तमिलनाडु और पोंडिचेरी के कुछ भागों को चक्रवात निवार के कारण भारी बारिश और तूफ़ान का सामना करना पड़ा. इसमें 3 लोगों की मौत की ख़बर भी सामने आई. इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर तूफ़ान के कई वीडियो अपलोड किये जा रहे हैं और उन्हें चक्रवात निवार का बताया जा रहा है. एक ट्विटर यूज़र ने 25 नवम्बर को ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “इंसानों का जीवन जल्द ही खत्म होने वाला है” और साथ में हैशटैग दिया, #CycloneNivar. इस वीडियो को 49,000 से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

एक फे़सबुक यूज़र ने भी भारी बारिश का एक वीडियो अपलोड किया और उसे चक्रवात निवार का बताया.

 

#Nivar Cyclone effect while “landfall” in #Chennai city.

Posted by Lokesh Boyilla on Wednesday, November 25, 2020

फै़क्ट चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि ये दोनों ही वीडियो चक्रवात निवार के नहीं हैं.

वीडियो 1

इस वीडियो में दिख रहा है कि ऊपर बदल जमा हो रहे हैं और अचानक जल चक्रवात बन जाता है. इसका द क्विंट ने भी फै़क्ट चेक किया था. कीवर्ड ‘Tornado CGI’ सर्च करने पर सर्च रिजल्ट में एक वीडियो आता है जिसे दिसम्बर, 2018 में अपलोड किया गया था. इस वीडियो को यूट्यूबर एलेग्ज़ेंड्र्यू दिनेच ने अपलोड किया था और इसका टाइटल है, “Tornado CGI simulation (Cinema 4D TurbulenceFD)” वायरल वीडियो इसके 00:10 मिनट से शुरू होता है.

एलेग्ज़ेंड्र्यू दिनेच ने अपनी इन्स्टाग्राम प्रोफ़ाइल पर भी ये वीडियो अपलोड किया हुआ है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ORPHICFRAMER 🌪 (@orphicframer)

उसने अपने इन्स्टाग्राम स्टोरी हाईलाइट्स में इस वीडियो की मेकिंग लगायी हुई है.

वीडियो 2

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो के फ़्रेम्स निकाल कर उनका यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 12 सितम्बर 2017 को अपलोड किया गया एक यूट्यूब वीडियो मिला. उसी के कुछ दिन बाद 17 सितम्बर, 2018 को एक ट्विटर यूज़र ने भी ये वीडियो शेयर किया था. यूट्यूब वीडियो का टाइटल टर्की भाषा में है – “IRMA Kasırgası ABD” — which translates to “Hurricane IRMA USA.” ट्विटर यूज़र ने यही क्लिप स्पैनिश कैप्शन के साथ अपलोड किया है, “Poderoso tifón #Manghkut en Hong Kong” जिसका मतलब है, “हॉन्ग कॉन्ग के #Manghkut में भारी तूफ़ान.

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ दूसरे वीडियो की सही लोकेशन पता नहीं लगा सका. लेकिन ये साफ़ है कि वायरल हो रहा ये वीडियो निवार चक्रवात का नहीं है. वहीं पहला वीडियो ग्राफ़िक्स के ज़रिये बनाया गया है और 3 साल पुराना है.


ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News