ट्विटर पर एक वीडियो वायरल है. कहा जा रहा है कि ये दिल्ली के नवादा वार्ड नंबर 114 में भाजपा की रैली के दौरान रिकॉर्ड किया गया था. वीडियो में कुछ लोगों को शराब बांटते और पीते हुए देखा जा सकता है. इनलोगों ने हेडगियर और स्कार्फ़ पहन रखा है जिस पर ‘बीजेपी’ लिखा हुआ है. आम आदमी पार्टी के विधायक नरेश बाल्यान ने इसी दावे के साथ वीडियो को ट्वीट किया. (आर्काइव)

जुलाई 2022 में भी ये वीडियो इस दावे के साथ वायरल हुआ था. उस वक़्त कहा जा रहा था कि 3 जुलाई को भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले तेलंगाना में इसे रिकॉर्ड किया गया था. वकील और कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने इसे शेयर किया और उनके ट्वीट को 4 हज़ार से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया और करीब 14 हज़ार लाइक्स मिले.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के एक फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें दिसम्बर 2021 की दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट मिली. यूपी कांग्रेस द्वारा ये वीडियो अपलोड करने के बाद रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी जिसमें दावा किया गया था कि भाजपा के कार्यक्रमों में भीड़ को आकर्षित करने के लिए मुफ्त में शराब बांटी जा रही थी. रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो को उत्तराखंड में भाजपा के एक संगठनात्मक कार्यक्रम से पहले शूट किया गया है, जहां BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद थे. (आर्काइव)

This slideshow requires JavaScript.

यही वीडियो भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने दिसंबर 2021 में ट्वीट किया था. वीडियो के बैकग्राउंड में श्रीनिवास बीवी को ये कहते हुए सुना जा सकता है, “देखिए, हरिद्वार में नड्डा जी की रैली से भीड़ जोड़ने के लिए शराब का किस तरीके से बहुत बड़ा दुकान लगाया.”

श्रीनिवास बीवी ने दिसंबर 2021 में बिना बैकग्राउंड कमेंट्री के भी ये वीडियो ट्वीट किया था.

ट्विटर यूज़र @Dineshsaklani36 ने 19 दिसंबर 2021 को ये वीडियो ट्वीट किया. वीडियो में लिखा है, “हरिद्वार में नड्डा का रोड शो रहा नाकाम” and “गम भुलाने के लिए भाजपाईयों ने तीर्थ नगरी में छलकाये जाम- पे – जाम.

न्यूज़ आउटलेट्स यूपी तक और टेन न्यूज़ इंडिया ने 21 दिसंबर, 2021 को अपनी रिपोर्ट में ये वीडियो दिखाया. इन चैनल्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो पोस्ट किया और इसका सोर्स उत्तर प्रदेश कांग्रेस के ट्विटर हैंडल को दिया.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, ये स्पष्ट है कि शराब बांटने और पीने का एक पुराना वीडियो हाल की घटना के रूप में ट्विटर पर शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.