इंडियन नेशनल कांग्रेस के सोशल मीडिया डिपार्टमेंट के चेयरमैन रोहन गुप्ता ने 24 सितंबर को कुछ तस्वीरें ट्वीट कीं. तस्वीरों में दिख रहा है कि दुकानदार सो रहे हैं. रोशन गुप्ता ने ट्वीट करते हुए लिखा, “पूरे देश में मोदी लहर के लाभार्थी !” आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 2,400 बार लाइक और 500 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ये तस्वीरें उस वक़्त शेयर हो रही हैं जब भारत की अर्थव्यवस्था अपने कमज़ोर पड़ाव पर है. कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन के चलते लाखों लोगों ने अपनी नौकरियां गवाईं. वहीं देश के दुकानदारों का भी बुरा हाल है. भारत की बिगड़ी अर्थव्यवस्था को लेकर अमेरिकी मीडिया ऑर्गेनाइज़ेशन्स भी खबरें छाप रहे हैं. देश की ऐसी हालत के चलते सोशल मीडिया पर मोदी सरकार की लगातार आलोचना होती रही है. इसी बीच, सोते हुए दुकानदारों की ये तस्वीरें अर्थव्यवस्था की खस्ता हालत दिखाने के लिए शेयर की गई हैं.

फ़ेसबुक पर भी ये तस्वीरें 23 अगस्त को पोस्ट की गई थी.

उत्तर-प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के एक पैरोडी ट्विटर अकाउंट ने ये तस्वीरें शेयर की हैं. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

रिवर्स इमेज सर्च करने पर ये तस्वीरें 25 जुलाई 2019 के अल्का लांबा के ट्वीट में मिलीं. अल्का लांबा के इस ट्वीट के मुताबिक, “#चांदनीचौक व देश के व्यपारी मोदी सरकार की नीतियों का शिकार ….”

और भी कुछ यूज़र्स ने ये तस्वीरें अगस्त 2019 में फ़ेसबुक और ट्विटर पर शेयर की थीं.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, जुलाई 2019 में शेयर हुई सोते हुए दुकानदारों की कुछ तस्वीरें हाल की बताकर सोशल मिडिया पर शेयर की गयीं. ख़राब अर्थव्यवस्था के इस दौर में इन तस्वीरों का इस्तेमाल सरकार पर निशाना साधने के लिए किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.