अप्रैल 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तमिलनाडु पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने वहां कई नए प्रोजेक्ट्स भी शुरू किये जिसमें चेन्नई मेट्रो रेल के फ़ेज़-1 का उदघाटन और अर्जुन मेन बैटल टैंक को आर्मी के सुपुर्द करना भी था. लेकिन प्रधानमंत्री की इस यात्रा से जोड़कर ट्विटर पर #GoBackModi ट्रेंड होने लगा. इसके कुछ ही देर में एक तस्वीर भी शेयर की जाने लगी जिसमें सड़क पर ‘Go Back Modi’ लिखा हुआ था. दावा किया जाने लगा कि ये तमिलनाडु की तस्वीर थी.

इस तस्वीर को कई लोगों ने शेयर किया.

बिहार चुनाव के दौरान भी हुई थी वायरल

अक्टूबर 2020 में बिहार विधानसभा चुनावों के बीच भी ये तस्वीर वायरल हुई थी.

कई ट्विटर यूज़र्स ने ये तस्वीर शेयर की है.

फ़ेसबुक पर भी इस तस्वीर के बिहार की होने के दावों के साथ शेयर किया गया है.

कोलकाता की तस्वीर

कोलकाता से पत्रकार मयूख रंजन घोष ने बिहार के दावे से शेयर की जा रही इस तस्वीर के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए इसे कोलकाता का बताया. उन्होंने बताया कि ये तस्वीर मेट्रो चैनल, हेयर स्ट्रीट पुलिस स्टेशन के सामने ली गयी थी.

मयूख रंजन ने ये तस्वीर 11 जनवरी, 2020 को ट्वीट की थी. उस समय नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ कोलकाता में प्रदर्शन चल रहा था. पीएम मोदी जनवरी में 2 दिन के लिए कोलकाता के दौरे पर थे तभी उनके आने का विरोध इस तरह सड़क पर ‘Go Back Modi’ लिखकर किया गया था.

मेट्रो चैनल कंट्रोल पोस्ट, हेयर स्ट्रीट पुलिस स्टेशन की तस्वीरें गूगल मैप पर भी मौजूद है.

जनवरी, 2020 के स्क्रॉल के एक रिपोर्ट में ऐसी ही एक तस्वीर मौजूद है जो दूसरे ऐंगल से ली गयी है.

जनवरी, 2020 में CAA विरोध प्रदर्शनों के दौरान कोलकाता में पीएम मोदी के दौरे का विरोध हुआ था. इसकी तस्वीर नरेंद्र मोदी की तमिलनाडु यात्रा से जोड़ी गयी. बीते वर्ष बिहार के विधानसभा चुनाव से जोड़कर भी इसे शेयर किया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News