके वीडियो के फ्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. इससे हमें 10 मई, 2023 का हिंदुस्तान टाइम्स का एक यूट्यूब वीडियो मिला. इसके टाइटल का हिंदी अनुवाद है, “इमरान समर्थकों द्वारा मियांवाली में चीनी शेनयांग F-6 डमी एयरक्राफ्ट को जलाने से पाकिस्तान शर्मिंदा | देखें.” वीडियो के डिस्क्रिप्शन में कहा गया है कि, “पाकिस्तान के लिए एक बड़ी शर्मिंदगी, पूर्व पीएम इमरान खान के समर्थकों ने पंजाब के मियांवाली शहर में एक सैन्य अड्डे के बाहर हमला किया और एक चीनी शेनयांग एफ – 6 डमी एयरक्राफ्ट में आग लगा दी.”

हमने देखा कि हिंदुस्तान टाइम्स के वीडियो में 1 मिनट 25 सेकेंड से लेकर 1 मिनट 30 सेकेंड तक का फ़ुटेज, वायरल वीडियो से काफी हद तक मेल खाता है. इसके विज़ुअल्स भी एक जैसे ही है.

This slideshow requires JavaScript.

बिजनेस टुडे ने भी 9 मई, 2023 को एक रिपोर्ट पब्लिश की थी जिसके टाइटल का हिंदी अनुवाद है, “इमरान खान की गिरफ़्तारी पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन; वायु सेना के डमी एयरक्राफ्ट में आग लगा दी गई.” इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की गिरफ़्तारी के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए और उनके कुछ समर्थकों ने कथित तौर पर पाकिस्तान में मियांवाली हवाई अड्डे के बाहर वायु सेना के डमी एयरक्राफ्ट में आग लगा दी.

यूरेशियन टाइम्स ने भी 10 मई, 2023 को ये वीडियो ट्वीट कर ये बताया कि मियांवाली में पाकिस्तान वायु सेना बेस के बाहर जनता द्वारा PAF शेनयांग F-6 (चीनी) डमी एयरक्राफ्ट को आग लगा दी गई थी.

कुल मिलाकर, मई 2023 का एक पुराना वीडियो जिसमें पाकिस्तान के मियांवाली में एक डमी एयरक्राफ्ट में आग लगा दी गई थी, सोशल मीडिया पर इस झूठे दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि ये विज़ुअल्स 4 नवंबर को पाकिस्तानी एयरबेस पर हुए आतंकी हमले के हैं.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.