पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में पहली रैली को संबोधित किया. इसके बाद ही सोशल मीडिया पर रैली की तस्वीरें वायरल होने लगी जिसमें ठसाठस भीड़ नज़र आ रही है. इन तस्वीरों में अन्य पार्टियों की रैली की तस्वीरें भी शामिल थीं.

पहली तस्वीर

ऐसी ही एक तस्वीर भाजपा तमिलनाडु, भाजपा पंजाब और भाजपा सदस्य तजिंदर बग्गा, एसजी सूर्या, भानु जलान और सीए ओपी मिश्रा ने शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

कुछ दिनों पहले ही, यही तस्वीरें कांग्रेस समर्थकों ने भी कांग्रेस, CPI(M) और इंडियन सेक्युलर फ़्रंट(ISF) की जॉइंट रैली बताकर शेयर की थी. ऑल्ट न्यूज़ ने इस दावे का फ़ैक्ट-चेक किया था.

फ़ैक्ट-चेक

हमने इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया और मालूम पड़ा कि ये लेफ़्ट फ़्रंट की 2019 में हुई रैली की तस्वीर है. इसे socialnews.xyz ने 2019 में पब्लिश किया था और इसके कैप्शन के मुताबिक, ये कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में 3 फ़रवरी, 2019 को की गयी लेफ्ट फ़्रंट रैली की तस्वीर है. इस तस्वीर का क्रेडिट IANS को दिया गया है.

रैली की ये तस्वीर पिछले साल CPI(M) पश्चिम बंगाल ने भी शेयर की थी.

तस्वीर में लोगों ने लेफ़्ट फ़्रंट का लाल रंग का झंडा पकड़ा हुआ है. भाजपा के समर्थकों ने जो तस्वीर शेयर की है वो थोड़ी-सी धुंधली है और इसलिए लोगों ने इसे भगवा रंग का झंडा समझ लिया होगा.

दूसरी तस्वीर

दूसरी तस्वीर भाजपा सदस्य ओपी मिश्रा ने शेयर की. उन्होंने इसके साथ कैप्शन लिखा, “how’s the josh.”

फ़ैक्ट-चेक

इसका रिवर्स इमेज सर्च करने पर पता चला कि ये लेफ़्ट फ़्रंट की 2014 में की गयी रैली की तस्वीर है.

किसी भी चुनाव से पहले ग़लत सूचनाओं का फैलना कोई नयी बात नहीं है. लेकिन ये भी सच है कि ब्रिगेड परेड ग्राउंड में पीएम मोदी के संबोधन के दौरान भारी भीड़ थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Co-founder, Alt News
Co-Founder Alt News, I can be reached via Twitter at https://twitter.com/zoo_bear