कांग्रेस के युवा नेता श्रीनिवास BV के भाषण की क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल है. क्लिप में श्रीनिवास कहते हैं, “स्मृति ईरानी थोड़ा गूंगी बहरी हो गया है, मैं उनको कहना चाहता हूं – उसी डायन को, मंहगाई डायन को डार्लिंग बनाके बेडरूम में बैठने का काम किया है.”

बीजेपी के आईटी सेल हेड अमित मालवीय ने ये क्लिप ट्वीट करते हुए लिखा, “ये भद्दा, सेक्सिस्ट आदमी भारतीय युवा कांग्रेस का अध्यक्ष है.” उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि श्रीनिवास BV ने अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ़ हुई जीत की वजह से स्मृति ईरानी पर “डार्लिंग बना कर बेडरूम में” जैसी बातें की. (आर्काइव)

भाजपा कर्नाटक के ट्विटर हैंडल से ये क्लिप शेयर करते हुए लिखा गया, “स्मृति ईरानी जी पर क्रिमिनल राहुल गांधी के सहयोगी श्रीनिवास बीवी ने घिनौना हमला किया, जो कि अत्यंत निंदनीय है. विदेशी कठपुतली राहुल गांधी की अमेठी में स्मृति ईरानी जी से हुई अपमानजनक हार को कांग्रेस अब तक पचा नहीं पा रही है. कांग्रेस स्त्री द्वेष और विकृति का गढ़ बन गई है.” (आर्काइव)

बीजेपी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने भारतीय जनता युवा मोर्चा के ट्वीट को कोट-ट्वीट करते हुए लिखा कि श्रीनिवास BV की टिपण्णी निंदनीय और सेक्सिस्ट थी. उन्होंने ये भी लिखा कि प्रियंका गांधी का ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ गैंग अब कहां हैं. इसकी सरसरी निंदा भी नहीं हुई.

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने भी ये क्लिप ट्वीट करते हुए लिखा कि कांग्रेस स्त्री द्वेषियों का अड्डा बन गई है. (आर्काइव)

कई यूज़र्स ने ये क्लिप ट्वीट या कोट-ट्वीट की और श्रीनिवास की टिप्पणियों को लेकर उनकी आलोचना की. ऐसे यूज़र्स में कुछ ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर्स और वेरीफ़ाईड हैंडल्स भी शामिल हैं. इनमें प्रीति गांधी, @MrSinha_, समीत ठक्कर, नो द नेशन और अनिल के एंटनी शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

न्यूज़18 इंडिया पर प्राइमटाइम डिबेट के दौरान, ऐंकर अमीश देवगन ने श्रीनिवास की टिप्पणियों की आलोचना की. उन्होंने कहा, “इतनी खराब टिप्पणी…एक महिला के बेडरूम तक जाना.”

राइट विंग प्रचार आउटलेट ऑपइंडिया ने एक आर्टिकल पब्लिश किया जिसका टाइटल था, “निराश कांग्रेसियों ने स्मृति ईरानी को फिर से सेक्स्सुअल व्यंग्य से निशाना बनाया, अब अयोग्य हो चुके सांसद राहुल गांधी की अमेठी में हुई हार अब भी उन्हें दुख देती है.’

फ़ैक्ट-चेक

ये वीडियो वायरल होने के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं में काफी आक्रोश फैल गया. इसे देखते हुए श्रीनिवास BV ने अपने भाषण से एक लंबी क्लिप ट्वीट की. हमने आगे इस क्लिप को ट्रांसक्राइब किया है:

बीजेपी है तो बेरोजगारी. जो महंगाई, आम गरीब मजदूर लोग घर में कैसे जी रहे हैं आपलोग सोचे क्या? कभी नहीं सोचा है इनलोगों ने. बीजेपी है तो महंगाई, हर चीज में महंगाई. यही लोग 2014 में कहते थे, महंगाई को डायन बनाकर बैठा दिया है (यहां सुना नहीं जा सकता). तो स्मृति ईरानी थोड़ा गूंगी बहरी हो गई है, मैं उनको कहना चाहता हूं- उसी डायन को, महंगाई डायन को, डार्लिंग बनाकर बेडरूम में बैठाने का काम किया है.

वायरल वीडियो का लंबा वर्ज़न देखने पर ये साफ़ हो जाता है कि सोशल मीडिया पर किए गए दावों से अलग, श्रीनिवास BV ने स्मृति ईरानी को डायन (डायन) के रूप में संदर्भित नहीं किया था. भाजपा नेताओं ने अपने फ़ॉलोवर्स को उचित संदर्भ दिए बिना क्लिप्ड वीडियो का इस्तेमाल किया. महंगाई डायन, फ़िल्म पीपली लाइव (2010) के एक गीत का संदर्भ है जिसका नाम भी यही है. इस गीत में मंहगाई की प्रमुख सामाजिक-आर्थिक समस्या की ओर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की गई.

ये गीत अक्सर चुनाव अभियानों के दौरान राजनीतिक बयानबाज़ी में इस्तेमाल किया जाता है जो 2012 से पूर्व विदेश मंत्री स्वर्गीय सुषमा स्वराज ने अजीतमल में एक चुनावी सभा के दौरान इसे गुनगुनाया था.

श्रीनिवास BV ने उसी राजनीतिक बयानबाज़ी का इस्तेमाल किया है. उन्होंने कीमतों में वृद्धि को न रोक पाने की वजह से भाजपा सरकार पर सवाल उठाया. उन्होंने आगे कहा कि वही भाजपा जिसने 2014 से पहले देश में बढ़ती कीमतों को दर्शाने के लिए ‘महंगाई डायन’ गीत का इस्तेमाल किया था. इसने अब उन लोगों की परवाह करना बंद कर दिया है जो महंगाई से सबसे ज़्यादा प्रभावित हैं. वो कहते हैं, “ऐसा लगता है कि बीजेपी ने महंगाई को अपने बेडरूम में ले आया है और इसे अपना डार्लिंग बना लिया है.” हालांकि ये सच है कि उन्होंने ये कहकर स्मृति ईरानी को निशाना बनाया कि वो गरीबों की मांगों के प्रति गूंगी बहरी हो गईं हैं. उन्होंने साफ तौर पर उपरोक्त कथन को एक मेटफ़ॉर के रूप में इस्तेमाल किया.

ANI से बात करते हुए श्रीनिवास BV ने अपने बयान का बचाव करते हुए कहा, “स्मृति ईरानी ने मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान भी यही बात कही थी. जब गैस सिलेंडर की कीमत 400 रुपये होती थी तो वह ‘महंगायी डायन’ की बात करती थी और अब कीमत 1100 रुपये तक पहुंच गई है और वो ‘डायन’ अब डार्लिंग हो गई है. मैंने पहले यही कहा था. इसमें गलत क्या है?”

श्रीनिवास BV ने “बहरी और गूंगी” बयानबाजी का ज़िक्र करते हुए इंडिया टुडे से कहा, “आप सिलेंडर लेकर सड़कों पर घूमते थे. आपके मंत्री बनने के बाद इतनी लड़कियों और महिलाओं पर अत्याचार हुआ, क्या आपने कभी इसके बारे में बात की? उत्तर प्रदेश में महिलाओं को जलाया गया और इतने घरों को बुलडोज़र से गिराया गया, आपने कुछ कहा? आप एक बेतुके मुद्दे पर कूद पड़े, एक प्रेस मीट की. आपने अपमानजनक शब्दों का प्रयोग करके संसद में सोनिया गांधी को अपमानित किया, क्या वो अपमान नहीं था? ये सभी लोग एक जैसे हैं- ये सभी अडानी को बचाना चाहते हैं. हर तीन दिन में वो अपने बयान बदल रहे हैं…’

महिला कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्ष नेट्टा डिसूजा ने वायरल क्लिप का फ़ैक्ट चेक ट्वीट किया जिसमें वायरल क्लिप को श्रीनिवास BV द्वारा ट्वीट किए गए लंबे क्लिप के साथ चलाया गया है. इसे भारतीय युवा कांग्रेस के ऑफ़िशियल हैंडल से भी रीट्वीट किया गया था.

कुल मिलाकर, श्रीनिवास BV के भाषण का एक क्लिप्ड वीडियो भाजपा नेताओं और सोशल मीडिया यूज़र्स ने ये दावा करते हुए शेयर किया कि कांग्रेस के युवा नेता ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर महिला विरोधी शब्दों का इस्तेमाल करते हुए निशाना साधा. जबकि असल में श्रीनिवास ने ‘महंगाई डायन’ वाक्यांश का संदर्भ दिया था जिसका इस्तेमाल पहले भी राजनीतिक बयानबाज़ी में किया गया है. मंहगाई की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि वो डायन (महंगाई) अब ‘डार्लिंग’ हो गई है. उन्होंने अलग-अलग मुद्दों के खिलाफ़ आवाज नहीं उठाने के लिए स्मृति ईरानी की आलोचना की और इस दौरान टिप्पणी की कि वो ‘बहरी और गूंगी’ हो गई हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.