अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह के संदर्भ में इटालियन प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की कथित तौर पर भारत के हिंदुओं को ‘बधाई’ देने वाली एक क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल है. क्लिप में मेलोनी इटालियन भाषा में बात कर रही हैं. वेरिफ़ाईड हैंडल ‘@WokePandic’ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए कैप्शन लिखा, “इटली के पीएम का राम मंदिर पर हिंदुओं को मैसेज.” ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक इस ट्वीट को करीब 9,00,000 बार देखा गया. (आर्काइव)

एक और वेरिफ़ाईड हैंडल ‘@RealBababanaras’ ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. इसके आलावा उन्होंने कथित तौर पर मेलोनी द्वारा कही गई बात का अनुवाद भी किया: “प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर भारत और दुनिया भर के हिंदुओं को शुभकामनाएं. सैकड़ों वर्षों के संघर्ष के बाद अपनी प्रतिष्ठा फिर से स्थापित करके आपने दुनिया के सामने एक मिसाल कायम की है. ढेर सारा प्यार.” (आर्काइव)

कई और यूज़र्स ने भी यही दावा शेयर किया. (आर्काइव्स- लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो के फ़्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से ऑल्ट न्यूज़ को जियोर्जिया मेलोनी का 15 जनवरी, 2024 का एक ट्वीट मिला. इस दिन उनका जन्मदिन था. वीडियो पर कैप्शन में इटैलियन में लिखा है, “Grazie. Siete la mia forza.”, इसका हिंदी अनुवाद है, “धन्यवाद, आप मेरी ताकत हो.”

यूज़र्स ने ‘Ez Dubs AI’ डबिंग बॉट का इस्तेमाल करके इटालियन वीडियो का अंग्रेजी और हिंदी में अनुवाद किया. अंग्रेजी वर्ज़न में ये देखा जा सकता है कि मेलोनी ने जन्मदिन की शुभकामनाओं और प्रोत्साहन के लिए अपने अनुयायियों का आभार व्यक्त किया और मैसेज के आखिर में कहा: “आप मेरी ताकत हैं, मैं आपसे प्यार करती हूं.” अनुवादित वीडियो में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का कोई ज़िक्र नहीं है.

हमें जियोर्जिया मेलोनी के ट्वीट किए गए वीडियो से संबंधित कई न्यूज़ रिपोर्ट्स भी मिलीं. ये रिपोर्ट्स यहां, यहां और यहां देखी जा सकती है. हमें ‘Il Sole 24 ORE’ की एक और वीडियो रिपोर्ट भी मिली जहां डिस्क्रिप्शन में मेलोनी का मैसेज था: “Grazie a tutti per gli auguri di compleanno che mi avete mandato privatamente, con i post sui social, davvero tanto incoraggiamento del quale farò tesoro, siete la mia forza, vi voglio bene.”

इसका हिंदी अनुवाद है, “सोशल मीडिया पर पोस्ट करके आपने मुझे निजी तौर पर जन्मदिन की जो बधाइयां भेजीं, उनके लिए आप सभी को धन्यवाद, इस ढेर सारे प्रोत्साहन को मैं सहेजकर रखूंगी, आप मेरी ताकत हैं, मैं आपसे प्यार करती हूं.” ये वीडियो के डब वर्ज़न से भी मेल खाता है.

कुल मिलाकर, इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने जन्मदिन की शुभकामनाओं के लिए अपने फ़ॉलोवर्स को इटालियन भाषा में आभार व्यक्त करने का वीडियो ट्वीट किया था. इसे इस ग़लत दावे से वायरल किया गया कि वो अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए भारत के हिंदुओं को बधाई दे रही हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.