फ़ैक्ट-चेक: हरियाणा में BJP विधायक की पिटाई का CCTV फ़ुटेज वायरल हुआ?

सोशल मीडिया पर डेढ़ मिनट का एक सीसीटीवी फ़ुटेज शेयर हो रहा है. वीडियो में दिख रहा है कि किसी ऑफ़िस में अचानक से कुछ लोग दाखिल हुए और वहां मौजूद लोगों को पीटना शुरू कर दिया. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि हरियाणा में भाजपा के एक विधायक को लोगों ने पीट दिया. फ़ेसबुक पर सुखदेव सिंह चक नाम के एक पेज ने 3 अगस्त की सुबह 9 बजे ये वीडियो इस दावे से पोस्ट किया. इस आर्टिकल के लिखे जाने तक इसे 700 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है.

हरियाणा में BJP MLA की धुलाई, अब भक्तों की बारी हो सकती है धीरे-धीरे लोगों में जागरूकता आ रही है..👇👇

Posted by Sukhdev Singh Chak on Monday, 3 August 2020

मेहुल कुमार NSUI नाम के एक यूज़र ने भी ये वीडियो शेयर किया और लिखा, “हरियाणा के BJP विधायक की धुलाई का यह वीडियो देखें । पब्लिक इन चोरो को जान गई है।”

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल ऐप पर भी इस वीडियो की सच्चाई का पता करने के लिए रिक्वेस्ट मिली हैं.

priyanka (6)

फ़ैक्ट-चेक

इस वीडियो के एक फ़्रेम का रिर्वस इमेज सर्च करने से हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं. जिसमें बताया गया है कि हरियाणा के करनाल में SDO ऑफ़िस में दो पक्ष आपस में भिड़ गए. पंजाब केसरी हरियाणा की 21 जुलाई, 2020 की एक वीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, “सीएम सिटी करनाल के गग्सिना गांव में बिजली कि लाइन दल रही है जो किसी के खेतों के अंदर से होकर जा रही थी. इस बात को लेकर गांव के कुछ लोग बिजली विभाग के दफ़्तर पहुंचे और एसडीओ से शिकायत की. एसडीओ ने ठेकेदार को फ़ोन कर कहा कि बिजली की लाइन गलत जा रही है इसे वहां से हटाया जाये. इस बारे में बात हो ही रही होती है इतने में एसडीओ ऑफ़िस में उसी गांव के 5-6 लोग घुसते हैं और शिकायत लेकर आए लोगों को पीटना शुरू कर देते हैं.”

इस वीडियो में पीड़ित पक्ष का बयान भी लिया गया है और बताया गया है कि इस मामले में 3 लोगों की गिरफ़्तारी हो चुकी है.

22 जुलाई की इंडिया टीवी की रिपोर्ट में पुलिस का बयान है. पुलिस अधिकारी बताते हैं कि 5 लोगों के खिलाफ़ शिकायत दर्ज की गयी है, जिसमें 3 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. दो लोगों की अभी भी तफ़्तीश की जा रही है कि वो इस विवाद में शामिल थे या नहीं. अधिकारी ने आपसी रंजिश का मामला बताया.

इस तरह लगभग 2 हफ़्ते पुराना वीडियो इस झूठे दावे से शेयर किया जा रहा है कि हरियाणा में बीजेपी विधायक को लोगों ने पीट दिया.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend