ब्राज़ील के वीडियो को भारत आ रहे राफ़ाल विमान में ईंधन भरने का वीडियो बताकर किया शेयर

फ़्रेंच कंपनी द्वारा निर्मित राफ़ाल विमान की पहली खेप 29 जुलाई को भारत पहुंची. मीडिया के अनुसार भारतीय हवाई क्षेत्र में इनके पहुंचते ही दो सुखोई 30 एमकेआई विमानों ने उनका स्वागत किया. लेकिन इसके बाद कई लोगों ने राफ़ाल के नाम पर गलत वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल किया. ऐसा ही 11 सेकण्ड का एक वीडियो भारत में आये राफ़ाल जेट्स का बताकर वायरल हो रहा है और दावा किया जा रहा है कि इंडिया आ रहे राफ़ाल विमानों में उड़ान के दौरान ईंधन भरा जा रहा है.

ट्विटर हैंडल @dreamthatworks ने इस वायरल वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा “और इस तरह उड़ान के दौरान रिफ्यूलिंग की जाती है. #ThankYouPmModiForRafale #Rafalejets #RafalePowersIndia” इस अकाउंट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी फ़ॉलो करते हैं. इस ट्वीट को 1000 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है.

इसी तरह अन्य टि्वटर यूज़र्स ने भी इस वीडियो को इसी दावे के साथ पोस्ट किया.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने InVid (जो एक वेरिफ़िकेशन टूल है) से रिवर्स इमेज सर्च किया तो पता चला कि ये वीडियो 2018 में ब्रज़िलियन एयर फ़ोर्स ने ट्वीट किया था.

इस ट्वीट के अनुसार इस वीडियो में ब्राजीलियन एयर फोर्स का F-5 विमान ब्राज़ीलियन नेवी के A-4 फाइटर जेट में लड़ाई के दौरान ईंधन भर रहा है.

भारतीय राफेल विमानों में उड़ान के दौरान ईंधन भरने की तस्वीरें फ्रांस में भारतीय दूतावास ने 28 जुलाई को पोस्ट किया था.

इस वायरल वीडियो का न्यूज़ मोबाइल ने पहले भी फ़ैक्ट चेक किया है.

ब्राज़ीलियाई एयरफोर्स के 2018 के वीडीयो को राफेल में उड़ान के दौरान ईंधन भरे जाने के नाम पर शेयर किया गया.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend