सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल है जिसमें तीन महिला और दो आदमियों को मार-पीट करते देखा जा सकता है. सोशल मीडिया यूज़र्स इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि इसमें आम आदमी पार्टी (AAP) सांसद और दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सरकारी आवास पर पीटा जा रहा है. ये भी दावा किया जा रहा है कि उन्हें लात घूसों से मारा गया. और इस लड़ाई के पीछे वजह बताई जा रही है कि स्वाति, मार्लोना (AAP मंत्री आतिशी मार्लेना का ज़िक्र) और संजय (AAP नेता संजय सिंह) मुख्यमंत्री पद के लिए लड़ रहे थे.

ये वीडियो केजरीवाल के पीए बिभव कुमार के सीएम आवास पर मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोपों के संदर्भ में वायरल हुआ. जब वो सीएम से मिलने का इंतजार कर रही थीं. 16 मई को मालीवाल ने दिल्ली पुलिस में औपचारिक शिकायत दर्ज़ कराई.

X (ट्विटर) यूज़र चंद्रेश शुक्ला (@Chandreshukla89) ने 14 मई को ये क्लिप इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया: “दिल्ली के मुख्यमंत्री के ऑफ़िशियल आवास शीश महल का दृश्य @SwatiJaiHind कैसे हुई #DelhiCMResidence मे जम के मार पीट, आप भी देखिये”

यूजर ने ये भी लिखा, ये तो होना ही था, स्वाति मालीवाल की पिटाई हुई है, पिटाई केजरीवाल के PA ने की है, ख़बर आ रही है कि CMO में जमकर लात घुसे चल रहे हैं, कारण बताया जा रहा है की स्वाति, मारलोना, संजय, सबको CM बनना है और केजरीवाल अपनी राबड़ी को ही मुख्यमंत्री बनाना चाह रहे हैं बहुत जुतमपैजार बाकी है…”

कई अन्य यूज़र्स ने इस वीडियो को ऐसे दावे के साथ ही X और फ़ेसबुक पर शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (7600011160) पर वायरल वीडियो की फ़ैक्ट-चेक के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने वीडियो से कई कीफ़्रेम्स लिए और उनमें से कुछ पर रिवर्स इमेज सर्च किया. इससे हमें 13 मई का एक ट्वीट मिला जिसमें वायरल वीडियो भी था. ट्वीट में लिखा था, “कलयुग में घर परिवार रिश्ते नातें सब व्यर्थ हैं मनों…….? Delhi: तीस हजारी कोर्ट हिसाब किताब बराबर करने पहुंचा परिवार किसी बात को लेकर आपस में भिड़ गया….!!
एक दूसरे के बाल खींचती नजर आ रहीं महिलाए…!
घटना का वीडियो वायरल है…”

इस ट्वीट को ध्यान में रखते हुए हमने एक सबंधित की-वर्डस सर्च किया. हमें मिरर नाउ द्वारा पोस्ट की गई एक फ़ेसबुक रील मिली, जिसमें वायरल वीडियो मौजूद था, कैप्शन में कहा गया था कि एक परिवार के सदस्य तीस हजारी कोर्ट (जहां वे अपना हिसाब-किताब चुकाने आए थे) के मेडीएशन रूम में हाथापाई पर उतर आए थे.

 

Viral video shows family members clashing with each other in Delhi Court

#Watch: A viral video from Delhi’s Tis Hazari court shows family members clashing with each other in the mediation room.

The family members had come to settle their scores but ended up in conflict with each other.

#Viral #DelhiCourt #fight #clash #TisHazariCourt

Posted by Mirror Now on Monday 13 May 2024

द क्विंट ने तीस हजारी कोर्ट के एक वरिष्ठ वकील से संपर्क किया, जिन्होंने उन्हें बताया कि घटना अदालत के मेडीएशन रूम में हुई थी.

कुल मिलाकर, ये दावा ग़लत है कि वायरल क्लिप में अरविंद केजरीवाल के पीए स्वाति मालीवाल पर हमला कर रहे हैं. वीडियो पूरी तरह से असंबंधित है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.