सोशल मीडिया यूज़र्स ने तोड़-फोड़ की दो आउटसाइड ब्रॉडकास्टिंग (OB) वैन की तस्वीर शेयर की. दावों के अनुसार, ये तस्वीर लखनऊ की है. इसके साथ टेक्स्ट वायरल है, “सारी खुशी एक तरफ़ गोदी मीडिया की ठुकाई की खुशी एक तरफ़, जियो लखनऊ वालों”. इस तस्वीर में CNN न्यूज़18 की OB वैन देखी जा सकती है.

इस तस्वीर को कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और सोशल मीडिया इंचार्ज ज़किया खान (आर्काइव लिंक) और युवा कांग्रेस के जम्मू-कश्मीर के प्रवक्ता आबिद मीर मगामी (आर्काइव लिंक) समेत कई ट्विटर यूज़र्स ने इस तस्वीर को शेयर किया. इन दोनों पोस्ट को कुल मिलाकर 400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया.

This slideshow requires JavaScript.

गौर करने वाली बात है कि सितम्बर के आखिरी हफ़्ते में लखनऊ में हिंसा का मामला सामने आया था. हाथरस में दलित महिला के साथ कथित तौर पर गैंगरेप और बर्बरता के बाद विपक्षी दलों ने जमकर विरोध किया था. कांग्रेस और भीम आर्मी ने प्रदेश की राजधानी में आरोपियों के खिलाफ़ कार्रवाई के लिए प्रदर्शन किया था. यूपी कांग्रेस ने आरोप लगाया कि वो जैसे ही मुख्यमंत्री के आवास की तरफ़ बढ़े, पुलिस ने पार्टी कार्यकर्ताओं को डंडो से मारा.

कुछ फे़सबुक युज़र्स ने भी इस तस्वीर को शेयर किया.

तस्वीर लखनऊ में ऐंटी-CAA प्रदर्शन की

इस वायरल तस्वीर के सन्दर्भ को जानने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने InVid टूल का इस्तेमाल करते हुए सर्च इंजन Bing पर रिवर्स इमेज सर्च किया.

हमने पाया कि ये तस्वीर हिंदी न्यूज़ वेबसाइट लोकल हेडिंग ने दिसम्बर 2019 में पब्लिश की थी. इस रिपोर्ट के मुताबिक नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध प्रदर्शन के दौरान बदमाशों ने पत्रकारों और OB वैन्स पर हमला कर दिया था.

इस हिंट का इस्तेमाल करते हुए हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया और हमें बिज़नेस टाइम्स का एक आर्टिकल मिला जिसमें न्यूज़18 OB वैन से हुबहू मिलती तस्वीर डाली गयी है. इस तस्वीर को ANI ने ट्वीट किया था. इस ट्वीट में लिखा है, “लखनऊ: हज़तगंज में #CitizenshipAct प्रदर्शन हिंसा में बदला. प्रदर्शकारियों ने पत्थरबाज़ी की, पुलिस वालों ने लाठीचार्ज किया. एक मीडिया OB वैन को भी आग लगा दी गयी.”

न्यूज़18 ने 19 दिसम्बर, 2019 को अपने एक ब्रॉडकास्ट में इस तोड़-फोड़ के बारे में बताया है. ऐंकर ने बताया कि ये पथराव लखनऊ प्रेस क्लब के बाहर किया गया. चैनल के UP ब्यूरो चीफ़ प्रांशु मिश्रा ने ऐंकर को बताया (0:30 मिनट से 1:13 मिनट) कि ऐसे ही प्रदर्शन पूरे शहर में हो रहे हैं.

यानी, कांग्रेस आईटी सेल के सदस्य ज़किया खान और आबिद मीर मगामी ने CAA विरोध के समय की न्यूज़18 OB वैन के साथ तोड़-फोड़ की तस्वीर को हाल का बताकर शेयर किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.