दो पुलिसकर्मियों के सामने अपना बुर्के हटाते हुए एक व्यक्ति का वीडियो भारतीय सोशल मीडिया तंत्र में वायरल हुआ है। दावा किया जा रहा है कि श्रीलंकाई पुलिस ने एक बौद्ध व्यक्ति को मुस्लिम महिला के रूप में पकड़ा है। वीडियो के कैप्शन में घोषित किया गया है कि यह आदमी श्रीलंका चर्च बम विस्फोट में शामिल “बदमाशों में से एक” था।

 

A Buddhist dressed as a Muslim woman was caught by the Sri Lankan Police. He os one of the rouges who bombed the Sri Lankan Church.😡😡😡😡😡😡

Posted by Mohammad Shafi Mulla on Tuesday, 23 April 2019

फेसबुक और ट्विटर पर कई व्यक्तिगत यूज़र्स ने श्रीलंका में हाल ही में हुए बम विस्फोटों की पृष्ठभूमि में उसी संदेश के साथ यह वीडियो शेयर किया है।

व्हाट्सएप पर कुछ और व्यक्तियों ने वीडियो की सत्यता के बारे में पूछताछ की है, जो इस तथ्य का भी संकेत है कि यह मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर भी वायरल है।

तथ्य-जांच

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि बम विस्फोट की पृष्ठभूमि में अब शेयर किया गया वीडियो वास्तव में पुराना है। वायरल वीडियो में एक वेबसाइट का वॉटरमार्क है (www.http://nethnews.lk)। इस वेबसाइट पर एक प्रासंगिक कीवर्ड खोज का कोई परिणाम नहीं आता। ऑल्ट न्यूज़ ने एक स्थानीय श्रीलंकाई पत्रकार से संपर्क किया, जिसने उक्त वेबसाइट के मालिक से संपर्क कर वीडियो के बारे में विवरण मांगा। एक घंटे के भीतर, वेबसाइट से जुड़े एक फेसबुक पेज Neth FM ने वीडियो के संबंध में स्पष्टीकरण दिया। वेबसाइट के अनुसार, यह अगस्त 2018 का एक पुराना वीडियो है।

දැනුවත් කිරීමයි!

මේ මොහොතේ සාමාජජාල ඔස්සේ සංසරණය වන මෙම වීඩියෝව 2018 අගෝස්තු මස 29 වන දින පළවූ පුවතකට අදාළ වීඩියෝවක් බව සලකන්න.

එම පුවතට අදාළ සබැඳිය – http://nethnews.lk/article/57706

Posted by Neth FM on Monday, 22 April 2019

अगस्त 2018 में प्रकाशित इस लेख के अनुसार, बुर्का पहने हुए इस व्यक्ति को वेलिकाडा पुलिस ने गिरफ्तार किया था। वेलिकाडा कोलंबो, श्रीलंका का एक उपनगर है। एक टुक-टुक (रिक्शा) चालक से कुछ संकेत मिलने के बाद पुलिस द्वारा उसे वेलिकडा प्लाजा में गिरफ्तार किया गया था। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

हमने पाया कि यही वीडियो एक यूट्यूब चैनल Balanna Watinawa पर 29 अगस्त 2018 को अपलोड किया गया था।

अंत में, श्रीलंका में स्थानीय पुलिस द्वारा मुस्लिम महिला वेशधारी एक पुरुष की तलाशी या जांच का असंबद्ध वीडियो, हाल ही में वहां हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद गिरफ्तार आरोपियों के रूप में शेयर किया गया।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Co-founder, Alt News
Co-Founder Alt News, I can be reached via Twitter at https://twitter.com/zoo_bear