सोशल मीडिया पर TV9 कन्नड़ के एक यूट्यूब वीडियो का स्क्रीनशॉट काफ़ी ज़्यादा शेयर किया जा रहा है. इसमें कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को देखा जा सकता है. यूज़र्स TV9 के एक वीडियो के टाइटल की ओर ध्यान आकर्षित कर रहे हैं. इसमें कहा गया है: “मैं राष्ट्र की संपत्ति मुसलमानों को शेयर करूंगा: सीएम सिद्धारमैया.”

21 अप्रैल को राजस्थान के बांसवाड़ा में एक सार्वजनिक बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की कांग्रेस द्वारा आलोचना के जवाब में भाजपा समर्थक और राईटविंग इन्फ्लुएंसर इस क्लिप को शेयर कर रहे हैं. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा था कि मुसलमानों के बीच कांग्रेस घोषणापत्र में धन पुनर्वितरण का वादा किया गया था. उन्होंने आगे दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने 2006 में कहा था कि “देश के संसाधनों पर पहला दावा” मुसलमानों का था. ऑल्ट न्यूज़ द्वारा इस दावे की फ़ैक्ट-चेक यहां देखी जा सकती है.

इसके बाद विपक्ष ने पीएम मोदी की जमकर आलोचना की थी.

प्रीमियम सब्सक्राइब्ड X (ट्विटर) यूज़र भीकू म्हात्रे ने 22 अप्रैल को ये तस्वीर शेयर करते हुए कहा कि कांग्रेस हिंदुओं की संपत्ति को मुस्लिम समुदाय में बांटना चाहती है.

एक अन्य प्रीमियम सब्सक्राइब्ड X यूज़र, मिस्टर सिन्हा जिन्हें ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी कई बार सांप्रदायिक ग़लत सूचनाएं शेयर करते हुए पाया है, इन्होंने भी वायरल तस्वीर शेयर की और अपने कैप्शन में ज़िक्र किया: “पीएम मोदी झूठ नहीं बोल रहे थे… …” इस ट्वीट को करीब 7.5 लाख बार देखा गया है साथ ही इसे 8,600 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है.

भाजपा से जुड़े कई अन्य यूज़र्स और राईट विंग इकोसिस्टम के सदस्यों ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया कि पीएम मोदी ने कांग्रेस की धन पुनर्वितरण योजनाओं के बारे में जो कहा था वो सच था.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने TV9 कन्नड़ के यूट्यूब चैनल पर संबंधित वीडियो ढूंढा. मालूम चला कि ये 3 दिसंबर, 2023 को पब्लिश हुआ था. वीडियो के 46 सेकेंड पर, कन्नड़ में दिया गया सिद्धारमैया का असली भाषण देखा जा सकता है. हमने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के भाषण का कन्नड़ से हिंदी में अनुवाद किया है. उन्होंने कहा था:

“पिछली सरकार ने उससे भी कम काम किया, जितना मैंने वहां किया था. लेकिन, इस साल मैंने इसे फिर से बढ़ाने के लिए काम किया है, क्योंकि मैं इस साल के मध्य में सत्ता में आया हूं. लेकिन अगले साल से मैं और ज़्यादा काम सुनिश्चित करूंगा क्योंकि आपको भी शिक्षा प्राप्त करने की ज़रूरत है, और अपने धर्म का अभ्यास करने के लिए धार्मिक केंद्र विकसित किए जाने चाहिए. आपको भी इस देश की संपत्ति में हिस्सा मिलना चाहिए. आप भी भारतीय हैं ना… ये देश आपका और हमारा होना चाहिए. इस देश की संपत्ति आपकी है और हमारी है, इसलिए मैं इस देश की संपत्ति को भी आपमें बांटने का काम करूंगा. इस मामले में, मैं एक बात कहूंगा कि आपके साथ किसी भी कारण से ग़लत व्यवहार नहीं किया जाएगा. मैं आपकी रक्षा के लिए काम करता हूं. इसी तरह, मैं सभी धर्मों और जातियों के लोगों की रक्षा के लिए काम करता हूं.”

सिद्धारमैया ने 4 दिसंबर, 2023 को हुबली के बाहरी इलाके में पेल गांव की दरगाह हजरत बादशाह पीरन में मुस्लिम धार्मिक प्रमुखों के दक्षिण भारत सम्मेलन ‘अलुअद-ए-गौस-ए-आजम सम्मेलन’ का उद्घाटन करने के बाद ये बयान दिया था. अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का आवंटन मौजूदा 4 हज़ार करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10 हज़ार करोड़ रुपये किया गया. उनके बयानों से विवाद खड़ा हो गया क्योंकि भाजपा और JD (S) ने इसे तुष्टिकरण और वोट-बैंक की राजनीति बताया और CA से स्पष्टीकरण की मांग की कि जब विधानमंडल सेशन चल रहा था वो एक निजी कार्यक्रम में इतने बड़े वित्तीय निहितार्थ के साथ एक वादा कैसे कर सकते हैं.

उपरोक्त अनुवाद से साफ है कि सिद्धारमैया किसी एक समुदाय को संपत्ति देने की बात नहीं कर रहे थे. उनके शब्द, “उनका देश आपका और हमारा होना चाहिए.” इस देश की संपत्ति आपकी है और हमारी है, इसलिए मैं इस देश की संपत्ति को भी आपको बांटने का काम करूंगा.” और “मैं आपकी रक्षा के लिए काम करता हूं.” इसी तरह, मैं सभी धर्मों और जातियों के लोगों की रक्षा के लिए काम करता हूं.” दरअसल, उन्होंने इस देश की संपत्ति के समान वितरण और जाति और धर्म के बावजूद सभी को उनका उचित हिस्सा मिलने की बात की थी.

यूट्यूब पर TV9 कन्नड़ वीडियो का टाइटल भ्रामक है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: