फ़ैक्ट चेक : भारत-चीन सीमा पर हाल में हुई झड़प के नाम पर वायरल वीडियो पुराना निकला

हाल ही में भारत और चीन की सीमा पर सिपाहियों के बीच विवाद हुआ था. 10 मई की ‘NDTV इंडिया’ की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि उत्तरी सिक्किम के नाकुला सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी. इस घटना में 7 चीनी सैनिक और 4 भारतीय सैनिक घायल हुए थे. बॉर्डर विवाद नहीं सुलझने की वजह से ये घटना हुई थी. सेना की ओर से बयान दिया गया था कि इसमें दोनों ओर के सैनिकों को मामूली चोटें आई थीं. उन्होंने बताया कि वहां पर ऐसी घटनाएं होती रहती हैं.

इस घटना को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जाने लगा. पत्रकार बाबा उमर ने 13 मई को ये वीडियो ट्वीट करते हुए इसे पत्थरबाज़ी के बाद भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई बातचीत का बताया. आर्टिकल लिखे जाने तक उमर के ट्वीट को 3 लाख 67 हज़ार बार देखा और 2,100 बार रीट्वीट किया जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक) ट्विटर हैन्डल’ @AmDarshit’ ने ऑल्ट न्यूज़ को टैग करते हुए इस वीडियो के बारे में पूछा है.

पाकिस्तान के राजनेता मीर सिराज खान रायसानी के बेटे जमाल खान रायसानी ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए यही दावा किया. 14 मई 2020 के इस ट्वीट को आर्टिकल लिखे जाने तक 1 लाख 95 हज़ार बार देखा और 2,400 बार रीट्वीट किया गया है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

स्वीडन के प्रोफ़ेसर अशोक स्वेन ने जमाल खान के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए इस वीडियो की सच्चाई के बारे में पूछा है.

हमने पाया कि ये वीडियो इसी मेसेज के साथ ट्विटर और फ़ेसबुक पर वायरल है. इस वीडियो को यूट्यूब पर भी इसी दावे से अपलोड किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो को इनविड (InVid) के ज़रिए फ़्रेम्स में तोड़ने के बाद इन्हें रिवर्स इमेज सर्च किया गया. इससे 13 जनवरी 2020 को यूट्यूब पर अपलोड किया हुआ ये वीडियो मिला. ‘YB व्लॉग’ ने वीडियो शेयर करते हुए बताया कि अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर पर चीन के सैनिकों और भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (I.T.B.P.) के बीच बहस हुई थी.

13 जनवरी 2020 को अरीज़ ज़गर नाम के यूज़र ने इस वीडियो को ट्वीट भी किया था.

आगे, की-वर्ड्स सर्च से चीन की एक वेबसाइट -‘dwnews.com’ – का 17 जनवरी 2020 का आर्टिकल मिला जिसमें बताया गया है कि ये वीडियो मिड जनवरी से सोशल मीडिया में शेयर हो रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, 11 जनवरी को भारत ने इंडिया-चीन बॉर्डर पर मिलिट्री हॉटलाइन बनने की बात बताई थी. इसके लिए चीन और भारत, दोनों की सेनाएं तैयार हैं. दोनों देशों की सेनाओं के बीच टेरिटोरियल विवाद के चलते ये फ़ैसला लिया गया था. ये ऑपरेशन चीन के वेस्टर्न थिएटर कमांड और डिरेक्टर जनरल ऑफ़ मिलिट्री ऑपरेशन (इंडिया) के बीच होगा.


वीडियो की जगह और इसे कब रिकॉर्ड किया गया था इसके बारे में ऑल्ट न्यूज़ पता नहीं लगा पाया है. लेकिन ये वीडियो जनवरी 2020 से इंटरनेट पर मौजूद है इसलिए इसका हाल ही में भारत-चीन की सीमा पर हुए विवाद से कोई लेना-देना नहीं है. कम से कम 5 महीने पुराने वीडियो को सीमा पर हुए हालिया विवाद से जोड़कर शेयर किया गया.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend