मणिपुर में 3 मई से जारी हिंसा के संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें साफ़ तौर पर एक मशीन गन से लगातार हो रही फ़ायरिंग देखी जा सकती है. ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर इसे मणिपुर में मौजूदा झड़पों से संबंधित विजुअल्स बताकर शेयर किया गया है.

हालांकि, इस वीडियो के साथ ज़्यादातर दावा ये है कि ये मणिपुर का है. कुछ यूज़र्स ने दावा किया कि ये कूकी समुदाय के लोग हैं जो माइटाईस लोगों पर गोलीबारी कर रहे हैं.

‘वॉलमार्ट बनाना’ नामक एक एक ट्विटर यूज़र ने 4 मई को ये कहते हुए वीडियो शेयर किया कि ये कुकी लोगों द्वारा माइटाईस लोगों पर फ़ायरिंग का वीडियो है.

ट्वीट को 1,36,000 से ज़्यादा बार देखा गया और लगभग 1 हज़ार बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

इस ट्वीट को उसी दिन एक रितु #सत्यसाधक नामक एक अन्य यूज़र ने कोट-ट्वीट किया था जिनके ट्विटर पर 1,32,000 फ़ॉलोअर्स हैं, उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि ये हिंदू माइटाईस समुदाय पर एक भयानक हमले की तरह लग रहा है.

कोट किए गए ट्वीट को 52 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया. (आर्काइव)

उसी दिन पवन बॉक्सर नाम के एक यूज़र ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “ये कोई फ़िल्मी सीन नहीं मणिपुर में मोदी जी की डबल इंजन की सरकार है अब दलाल मीडिया और मोदी भक्त ये बताए कि यहाँ कौन सा विपक्ष और नेता गये थे भड़काने ? कहावत है “नाच न जाने, आँगन टेढ़ा देश बर्बाद कर दिया इन गोडसे की औलादों ने. #मणिपुरऑनफ़ॉयर.”

ट्वीट को 83 हज़ार से ज़्यादा बार देखा और लगभग 2 हज़ार बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

पवन बॉक्सर के ट्विटर बायो के मुताबिक वो कांग्रेस की छात्र शाखा, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ के पूर्व राज्य सचिव हैं.

फ़ेसबुक पर वेरिफ़ाईड पेज छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस सेवादल ने भी इसी कैप्शन के साथ वायरल वीडियो शेयर किया है.

ये कोई फ़िल्मी सीन नहीं मणिपुर में मोदी जी की डबल इंजन की सरकार है

अब दलाल मीडिया और मोदी भक्त ये बताए कि यहाँ कौन सा विपक्ष और नेता गये थे भड़काने ?

कहावत है “नाच न जाने, आँगन टेढ़ा”

देश बर्बाद कर दिया..

Posted by Chhattisgarh Pradesh Congress Sevadal on Thursday, 4 May 2023

कई अन्य यूज़र्स ने इन्हीं दावों के साथ ये वीडियो पोस्ट किया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने InVID सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके वीडियो से की-फ़्रेम्स लिए और कुछ फ़्रेम्स का रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें @threatty_ नाम का एक इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल मिला जिसके इंस्टाग्राम बायो में ‘वीडियो क्रिएटर’ लिखा है.

इस अकाउंट ने ये वीडियो 5 जुलाई, 2020 को पोस्ट किया था. इस पोस्ट में “वारज़ोन” और वर्ल्डस्टार को टैग किया गया था जो कंटेंट-इकट्ठा करने वाला वीडियो ब्लॉग है और वीडियो के ओनर के रूप में अपने खुद के एकाउंट को टैग किया. कैप्शन में हैशटैग भी थे जैसे: “#gaming”, “#justforfun” और “#pubg”, “#callofduty” – फ़ेमस बैटल मोबाइल / कंप्यूटर गेम्स. पोस्ट का लोकेशन मेक्सिको के एक शहर कुलियाकान सेट किया गया है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ㅤ ㅤ ⃝⃒⃤ㅤㅤ (@threatty_)

हमने देखा कि एक यूज़र ने पोस्ट पर कमेंट किया जिससे ये मामला क्रिएटर के संज्ञान में आ गया कि उसके वीडियो को मणिपुर हिंसा के संबंध में झूठे दावों के साथ शेयर किया जा रहा है और @threatty_ ने इस पर रिप्लाई भी किया.

कुल मिलाकर, वायरल वीडियो के संबंध में किए जा रहे दावे झूठे हैं. ये मणिपुर का नहीं है. दरअसल, ये 2020 का एक गेमिंग वीडियो है जिसे Instagram यूज़र @threatty_ ने बनाया है. इस तरह के और वीडियोज उनके प्रोफ़ाइल पर देखे जा सकते हैं.

ओइशानी भट्टाचार्य ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.