प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए एक व्यक्ति का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के ससुर जी हैं। वीडियो के साथ सन्देश लिखा है – “सचिन पायलट के ससुर जी क्या बोल रहे हैं सभी युवा साथियों देख लो ब्रेकिंग न्यूज़।”

सचिन पायलट के ससुर जी क्या बोल रहे हैं सभी युवा साथियों देख लो ब्रेकिंग न्यूज़

Posted by We Support Modi on Monday, 17 December 2018

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने व्यापक रूप से इस वीडियो को शेयर किया है। सुभाष जतरे नामक एक फेसबुक यूजर ने भी इस वीडियो को पोस्ट किया था, उनके इस वीडियो को 1 लाख से अधिक लोगो द्वारा देखा जा चुका है और लगभग 5,000 लोगो ने इसे शेयर किया हैं। कई दक्षिण पंथी सोशल मीडिया पेजो और ग्रुप्स ने वीडियो (1, 2) को समान सन्देश के साथ शेयर किया है।

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि वीडियो को ट्विटर पर भी प्रसारित किया गया है। एक यूजर जिसे पीएम मोदी और रेल मंत्री पियुष गोयल कार्यालय द्वारा ट्विटर पर फॉलो किया जाता है, उन्होंने भी इस वीडियो को ट्वीट किया है।

सोशल मीडिया पर मिले इस वीडियो का पोस्ट करने का सबसे पहला संकेत 4 दिसंबर को मिला है।

वीडियो में बोल रहे व्यक्ति सचिन पायलट के ससुर जी फारुक अब्दुल्ला नहीं है

सचिन पायलट का विवाह जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री व् नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के मुखिया फारुख अब्दुल्ला की बेटी सारा अब्दुल्ला से हुआ है, पायलट उनके दामाद है। 2004 में सारा का विवाह सचिन पायलट से हुआ था।

वायरल वीडियो में दिख रहे व्यक्ति किसी भी सूरत में नीचे फोटो में दायीं तरफ अब्दुल्ला के जैसे नहीं दीखते।

वायरल वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा कर रहे उस व्यक्ति, जिसे सचिन पायलट के ससुर होने का दावा किया गया था, उनकी पहचान अभी तक नहीं हो पायी है। (जैसे ही हमें इस बारे में पता चलेगा हम यह लेख अपडेट करेंगे) हाल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के जीतने के बाद से कांग्रेस को निशाना बनाने वाले लोगो में बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले, सचिन पायलट द्वारा पीएम मोदी के पोस्टर पर कालिख पोतने का झूठा दावा सोशल मीडिया पर वायरल किया गया था। कई अन्य मामलों जैसे कांग्रेस रैलियों में पाकिस्तानी झंडे फहराने और पाकिस्तान समर्थक नारे लगाने के झूठे दावे का भी पर्दाफाश किया जा चूका है ।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.