प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की तीन दिवसीय [19-21 नवंबर] यात्रा के दौरान बुंदेलखंड में 6 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा की परियोजनाओं का उद्घाटन और शुभारंभ किया.

19 नवंबर को भाजपा विधायक डॉ अवधेश सिंह ने एक बांध की तस्वीर पोस्ट करते हुए दावा किया कि बुंदेलखंड को ऐसी सिंचाई परियोजनाएं मिलेंगी. उन्होंने लिखा, “बुंदेलखंड, जिसे हमेशा से राजनेता अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए इस्तेमाल करते थे, आज वहां बहुत सारे बदलाव देखे जा सकते हैं.” बांध की तस्वीर पर “बुंदेलखंड को सौगात” लिखा है.

इसी तस्वीर को भाजपा सांसद रवींद्र नाथ त्रिपाठी और सुरेश कुमार खन्ना, भाजपा सदस्य अनिल कुमार और हिंदू युवा वाहिनी गुजरात प्रभारी योगी देवनाथ ने भी शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

तीन लाख फ़ॉलोअर्स वाले फ़ेसबुक पेज ‘नरेंद्र मोदी फ़ॉर पीएम’ ने ये तस्वीर शेयर की.

#बुलन्द_बुन्देलखण्ड

Posted by Narendra Modi for PM on Friday, 19 November 2021

इमेज वेरिफ़िकेशन

ऑल्ट न्यूज़ ने बांध की तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने पर देखा कि 2014 में डेक्कन क्रॉनिकल के एक आर्टिकल में इसे शेयर किया गया था. रिपोर्ट के अनुसार, ये तस्वीर श्रीशैलम बांध की है. ये बांध तेलंगाना के नागरकुरनूल ज़िले और आंध्र प्रदेश के कुरनूल ज़िले के बॉर्डर पर स्थित कृष्णा नदी पर बना है.

नीचे वायरल तस्वीर और डेक्कन क्रॉनिकल की तस्वीर के बीच समानता देखी जा सकती है. दोनों तस्वीरें एक ही है.

19 नवंबर को पीएम इंडिया की वेबसाइट के एक प्रेस रिलीज में कहा गया कि अर्जुन सहायक परियोजना, रतौली वियर परियोजना, भावनी बांध परियोजना और मझगांव-मिर्च स्प्रिंकलर परियोजना, ये उन परियोजनाओं में शामिल हैं जिनकी घोषणा पीएम मोदी ने की है.

कुल मिलाकर, कई भाजपा नेताओं ने श्रीशैलम बांध की तस्वीर पोस्ट करते हुए दावा किया कि ये बुंदेलखंड के लिए एक सौगात है.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.