सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक क्लिप वायरल है जिसमें उन्हें ये कहते हुए सुना जा सकता है, “हिंदुत्व ये भारतीय जनता पार्टी का कभी चुनावी नारा नहीं रहा है, हिंदुत्व ये हमारे लिए आर्टिकल ऑफ़ फ़ेथ है, ये चुनावी खेल खेलने के लिए ताश का पत्ता है.”

X (ट्विटर) ब्लू यूज़र लुबना शिराज (@shiraz_lub) के X बायो के मुताबिक, वो कांग्रेस सेवादल के डीवीजनल कोऑर्डिनेटर हैं. इन्होंने 27 अक्टूबर को ये क्लिप शेयर की. उनके ट्वीट को 1.15 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 1,300 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

मनीष आरजे (@mrjethvani_) नामक एक अन्य यूज़र ने भी यही वीडियो शेयर किया, “भक्तों, मोदी के लिए हिंदू कोई धर्म नहीं है. मोदी के लिए हिंदू धर्म सिर्फ एक कार्ड है. इतना सच नहीं कहना चाहिए था.” ट्वीट को 43 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया और 1 हज़ार से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

कई अन्य यूज़र्स ने भी ये क्लिप सोशल मीडिया पर शेयर की. इसके कुछ उदाहरण नीचे देखे जा सकते हैं:

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

क्लिप से कई कीफ़्रेम्स लेने के बाद हमने उनमें से कुछ पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें दिलीप सिंह राव (@Dileep4भाजपा) का एक ट्वीट मिला. दिलीप सिंह अपने X बायो के मुताबिक, राजस्थान में भाजपा IT विभाग के राज्य समन्वयक हैं. ट्वीट में एक वीडियो था जिसमें पीएम मोदी की वायरल क्लिप का एक हिस्सा देखा जा सकता है. कैप्शन में यूज़र ने कहा, “…वीडियो को एडिट कर माननीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी की छवि को धूमिल करने की कोशिश की.” ऐसा मालूम पड़ता है कि दिलीप सिंह ने जो क्लिप शेयर की वो ज़ी न्यूज़ आर्काइव का फ़ुटेज है.

इसे ध्यान में रखते हुए, हमने एक सबंधित की-वर्डस सर्च किया. हमें प्रधानमंत्री मोदी के 72वें जन्मदिन के अवसर पर 17 सितंबर, 2022 को ज़ी न्यूज़ द्वारा पब्लिश एक वीडियो मिला. इंटरव्यू वीडियो के साथ कैप्शन में कहा गया, “आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 72वां जन्मदिन है. पीएम मोदी ने अपने राजनीतिक जीवन में कई ऐसे काम किए हैं जो लगातार सुर्खियों में रहे हैं. इस रिपोर्ट में ज़ी न्यूज़ के साथ नरेंद्र मोदी के 24 साल पहले का इंटरव्यू देखें.”

यही वीडियो हमें ज़ी न्यूज़ के ऑफ़िशियलक यूट्यूब चैनल पर भी मिला. इंटरव्यू में 10 मिनट 27 सेकेंड पर, वायरल हिस्सा शुरू होता है. वीडियो के लंबे वर्जन में पीएम मोदी को ये कहते हुए साफ़ तौर पर सुना जा सकता है, “हिंदुत्व ये भारतीय जनता पार्टी का कभी चुनावी नारा नहीं रहा है, हिंदुत्व ये हमारे लिए आर्टिकल ऑफ़ फ़ेथ है, ये चुनावी खेल खेलने के लिए ताश का पत्ता नहीं है.”

कुल मिलाकर, वायरल क्लिप एडिटेड है जिसमें पीएम मोदी ये कहते दिख रहे हैं कि हिंदुत्व बीजेपी के लिए चुनावी खेल खेलने के लिए ताश का पत्ता है. असली वीडियो में प्रधानमंत्री ने कहा था कि हिंदुत्व ये हमारे लिए आर्टिकल ऑफ़ फ़ेथ है, ये चुनावी खेल खेलने के लिए ताश का पत्ता नहीं है. नहीं शब्द को वायरल क्लिप से हटा दिया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: