केनरा बैंक के एक ब्रांच के सामने खड़े भाजपा समर्थकों की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. यूज़र्स ये दावा कर रहे हैं कि भाजपा समर्थकों को ये लगा कि केनरा बैंक किसी तरह कनाडा से लिंक्ड है और कनाडा और भारत के बीच हालिया राजनयिक तनाव की वजह से वो इसका विरोध कर रहे थे.

क्रिकेटर से राजनेता बने TMC नेता, कीर्ति आज़ाद ने इस तस्वीर को X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया, “Canara बैंक को Canada समझ कर उसके सामने प्रदर्शन करते भाजपा के Sanghis.” उनके ट्वीट को 5,30,000 बार देखा गया साथ ही इसे 2,980 से ज़्यादा रिट्वीट और 12,200 लाइक्स मिले. (आर्काइव)

कांग्रेस के प्रवक्ता और राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अरुणेश कुमार यादव ने भी इस फ़ोटो को शेयर करते लिखा, “Canara बैंक को Canada समझ कर उसके सामने प्रदर्शन करते भाजपा के बेचारे मासूम Sanghis.” (आर्काइव)

भारतीय युवा कांग्रेस (IYC) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष केशव चंद यादव ने भी इसी दावे के साथ तस्वीर शेयर की. (आर्काइव)

ये तस्वीर फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

हमने इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया. इससे हमें तमिल दैनिक मलाई मलार की 2020 की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के टाइटल का हिंदी अनुवाद है, “फ्लैगपोल हटाना: भाजपा का विरोध.” इस रिपोर्ट में वायरल तस्वीर के जैसी ही तस्वीर है लेकिन केनरा बैंक का साइनबोर्ड नहीं है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये घटना ऊटी के नीलगिरि ज़िले में हुई जहां कुछ भाजपा सदस्यों ने कथित तौर पर अधिकारियों से परमिशन लिए बिना नगर पालिका के क्षेत्र में झंडा लगाने के लिए एक पोल बनाया था.” रिपोर्ट में आगे लिखा है, “नगर निगम के कर्मचारियों और पुलिस ने बिना अनुमति के लगाए गए पोल को हटा दिया. इसके बाद बीजेपी कार्यकर्ताओं ने अचानक पोल हटाने को लेकर नगरपालिका के खिलाफ़ विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व ऊटी शहर अध्यक्ष प्रवीण ने किया था. इसमें नगरपालिका की निंदा करते हुए नारे लगाए गए.”

This slideshow requires JavaScript.

2020 की टॉप तमिल न्यूज़ की रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर और X पर वायरल तस्वीर की तुलना से पता चलता है कि असली तस्वीर में ‘केनरा बैंक’ का एक साइनबोर्ड एडिट करके जोड़ा गया था. यानी, वायरल तस्वीर से छेड़छाड़ की गई है.

कुल मिलाकर, केनरा बैंक के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे भाजपा समर्थकों की एक तस्वीर दिखाकर ये झूठा दावा किया गया कि समर्थकों ने ग़लती से ‘केनरा बैंक’ को कनाडा से लिंक्ड समझ लिया है. ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है. असली तस्वीर 2020 की है और इसमें ‘केनरा बैंक’ का साइनबोर्ड एडिट करके लगाया गया था.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.