हाल ही हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी की जीत के बाद, सोशल मीडिया में कृषि ऋण माफी को लेकर राहुल गांधी के पलट जाने की बात करते हुए, एक क्लिप्ड वीडियो व्यापक रूप से प्रसारित किया गया था। अब, राहुल गांधी का एक और वीडियो वायरल हुआ है।

10 सेकंड की इस क्लिप में गांधी को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि “किसान का कर्ज़ा माफ़ नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर किसान का कर्ज़ा माफ़ किया तो किसान की आदत ख़राब हो जाएगी।”

2018-12-24 19_08_25-बदमाशियाँ (😂😂)

19 दिसंबर को, सुनील नेहरा ने इस क्लिप को एक फेसबुक ग्रुप में इस संदेश के साथ पोस्ट किया था, “थोड़ा वायरल कर दोगे तो 4 दिन बाद माफी मांगते हुए नजर आएगा।” इस लेख को लिखने के समय तक, इसे करीब 35,000 बार शेयर किया गया था।

फेसबुक और ट्विटर पर कई अन्य सोशल मीडिया यूजर्स ने इसी संदेश के साथ इस वीडियो को शेयर किया है।

जून से ही प्रसारित

एक ट्विटर यूजर @Lala_The_Don ने 18 जून, 2018 को यह क्लिप ट्वीट कर दावा किया था, “किसान और किसान कर्ज माफी के बारे में राहुल बाबा ऐसा सोचते हैं – (अनुवादित)”। यह उन शुरुआती उदाहरणों में से एक था, जिसे ऑल्ट न्यूज़ खोज पाया। लगभग उसी समय फेसबुक पेज राग दरबारी द्वारा शेयर की गई उस क्लिप को 22,000 से अधिक बार शेयर और 5,00,000 से अधिक बार देखा गया है। भाजपा नेता आत्माराम पटेल ने भी यह सुझाव देते हुए कि राहुल गांधी ने ऐसा बयान दिया है, राग दरबारी के इस क्लिप को शेयर किया।

एक भाषण से क्लिप किया गया वीडियो

बूम लाइव ने इस दावे की पूर्व में तथ्य-जांच की थी। हमने पाया कि छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एक सार्वजनिक रैली में राहुल गांधी द्वारा दिए गए भाषण के वीडियो में से जोड़-तोड़ करके इस क्लिप को तैयार किया गया था।

उपरोक्त वीडियो में 27:52वें मिनट से, राहुल गांधी को यह कहते सुना जा सकता है, “पिछले साल हिंदुस्तान की सरकार ने ढाई लाख करोड़ रुपया हिंदुस्तान के सबसे बड़े पंद्रह उद्योगपतियों का कर्ज़ा माफ़ किया है…ढाई लाख करोड़ रुपया…मगर वही सरकार जो पंद्रह लोगो के लिए ढाई लाख करोड़ रुपया माफ़ कर सकती है, वही सरकार हिंदुस्तान के करोड़ो किसानों के लिए एक रुपया भी कर्ज़ा माफ़ नहीं कर सकती है। उनके नेता कहते हैं कि किसान का कर्ज़ा माफ़ नहीं करना चाहिए…कि अगर किसान का कर्ज़ा माफ़ किया तो किसान को…किसान की आदत ख़राब हो जाएगी। अजीब सी दुनिया है हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों का कर्जा माफ़ करने से उनकी आदत ख़राब नहीं होती।” राहुल गांधी वास्तव में, यह कहते हुए कि किसानों को ऋण माफी की आदत हो जाएगी, भाजपा नेताओं को आड़े हाथ ले रहे थे।

यह दिखाने के लिए कि राहुल गांधी ने कृषि ऋण माफी के खिलाफ बयान दिया था, जबकि गांधी द्वारा अपने चुनाव अभियान में कृषि ऋण माफी का वादा किया गया था इस वीडियो को दुर्भावनापूर्ण तरीके से क्लिप किया गया।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.