हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक शख्स को डंडे से पीटते हुए देखा जा सकता है. वीडियो के साथ दावा किया किया जा रहा है कि ये उत्तर प्रदेश के जौनपुर का है जहां भाजपा विधायक विपुल दुबे ने वेतन मांगने पर घरेलू नौकर के साथ मारपीट की.

विनोद पाण्डेय (जिलाध्यक्ष प्रयागराज) अधिकार सेना नाम के एक ट्विटर हैंडल ने ऐसा दावा करते हुए वीडियो शेयर किया. वीडियो को फिलहाल 30 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है.

वीडियो को ट्विटर और फ़ेसबुक पर काफी शेयर किया गया है. सोशल मीडिया पोस्ट के कुछ स्क्रीनशॉट्स यहां देखे जा सकते हैं:

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर (7600011160) पर इस वीडियो की फ़ैक्ट-चेक के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं. ये वीडियो इसी दावे के साथ व्हाट्सऐप पर भी वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

 

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ को जौनपुर पुलिस के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट का रिप्लाई मिला. इसमें कहा गया था, “सन्दर्भित प्रकरण जौनपुर से सम्बन्धित नही है, कृपया बिना सही जानकारी के किसी भी सूचना को शेयर ना करें.”

जौनपुर पुलिस ने शाहजहांपुर पुलिस के एक ऑफ़िशियल ट्वीट का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया जिसमें घटना पर SP संजय कुमार का ऑफ़िशियल बयान था. ये बयान अप्रैल 2022 का है.

संजय कुमार ने अपने बयान में कहा, ‘एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति की डंडों से पिटाई की जा रही थी. दो तीन व्यक्ति और वहां पे मौजूद थे. इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई तो इसमें आरोपी प्रतीक तिवारी निकला है जो डंडे से पीट रहा है और जो पीड़ित है राजीव भारद्वाज है, यहीं चौक का रहने वाला है. राजीव भारद्वाज से काफी संपर्क करने के बाद वो उपस्थित हुआ है…इसने आरोप लगाया है कि किसी लड़के के बारे में जो इसमें काम करता था, पूछने पर न बता पाने के कारण इसने मारपीट की…’

बांदा पुलिस के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल ने भी इस वीडियो को शेयर किया है. दोनों ट्वीट नीचे देखे जा सकते हैं:

थाना सदर बाजार क्षेत्र मे “व्यक्ति द्वारा डण्डे से अन्य व्यक्ति की पिटाई किये जाने का वीडियो वायरल होने तथा कार्यवाही” के सम्बन्ध मे श्री संजय कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक नगर @SPcitysha की बाइट।#UPPolice @Uppolice pic.twitter.com/MKytYegSNr

 

ऑल्ट न्यूज़ को 16 अप्रैल, 2022 को शाहजहाँपुर के सदर बाज़ार पुलिस स्टेशन में दर्ज FIR की एक कॉपी मिली. FIR संख्या 354 में, प्रतीक तिवारी, समित्र और चार अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ IPC की धारा 147, 323 और 506 के तहत मामला दर्ज किया गया था.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो दरअसल उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के सदर बाज़ार इलाके की 2022 की घटना का है. आरोपी का नाम प्रतीक तिवारी और पीड़ित का नाम राजीव भारद्वाज है. ये वीडियो जौनपुर का नहीं है और आरोपी भाजपा विधायक विपुल दुबे भी नहीं है जैसा कि सोशल मीडिया यूज़र्स दावा कर रहे हैं.

पाठक ध्यान दें कि यही वीडियो जुलाई-अगस्त 2022 में इस दावे के साथ वायरल हुआ था कि आरोपी मध्य प्रदेश का एक बीजेपी नेता है. ऑल्ट न्यूज़ ने उस वक्त भी इस दावे का खंडन किया था.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.