“आज के दिन 47 स्ट्रीट (डायमंड मार्केट) न्यूयॉर्क में 100,000$ सड़कों पर उड़ाए गए भाजपा की जीत पर…देखिये भारतीय करोड़पति क्या कर रहे हैं।”– (अनुवाद), इस कैप्शन को आप नीचे दिए गए वीडियो में देख सकते हैं, जिसमें सड़क पर पैसे उड़ाए जा रहे हैं।

 

Happened today on 47 street ( Diamond Market) New York $100,000 given away.👆🏻👆🏻👆🏻in ref to modi victory .. see how this millionaire Indian doing ..

Posted by Muralidharan Sundaram on Thursday, May 23, 2019

कुछ अन्य व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं द्वारा भी इस वीडियो को ट्वीटर और फेसबुक पर साझा किया गया है। इसमें दावा किया गया है कि यह सब अमेरिका में नरेंद्र मोदी के दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने की ख़ुशी में किया गया है।

इस वीडियो को हिंदी संदेश, “भारत मे मोदीजी की जीत हुई ओर न्यू योर्क मे डायमंड मार्केट मे भारतीयो ने 100000/ ऐक लाख यूएस डोलर खुशी मे उडाये ओर वहा के गोरे लोग केसे चुनने लगे हय” के साथ भी साझा किया जा रहा है।

वीडियो व्हाट्सप्प पर भी इसी दावे से शेयर हो रहा है।

तथ्य जांच

“money shower new york” की-वर्ड्स से यूट्यूब पर सर्च करने से, हमें 15 मई, 2019 को अपलोड किया हुआ यही वीडियो मिला। इस वीडियो का शीर्षक,“पैसों की बरसात – द गॉड जो कुश ने 5 बिलियन डॉलर न्यूयोर्क की 47 स्ट्रीट, डायमंड मार्किट में उड़ाए”– (अनुवाद) था।

ऑल्ट न्यूज़ ने एक इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी, इसी घटना का वीडियो पाया, जहां एक यूज़र जो कुश ने न्यूयॉर्क की 47 स्ट्रीट पर भीड़ के बीच पैसे उड़ाए थे। इंस्टाग्राम अकाउंट के मुताबिक जो कुश एक वीडियो इंजीनियर और संगीतकार हैं।

कुछ अन्य वीडियो भी है, जिसमें कुश द्वारा “पैसो की बरसात” की गई है। इन दृश्यों को कुश के संगीत वीडियो में भी दिखाया गया है।

एक असंबधित वीडियो जिसमें एक व्यक्ति न्यूयॉर्क की सड़कों पर पैसे उड़ा रहा है, उस वीडियो को एक गलत दावे के साथ साझा किया गया कि मोदी के दुबारा सत्ता में आने के बाद भारतीय करोड़पतियों ने पैसे उड़ाकर खुशियाँ मनाई।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.