15 अप्रैल, 2024 को युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास BV ने भोजपुरी अभिनेता और आज़मगढ़ से भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ का एक वीडियो ट्वीट किया. वीडियो में कथित तौर पर निरहुआ कह रह हैं कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी ने एक भी बच्चा पैदा नहीं किया, ताकि देश में बेरोज़गारी न बढ़े. निरहुआ को आगे यह कहते हुए सुना जा सकता है कि देश में बेरोज़गारी के लिए ज़िम्मेदार वे लोग हैं जिनके कई बच्चे हैं.

श्रीनिवास BV के ट्वीट पर जवाब देते हुए निरहुआ ने दावा किया कि वीडियो ‘फ़र्ज़ी’ है. उन्होंने लिखा, “फेक वीडियो प्रमोट करने का ट्रेंड हो गया है कांग्रेस वालों का, कोई भी देखकर समझ जाएगा कि ओंठ कुछ और बोल रहा है. AI से साउंड क्लोन करके क्या साबित करना चाहते हैं श्रीनिवास BV.” उन्होंने इलेक्शन कमीशन को मामले पर संज्ञान लेने की बात की.

जल्द ही बीजेपी आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने श्रीनिवास BV के ट्वीट पर अपनी प्रतिकिया देते हुए इसे एक फ़र्ज़ी वीडियो बताया. उन्होंने लिखा, “ये वीडियो फ़र्ज़ी है. जैसा मध्य प्रदेश में हुआ, उसी तरह यहां भी कांग्रेस लोगों को गुमराह करने, अशांति पैदा करने और समाज को बांटने के लिए डीपफ़ेक का इस्तेमाल कर रही है. आज़मगढ़ से BJP सांसद दिनेश लाल यादव यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष के ख़िलाफ़ FIR दर्ज करा रहे हैं, जो आदतन अपराधी हैं. चुनाव आयोग में भी शिकायत दर्ज कराई जा रही है.”

भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव तजिंदर बग्गा ने उत्तर प्रदेश पुलिस से BJP सांसद दिनेश लाल यादव का ‘फ़र्ज़ी वीडियो’ शेयर करने वाले कांग्रेस नेता के खिलाफ़ कार्रवाई करने का आग्रह किया.

ट्विटर पर कई यूज़र्स ने वायरल वीडियो को फ़र्ज़ी बताया.

This slideshow requires JavaScript.

वीडियो डीपफ़ेक नहीं है

हालांकि, कथित वीडियो में ऑडियो और वीडियो के बीच में अंतर दिखता है. लेकिन दिनेश लाल यादव के वायरल वीडियो वाला इंटरव्यू का पूरा हिस्सा यूट्यूब चैनल ‘सोल अप हिन्दी’ पर मौजूद है. ये वीडियो लगभग 12 मिनट का है. इसमें वायरल हिस्सा 11:27 मिनट पर आता है. यहां दिनेश लाल यादव वही कह रहे हैं जो श्रीनिवास बीवी ने आरोप लगाते हुए कहा था.

निरहुआ ने कहा: “मोदी जी ने तो रोक दिया है. एक भी बच्चा है मोदी जी का? बताओ कोई एक भी बच्चा है योगी जी का. तो योगी जी मोदी जी बेरोज़गारी रोक दिए कि भाई नहीं हम नहीं बढ़ाएंगे. तो बढ़ा कौन रहा है बेरोज़गारी? ये बच्चे पे बच्चा पैदा किये जा रहा है और सरकार कह रही है कि रुक जाओ तो मान भी नहीं रहे हैं. तो बेरोज़गारी रोकना है तो थोड़ा सुनिए सरकार की भी सुनिए.”

आज़मगढ़ में शूट किया गया वीडियो 13 अप्रैल, 2024 को अपलोड किया गया था. इस वीडियो की शुरुआत में, इंटरव्यूर बताता है कि यादव लोगों से मिलने के लिए गांवों का दौरा कर रहे हैं. इस यूट्यूब वीडियो की शुरुआत में निरहुआ उन्हीं कपड़ों में अपने समर्थकों की भीड़ के साथ गाते हुए दिखते हैं.

इस यूट्यूब चैनल के शॉर्ट्स वीडियो में भी सांसद द्वारा बेरोजगारी को लेकर दिया गया ये बयान है.

ऑल्ट न्यूज़ ने ये इंटरव्यू रिकार्ड करने वाले संतोष कुशवाहा से भी कॉन्टेक्ट किया. उन्होंने बताया कि इंटरव्यू का कुछ हिस्सा काट कर शेयर किया जा रहा है. उन्होंने वीडियो के डीपफ़ेक होने के दावे का खंडन किया. और ये बात कन्फ़र्म करने के लिए संतोष ने हमें इस वीडियो की स्क्रीन रिकॉर्डिंग भी भेजी जिसमें उनका मेटाडाटा शामिल है.

इसलिए, ये साफ है कि आज़मगढ़ के सांसद दिनेश लाल यादव ने असल में ये कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बच्चों को जन्म न देकर बेरोज़गारी पर अंकुश लगाने के लिए ‘अपनी ओर से योगदान’ किया है. वायरल वीडियो डीपफेक नहीं है. खुद दिनेश लाल यादव और भाजपा आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय सहित कई भाजपा नेताओं ने ये झूठा दावा किया है कि वीडियो ‘फ़र्ज़ी’ था.

मालवीय के ट्वीट के आधार पर मीडिया आउटलेट्स ने इसे डीपफ़ेक वीडियो बताया.

कई मीडिया चैनल्स ने अमित मालवीय के इस कथित वीडियो को फ़ेक बताने वाले ट्वीट के आधार पर रिपोर्ट्स पब्लिश की. ज़ी मीडिया आउटलेट ‘Wion‘ की खबर का टाइटल है, “भाजपा ने कांग्रेस पर मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए ‘डीपफेक’ के इस्तेमाल का आरोप लगाया”. न्यूज़ 18 यूपी उत्तराखंड ने यूट्यूब पर वीडियो रिपोर्ट अपलोड की और टाइटल में लिखा, “Dinesh Lal Yadav Nirahua का वीडियो हुआ वायरल, BJP ने बताई इसकी सच्चाई। Deep Fake। BJP। Congress”. न्यूज18 हिंदी और हिंदुस्तान जैसे मीडिया संगठनों ने भी इस बारे में खबर पब्लिश की.

This slideshow requires JavaScript.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: