कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 14 जनवरी को मणिपुर से ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा‘ की शुरुआत की. कई सोशल मीडिया यूज़र्स (जिनमें से कई कांग्रेस से जुड़े हुए हैं) ने बड़ी सामूहिक सभाओं की क्लिप्स का एक वीडियो शेयर किया. इसमें दावा किया गया कि फ़ुटेज में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की भीड़ है. वायरल वीडियो “RG’s क्रेज़ इन नागालैंड” (नागालैंड में राहुल गांधी का क्रेज़) टेक्स्ट के साथ खत्म होता है.

राहुल गांधी को टैग करते हुए, राजस्थान युवा कांग्रेस के ऑफ़िशियल हैंडल (@राजस्थान_PYC) ने X (ट्विटर) पर ये वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया, “राहुल गांधी की दीवानगी. @RahulGandhi.” ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1 लाख से ज़्यादा बार देखा गया साथ ही 2,400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

महाराष्ट्र युवा कांग्रेस के ऑफ़िशियल हैंडल (@IYCMaha) ने भी इसी दावे के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. (आर्काइव)

ये क्लिप ट्वीट करते हुए ओडिशा यूथ कांग्रेस ने लिखा, “असम में राहुल गांधी के लिए ये दीवानगी. ये मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को और ज़्यादा रुला रहा है.” ध्यान दें कि इस हैंडल के बायो में लिखा है, “ओडिशा प्रदेश युवा कांग्रेस का ऑफ़िशियल हैंडल.” (आर्काइव)

एक वेरिफ़ाईड X अकाउंट ‘@AmitYji127’ ने भी ये वीडियो ट्वीट करते हुए कहा, “राहुल गांधी का क्रेज़ @RahulGandhi #NyayYoddha #NyayYatraInAssam.” ये आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1,100 से ज़्यादा बार देखा गया और 139 लाइक्स और 14 रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

Ar पीयूष वाकोडिकर‘ नामक यूज़र ने भी ऐसे ही कैप्शन के साथ ये वीडियो फ़ेसबुक पर पोस्ट किया. इसे ये आर्टिकल लिखे जाने तक 2,400 से ज़्यादा बार शेयर किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो को गौर से देखने पर पता चलता है कि 6वें सेकेंड पर इस पर एक वॉटरमार्क दिख रहा है. इसमें लिखा है, ‘आईजी-राहुलनैयरफोटोग्राफीज़.’ इससे हमें इंस्टाग्राम हैंडल – @rahulnairphotographyzz मिला.

इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल पर स्क्रॉल करते हुए, हमें 21 जून, 2023 को शेयर की गई एक रील मिली. इसका टाइटल था, “जय जगन्नाथ #जयजगन्नाथ #जगन्नाथपुरी #जगन्नाथराथयात्रा2023 #जगन्नाथराथयात्रा.” इंस्टाग्राम रील में पुरी में जगन्नाथ रथ यात्रा को दिखाया गया है, और इसके अलावा वीडियो के पहले 6 सेकंड में इसका इस्तेमाल किया गया है जो सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के मार्च में भीड़ के रूप में वायरल हो गया है.

This slideshow requires JavaScript.

हमने वायरल वीडियो के पहले 6 सेकंड के विज़ुअल्स की तुलना इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई रील से की. दोनों क्लिप्स फ़्रेम दर फ़्रेम मेल खाते हैं. वायरल वीडियो और रील दोनों में ‘बाज़ार’ मॉल और एक VIP स्टोर सहित आसपास की इमारतों को दिखाया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि कांग्रेस से जुड़े अलग-अलग एकाउंट्स द्वारा सोशल मीडिया पर नागालैंड या असम में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की भीड़ के रूप में शेयर किए गए वीडियो के पहले 6 सेकंड असल में पुरी में 2023 रथ यात्रा की भीड़ के विज़ुअल्स हैं.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.