[नाबालिग लड़की की पहचान छुपाने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल पोस्ट को एम्बेड करने के बजाय सिर्फ पोस्ट्स के स्क्रीनशॉट्स का इस्तेमाल किया है.]

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. इस वीडियो में एक व्यक्ति की गोद में एक बच्ची है और उसके हाथों में कुछ कागज़ात हैं. वीडियो में ये शख्स देश में महिलाओं की सुरक्षा में कमी के लिए मोदी सरकार को दोषी ठहरा रहा है. दावा किया जा रहा है कि वीडियो नई दिल्ली में संसद भवन के पास रिकॉर्ड किया गया था और बताया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा शख्स एक दुखी पिता है जिसकी पांच साल की बेटी का बलात्कार हुआ था.

फ़ेसबुक यूज़र बृजलाल साहू जिनके बायो में लिखा है कि वो ‘भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में काम करते हैं’, ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए दावा किया कि दिल्ली में 5 साल की बच्ची पर रेप किया गया था और बच्ची के पिता ने बच्ची को लेकर संसद भवन के पास विरोध प्रदर्शन किया और कहा कि इसके लिए ज़िम्मेदार सिर्फ और सिर्फ मोदी है.

कुछ यूज़र्स ने दावा किया कि कथित अपराध के लिए व्यक्ति ‘मोइली’ को दोषी ठहरा रहा था, शायद वो कर्नाटक के कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली का ज़िक्र कर रहे थे.

ट्विटर यूज़र ‘सूर्य राज नाग वंशी’ ने 2 मई को ये वीडियो इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया, “दिल्ली में 5 साल की मासूम बच्ची पर रेप हुआ… बच्ची के पिता बच्ची को लेकर संसद भवन की ओर चल दिया और आरोप लगाया कि मोइली की वजह से मासूम बच्ची पर रेप हो रहा है. इसके लिए ज़िम्मेदार सिर्फ और सिर्फ मोइली है.” आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 44 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया और इसे 1,600 बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव लिंक)

कई और सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी ये वीडियो ऐसे ही दावों के साथ पोस्ट किया या तो इन्हें शेयर करते हुए कहा कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति मोदी की बात कर रहा था. वहीं कुछ यूज़र्स ने ये भी कहा कि ये व्यक्ति मोइली की बात कर रहा था.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने नवंबर 2019 में हैदराबाद में 26 साल के पशु चिकित्सक के साथ रेप और हत्या के बाद नई दिल्ली के विजय चौक पर आयोजित महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों पर विरोध प्रदर्शन के बारे एक की-वर्ड्स सर्च किया. जिससे हमें 5 दिसंबर, 2019 की ABP लाइव की एक रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट में वायरल वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की तस्वीर थी.

This slideshow requires JavaScript.

हमें विरोध प्रदर्शन पर ABP का लाइव वीडियो कवरेज भी मिला जिसमें ये वायरल वीडियो भी देखा जा सकता है. (आर्काइव)

ABP न्यूज़ ने उसी दिन ये वीडियो ट्वीट किया और कई यूज़र्स ने इसे उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के महासचिव सचिन चौधरी को टैग करते हुए या उनका ज़िक्र करते हुए ट्वीट किया जैसा कि उन्हें वायरल वीडियो में अपनी बेटी को ले जाते हुए दिखाया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

राजनेता ने खुद भी ये वीडियो 5 दिसंबर, 2019 को ट्वीट किया था. उन्होंने लिखा था: “बेटियों की सुरक्षा के लिए संसद के सामने अपनी बेटी को लेकर पहुंचा तो पुलिस वालों ने घसीटा, गिरफ़्तार किया. मोदीराज में बेटियां सुरक्षित नहीं है मोदी सरकार मुर्दाबाद.” (आर्काइव)

2 मई 2023 को दिल्ली पुलिस ने वीडियो के साथ शेयर किए गए वायरल दावों का खंडन करते हुए ट्वीट किया: “कुछ हैंडल दिसंबर 2019 के दौरान कर्तव्य पथ पर हुए विरोध प्रदर्शन का एक पुराना वीडियो शेयर कर रहे हैं, दावा किया जा रहा है कि वीडियो में पांच साल की रेप पीड़िता बच्ची और उसके पिता हैं, ऐसी खबरें झूठी और दुर्भावनापूर्ण हैं. लोगों को सलाह दी जाती है कि इस तरह की ग़लत जानकारी शेयर न करें.”

#fakenews

#DelhiPoliceUpdates” (आर्काइव)

कुल मिलाकर, वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे भ्रामक हैं. वीडियो 2019 का है और वीडियो में दिख रहा व्यक्ति एक राजनेता और कांग्रेस पार्टी का सदस्य है जिसने बलात्कार और महिलाओं के खिलाफ़ होने वाले अन्य अपराधों के विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया था.

ओइशानी भट्टाचार्य ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.