प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 दिसंबर को रैबरैली में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया था- विधान सभा चुनाव हारने के बाद की ये उनकी पहली रैली थी। उनके भाषण को कवर करते हुए उनके हवाले से NDTV ने 12:16 बजे बजे ट्वीट किया- “तकरीबन 1250 करोड़ घर बन गए है। लोगों ने अपने नए घरों में दिवाली मनाई है। हमारे बनाये हुए घरों में बिजली, पानी, गैस कनेक्शन और शौचालय है।” (अनुवाद) लेकिन इस मीडिया संस्थान ने पीएम मोदी द्वारा उनकी सरकार द्वारा बनाए गए मकानों की संख्या के बारे में एक गलत बयान छाप दिया।

अगर ध्यान से सुना जाए तो प्रधानमंत्री मोदी 19:42 मिनट पर कहते है – “अब तक देश में सवा करोड़ से ज़्यादा घरों का निर्माण पूरा किया जा चूका है”।

दोपहर के 2:08 बजे, NDTV ने संख्या को सही किया– “1.25 करोड़ से भी ज़्यादा घरों का निर्माण हुआ है। लोगों ने अपने नए घरों में दिवाली मनाई है। हमारे बनाये हुए घरों में बिजली, पानी, गैस कनेक्शन और शौचालय है।”

NDTV के पिछले ट्वीट को 162 रीट्वीट मिले थे, और नए ट्वीट को सिर्फ 20 बार रीट्वीट किया गया। NDTV ने अपनी गलती में सुधार तो कर लिया, लेकिन अपने पिछले ट्वीट को डिलीट नहीं किया। इस वजह से कइयों को प्रधानमंत्री की आलोचना करने का मौका मिल गया, कि भाजपा ने 1250 करोड़ घर बना लिए, जबकि देश कि जनसँख्या केवल 125 करोड़ है।

कांग्रेस और उसके सदस्य सबसे आगे

कांग्रेस के आधिकारिक SC डीपार्टमेंट ट्विटर हैंडल ने NDTV के ट्वीट का उद्धरण करते हुए लिखा, “भारत के लिए 1250 करोड़ घर? एक भारतीय के लिए 10 घर? 5 राज्यों में हारने के बाद भी मोदीजी ने कोई सबक नहीं सीखा और अब भी जुमलेबाज़ी कर रहे है।” ये ध्यान देने वाली बात है कि AICC SC का यह ट्वीट NDTV के मोदी के सही वक्तव्य वाले ट्वीट के पहले ही आ गया था।

मीडिया ब्रीफिंग के समय कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी को पार्टी सदस्यों से विचार विमर्श करने के लिए भाजपा की सांसद स्मृति ईरानी ने कटाक्ष भरा ट्वीट किया था। इसको कोट ट्वीट करते हुए मुंबई कांग्रेस समिति अध्यक्ष संजय निरुपम ने भी ऐसे ही दावे किये थे। निरुपम ने अपना ट्वीट 19 दिसंबर को NDTV द्वारा प्रधानमंत्री मोदी के सही वक्तव्य वाले ट्वीट के बाद किया था।

आईएनसी इंडिया के राष्ट्रीय संयोजक रुचिरा चतुर्वेदी और आईएनसी मुख्यधारा के मीडिया संचार सदस्य रचित सेठ ने NDTV के ट्वीट को उद्धृत करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने 1,250 करोड़ घर बनाने का दावा किया है जबकि भारत की जनसंख्या 125 करोड़ है। दोनों ने NDTV के दूसरे ट्वीट से पहले ट्वीट किया था।

कई अन्य AICC सदस्यों ने भी यही दावे किये। (1, 2, 3)

NDTV द्वारा पीएम मोदी के एक बयान का गलत रिपोर्टिंग के कारण, कांग्रेस सदस्यों ने इस ट्वीट को उद्धृत करते हुए पीएम मोदी पर निशाना साधा।

अनुवाद: ममता मंत्री के सौजन्य से

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.