केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. इसमें उन्हें ये कहते हुए सुना जा सकता है कि जब भाजपा सरकार बनेगी, तो वो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और OBC(SC/ST/OBC) को दिए गए ‘असंवैधानिक आरक्षण’ को खत्म कर देगी.

कांग्रेस तेलंगाना के ऑफ़िशियल X (ट्विटर) हैंडल ने वायरल वीडियो को तेलुगु में एक कैप्शन के साथ शेयर किया जिसका हिंदी अनुवाद है, “क्या भाजपा में SC, ST, OBC अल्पसंख्यक भाई-बहन काम कर रहे हैं, जो धर्म-आधारित राजनीति खेल रहे हैं? इस वीडियो को देखने के बाद तय करें कि बीजेपी को वोट देना है या नहीं…”

इस ट्वीट को अब डिलीट कर दिया गया है.

प्रीमियम सब्सक्राइब्ड X यूज़र उमा शंकर पटेल (@OBCUMASHANKAR) ने भी ये क्लिप शेयर की और कैप्शन में अमित शाह का ये कथित बयान लिखा जिसे वायरल वीडियो में सुना जा सकता है. ट्वीट को 67 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया और इसे 1,400 से ज़्यादा रिट्वीट्स मिले.

X (ट्विटर) पर कई अन्य यूज़र्स ने वायरल क्लिप को शेयर करते हुए इसे आगे बढ़ाया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने क्लिप पर V6 लोगो देखा. इससे पता चला कि वीडियो तेलुगु न्यूज़ आउटलेट V6 न्यूज़ के प्रसारण से लिया गया हो सकता है. हमने V6 न्यूज़ के यूट्यूब चैनल पर की-वर्डस सर्च किया. हमें 23 अप्रैल, 2023 का अमित शाह के भाषण का एक वीडियो मिला. वीडियो का टाइटल है, “केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने मुस्लिम आरक्षण पर टिप्पणी की…”

वीडियो में 2 मिनट 38 सेकेंड पर अमित शाह कहते हैं, ”जब बीजेपी की सरकार बनेगी तो हम मुसलमानों के लिए असंवैधानिक आरक्षण खत्म कर देंगे. (आरक्षण का) अधिकार तेलंगाना के SC, ST, OBC का है. उन्हें उनका अधिकार मिलेगा और हम मुस्लिम आरक्षण ख़त्म करेंगे.”

इन बातों से ये स्पष्ट है कि वायरल वीडियो को एडिट किया गया है. असली क्लिप में अमित शाह ने मुस्लिम आरक्षण खत्म करने की बात कही थी. एडिट किए गए वायरल वीडियो में उनके शब्दों को डिजिटली बदल दिया गया है. उन्हें वायरल वीडियो में SC, ST, OBC आरक्षण खत्म करने की बात करते हुए सुना जा सकता है.

हमें बीजेपी के ऑफ़िशियल यूट्यूब चैनल पर भी जनसभा का पूरा वीडियो मिला. ये बैठक तेलंगाना के चेवेल्ला में आयोजित की गई थी. वीडियो में 14 मिनट 58 सेकेंड पर, वायरल हिस्सा शुरू होता है और अमित शाह को वही बात कहते हुए सुना जा सकता है.

हमें कई न्यूज़ रिपोर्ट्स भी मिलीं जिनमें पिछले साल अमित शाह की टिप्पणियों को कवर किया गया था.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ये नहीं कहा कि भाजपा तेलंगाना में SC, ST, OBC आरक्षण खत्म कर देगी. वायरल वीडियो एडिटेड है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: