सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमें वर्दी पहने एक ऑफ़िसर एक व्यक्ति के कपड़े उतार कर उसे बुरी तरह पीट रहा है. वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये चीन के एक कंसंट्रेशन कैंप का है जहां उइगर मुसलमानों को रखा गया है. इसके साथ वायरल मैसेज का एक हिस्सा है, “चीन उइगरों का दमन कर रहा है. उन कंसंट्रेशन कैम्प्स के अंदर तकरीबन 30 लाख मुसलमानों को रखा गया है और वे उन्हें धर्म बदलने और सूअर का मांस खाने के लिए मार रहे हैं. वे सीधे तौर पर इस्लाम पर चीनी संस्कृति को थोपना चाह रहे हैं. और ऐसा नहीं हुआ तो वे उन्हें मार देंगे और परिवार और दोस्तों से दूर कर देंगे…”

(नोट: इस वीडियो के विचलित करने वाले विज़ुअल के कारण ऑल्ट न्यूज़ यहां इसे शामिल नहीं कर रहा है.)

चीन के उइगरों (जिनमें अधिकतर मुस्लिम हैं) के साथ बुरे बर्ताव पर अच्छे-खासे दस्तावेज़ मौजूद हैं. हाल की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन के शिनजियांग प्रान्त में 10 लाख से ज़्यादा उइगर, कज़ाक और अन्य लोगों को कंसंट्रेशन कैम्प्स में बंद करके रखा गया है. यहां सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) का सम्मान करने और अपना धर्म त्यागने के लिए इनपर अत्याचार और ब्रेनवाॅश किया जाता है. वहीं चीनी सरकार इन्हें ‘वोकेशनल एजुकेशनल स्कूल‘ का नाम देती है.

पाकिस्तान के कुछ यूज़र्स ने इस वायरल वीडियो को फ़ेसबुक और इन्स्टाग्राम, दोनों जगह शेयर किया है. अधिकतर वायरल वीडियोज़ का सोर्स एक इन्स्टाग्राम यूज़र @bigwax124 है जिसने 9 सितम्बर को ये वीडियो अपलोड किया था और इसे 26,000 से ज़्यादा बार देखा गया.

वीडियो वायरल हुए काफ़ी दिन हो चुका है. एक अन्य पाकिस्तानी पेज @desiplugt.v ने ये वीडियो ऐसे ही मेसेज के साथ दिसम्बर 2019 में ही अपलोड किया था और इसे अबतक 21 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो फ़ैक्ट चेकिंग टूल InVid की मदद से इस वीडियो के फ़्रेम्स निकाले और उन्हें यांडेक्स (Yandex) पर रिवर्स इमेज सर्च किया. ये हमें यूट्यूब पर अपलोड किये गये इसी वीडियो तक ले गया और इसका कैप्शन इंडोनेशियाई भाषा में था-“Video viral!! Tni Menangkap gangster ! lalu lihat apa yang terjadi.” इसका मतलब है – “वीडियो वायरल!! TNI ने गैंग्स्टरों को पकड़ा! उसके बाद देखिये क्या हुआ.”

TNI, तेंतारा नासिओनल इंडोनेशिया का शॉर्ट फ़ॉर्म है. ये इंडोनशिया का सशस्त्र बल है.

इसके बाद हमने एक कीवर्ड सर्च किया – ‘Tentara nasional Indonesia memukuli gangster (इंडोनेशियाई सशस्त्र बल गैंगस्टर को पीटते हुए)’ और हमें ट्रिब्यून मेडन (Tribun Medan) की मार्च 2017 की एक रिपोर्ट मिली. इस आर्टिकल के मुताबिक वीडियो में जिस शख़्स को पीटा जा रहा है वो सड़कों पर अपराध करने के मामले में पकड़ा गया था. ये वीडियो pojoksatu.id ने भी अपने रिपोर्ट में लगाया था जिसमें कहा गया था कि ये शख़्स बाइक सवारों को चाकू मारता था.

हमने ये भी नोटिस किया कि वीडियो में जिस व्यक्ति ने वर्दी नहीं पहनी हुई है और हेलमेट पहना है उसके हेलमेट पर ‘PKD’ लिखा है. ऑल्ट न्यूज़ ने इंडोनेशिया के यूनिवर्सिटी ऑफ़ एयरलांगा के फ़ैकल्टी मेम्बर इलहाम अख्सानु रिद्लो से संपर्क किया. उन्होंने बताया कि PKD का पूरा नाम पेतुगस पेंगामनाम दलम (Petugas Pengamanan Dalam) है जिसे इंटरनल सिक्यूरिटी ऑफ़िसर के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इन्हें निजी सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर नियुक्त किया जाता है.

यानी इंडोनेशिया का एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि इसमें चीन में उइगर मुसलमानों पर अत्याचार दिख रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc