केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 28 जनवरी को राजस्थान में नेशनल हाईवे परियोजनाओं का शिलान्यास किया। भाजपा ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स (फेसबुक और ट्विटर) से उस आयोजन की विशिष्टता दर्शाने के लिए पोस्टर अपलोड किए जिसमें बताया गया कि नितिन गडकरी बीकानेर में दो लेन की पक्की सड़क का शिलान्यास करेंगे।

यह तस्वीर इस कैप्शन के साथ अपलोड की गई – “सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री Nitin Gadkari जी 860.26 करोड़ रुपये की लागत से 162.46 किलोमीटर का बीकानेर में रायसिंह नगर, अनूपगढ़, घड़साना, सत्तासर, पूगल खंड का दो लेन मय पेव्ड शोल्डर का शिलान्यास करेंगे।”

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष मदन लाल सैनी ने भी यह तस्वीर इसी संदेश के साथ ट्वीट किया।

पोलैंड के एक्सप्रेसवे की तस्वीर

राजस्थान भाजपा द्वारा बीकानेर में नई सड़क के निर्माण की घोषणा के लिए इस्तेमाल की गई यह तस्वीर वास्तव में पोलैंड के ‘ए-2 हाईवे’ की है।

ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर को पहले ही खारिज कर दिया था जब 2015 में भाजपा ने मोदी सरकार के सुधार के उपायों का प्रदर्शन करने के लिए इसका इस्तेमाल किया था।

दूसरे देशों में भी इस्तेमाल हुई यह तस्वीर

इस तस्वीर की गूगल में रिवर्स सर्च करने पर ‘कंपाला जिंजा एक्सप्रेसवे नक्शा’ मिलता है और खोज परिणाम ‘युगांडा के हाईवे की एक कलात्मक छाप’ होने का दावा करने वाले कई लेखों तक पहुंचाता है। सत्ताधीन नेशनल रेसिस्टेंस मूवमेंट (NRM) ने भी 2015 में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया था।

इस पार्टी ने बाद में भ्रामक तस्वीर के इस्तेमाल के लिए माफी मांगी।

2017 में यही तस्वीर, इस दावे के साथ भी इस्तेमाल की गई कि यह सोमालिया में सड़क निर्माण की योजना का चित्रण करती है।

पोलैंड के एक हाईवे की तस्वीर का भाजपा द्वारा भारतीय सड़क दर्शाने के लिए कम से कम दो अवसरों पर इस्तेमाल किया गया।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.