सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है जिसमें किसी की बांह पर ओम और त्रिशूल का टैटू दिख रहा है. तस्वीर के साथ ये दावा किया जा रहा है कि ये एक हिंदू महिला की लाश है. महिला की सिर कटी लाश मुंबई में समुद्र किनारे एक सूटकेस के अंदर मिली थी. कई यूज़र्स ने इसे ‘लव जिहाद’ का मामला बताया. और वहीं कुछ लोगों ने इसे सांप्रदायिक ऐंगल दिया.

ट्विटर ब्लू यूज़र ‘@shibbu87‘ ने 2 जून को ये तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा: “ॐ और त्रिशूल टैटू वाली हिंदू युवती का शव #mumbai बीच के किनारे सूटकेस में मिला, युवती का केवल धड़ है सर गायब है. कितनी बेरहमी से बर्बरता से एक और हिंदू बहिन की हत्या की गई है,यह चिंतनीय है. #lovejihaad. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर हैन्डल ‘@whitehorse809’ ने यूज़र मिस्टर सिन्हा के ट्वीट को कोट-ट्वीट करते हुए दावा किया कि मुस्लिम लड़के ने एक हिंदू लड़की की हत्या कर दी. (आर्काइव लिंक)

कई और यूज़र्स ने भी ये तस्वीर ट्वीट करते हुए ‘#लवजिहाद’ का इस्तेमाल किया है जैसे कि ‘@Anandkattarr‘ और ‘@sevendra_raja7‘.

‘लव जिहाद’ राईट विंग ईकोसिस्टम द्वारा प्रचारित एक कांस्पीरेसी थ्योरी है जिसके मुताबिक, मुस्लिम व्यक्तियों को हिंदू महिलाओं को फंसाने और उनसे शादी करके उन्हें इस्लाम में परिवर्तित करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

मामले के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए, ऑल्ट न्यूज़ ने की-वर्ड्स सर्च किया. इससे हमें कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं. मिड-डे की एक रिपोर्ट में एक महिला की तस्वीर थी जिसकी बांह पर यही टैटू मौजूद था जो वायरल तस्वीरों में है. कैप्शन में महिला की पहचान अंजलि सिंह के रूप में की गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, ये लाश 2 जून को उत्तन बीच पर मिली थी और पुलिस ने इस सिलसिले में दो लोग – मिट्टू सिंह (पीड़िता के पति) और चुनचुन सिंह (पीड़िता के देवर) को गिरफ़्तार किया था. रिपोर्ट में पुलिस के हवाले से बताया गया है कि आरोपी ने अंजलि सिंह (पीड़िता) की हत्या कर उसके शरीर को तीन टुकड़ों में काट कर एक सूटकेस में पैक कर दिया.

हमें कई और न्यूज़ रिपोर्ट्स भी मिलीं जिनमें इस घटना के बारे में बताया गया है. द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट में ये कहा गया है कि आरोपियों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने ये सब इसलिए किया क्योंकि उन्हें अंजलि के चरित्र पर शक था. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि उत्तन सागरी थाने के वरिष्ठ निरीक्षक दादाराम कारंडे के मुताबिक, दोनों भाइयों ने 24 मई को अंजलि की हत्या कर दी थी. उन्होंने उसका सिर काट के धड़ को एक बैग में भरकर समुद्र में फेंक दिया. बैग शुक्रवार को उत्तन में किनारे पर बह कर आ गया. ये आर्टिकल लिखे जाने तक पुलिस को कटे हुए सिर का पता नहीं चल पाया था. SI दादाराम कारंडे ने ये भी बताया कि पीड़ित परिवार के सदस्यों द्वारा गुमशुदगी की शिकायत भी दर्ज़ नहीं कराई गई थी.

कुल मिलाकर, ये दावा बिल्कुल झूठा है कि ये ‘लव जिहाद’ की घटना थी. यहां पीड़िता और आरोपी, दोनों हिंदू हैं और इस कथित अपराध में कोई सांप्रदायिक ऐंगल नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: