सोशल मीडिया पर अभिषेक बनर्जी का एक वीडियो चर्चा में है. अभिषेक बनर्जी तृणमूल कांग्रेस के सांसद और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे हैं. इस वीडियो में वो ये कहते नज़र आ रहे हैं कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुस्लिम समुदाय की महिलाओं को लेकर बेहद आपत्तिजनक बयान दिया. उन्होंने दावा किया कि योगी आदित्यनाथ ने मुस्लिम समुदाय की महिलाओं को कब्र से निकाल कर बलात्कार करने की बात कही. वीडियो में एक मौके पर सुना जा सकता है, “योगी आदित्यनाथ कहता है, देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक का मुख्यमंत्री कह रहा है, मुसलमान औरतों को कब्र से उठा के हम रेप करेंगे.”

फ़ेसबुक यूज़र निसार भट्ट ने ये वीडियो शेयर किया जिसे 25,000 से ज़्यादा बार शेयर किया गया और 16,000 से ज़्यादा लोग लाइक कर चुके हैं.

Ban Bang

BJP Bakht SUSHIL PANDIT Got Bashed By a Youth.

Posted by Nissar Bhat on Wednesday, 16 September 2020

 

अभिषेक बनर्जी ने ये बात इसी साल फ़रवरी में एक डिबेट शो में कही थी. द टेलीग्राफ़ ने 15 फरवरी को कलकत्ता क्लब में डिबेट शो ‘द टेलीग्राफ़ नेशनल डिबेट 2020‘ आयोजित किया था. डिबेट में अभिनेत्री स्वरा भास्कर और जेएनयू प्रेज़िडेंट आयशी घोष भी मौजूद थीं. इस कार्यक्रम का मकसद डिसेंट, यानी विरोध जताने पर लोगों को ऐंटी-नेशनल कहे जाने पर बात करना था. अभिषेक बनर्जी ने इस कार्यक्रम में अपनी स्पीच का वीडियो अपने फ़ेसबुक पेज पर भी पोस्ट किया था.

 

My speech at the Telegraph National Debate, Calcutta Club #Part1

My speech at the Telegraph National Debate, Calcutta Club | আজ ক্যালকাটা ক্লাবে আয়োজিত দ্য টেলিগ্রাফ ন্যাশনাল ডিবেট তে আমার বক্তব্য #Part1

Posted by Abhishek Banerjee on Saturday, February 15, 2020

 

द लंडन पोस्ट ने भी 2017 के एक रिपोर्ट में ये दावा किया कि योगी आदित्यनाथ ने रैली के दौरान मुस्लिम समुदाय की महिलाओं के खिलाफ़ ये आपत्तिजनक भाषण दिया.

 

मीडिया पोर्टल बोलता हिंदुस्तान ने भी 2018 के एक आर्टिकल में यही दावा किया.

क्या योगी आदित्यनाथ ने ऐसा कहा ?

इस सवाल का जवाब एक शब्द में दिया जा सकता है – नहीं. मगर हमको ये समझना होगा कि आखिर क्यूं इस घिनौने बयान के बारे में लगातार योगी आदित्यनाथ का नाम आता रहा है.

सबसे पहले, ये जान लें कि जिस बयान की हम बात कर रहे हैं वो कब का है. ऑल्ट न्यूज़ ने मार्च 2017 में एक रिपोर्ट में बताया था कि योगी आदित्यनाथ ने मुस्लिम और हिन्दू समुदाय के एक साथ रहने पर आपत्ति जताई थी और कहा था कि ये दोनों संस्कृति एक साथ नहीं टिक सकती हैं. उन्होंने ऐसा 2007-08 में विराट हिन्दू चेतना रैली में अपने भाषण के दौरान कहा. यही वो मौका था जब इसी मंच पर उनके समर्थक और हिन्दू युवा वाहिनी कार्यकर्ता ने मुस्लिम समुदाय की महिलाओं के खिलाफ़ अभद्र और नफ़रत भरी बातें कहीं. वीडियो में 3 मिनट पर उन्हें कहते हुए सुना जा सकता है, “आज ज़रूरत इस बात की है कि उनकी मां-बहन और बेटियों को कब्र से निकालो और उनकी जनानियों के साथ बलात्कार करो, और ये समय की मांग है मित्रों. और ये केवल हिन्दू युवा वाहिनी कर सकती है.” इस वीडियो में योगी आदित्यनाथ को मंच पर देखा जा सकता है.

योगी आदित्यनाथ ने कब और क्या आपत्तिजनक बातें कहीं?

मार्च 2017 में भाजपा ने यूपी विधानसभा चुनाव में भारी मतों से जीत दर्ज की और मुख्यमंत्री के तौर पर योगी आदित्यनाथ को यूपी की कमान मिली. योगी आदित्यनाथ कट्टर हिंदुत्व विचारधारा वाली जमात से जुड़े हुए हैं और हिन्दू राष्ट्र की स्थापना की मांग करते आ रहे हैं. उस समय कई मीडिया आउटलेट्स (आर्टिकल 1, आर्टिकल 2, आर्टिकल 3) और पत्रकारों ने योगी के मुख्यमंत्री चुने जाने पर सवाल खड़े किये थे. इन्हीं आलोचनाओं के बीच उनके साम्प्रदायिक और आपत्तिजनक भाषणों के बारे में भी ख़ूब लिखा गया था.

ऐसे ही एक भाषण में उन्होंने कहा था, “हम लोगों ने ये तय कर रखा है कि अगर वो 1 हिन्दू बालिका को ले जायेंगे तो हम कम से कम 100 मुस्लिम बालिकाओं को लेकर आयेंगे. वो अगर 1 हिन्दू को मारेंगे तो 100 को हम भी मारेंगे. वह जिस प्रकार का व्यवहार करेगा उसका 100 गुना हम लोग करेंगे.” ये बातें उन्होंने उत्तर प्रदेश में हो रहे ‘लव-जिहाद’ के मामलों को लेकर कही थी. ये पूरी बातें 2011 में बनाये गए एक डॉक्यूमेंट्री में 56 मिनट से सुनी जा सकती है.

 

एक और हिन्दू विराट चेतना रैली में उन्होंने कहा था, “हम सब एक धर्म युद्ध की तैयारी कर रहे हैं. जिहाद का मुकाबला केवल धर्म युद्ध कर सकता है. लोग कहते हैं कि आखिर हिन्दू वाहिनी गठित करने का क्या मतलब था? मैंने कहा- आवश्यकता है. हिन्दू अलग संस्कृति है मुस्लिम अलग संस्कृति है, दोनों एक साथ नहीं रह सकती. दो संस्कृतियां कभी एक साथ नहीं रह सकती हैं. ये टकराव होगा, ज़रूर होगा. और जब दो संस्कृतियां एक साथ नहीं रह सकती इसीलिए इस देश का विभाजन असंभव ही है, अवश्य होना चाहिए. एक चेतावनी है और हिन्दू चेतना रैली को जो हम लोग कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश के हर क्षेत्र में हिन्दू चेतना रैली हो रही है. हिन्दू चेतना रैली बंधुओं केवल चेतना ही नहीं, हिन्दू चेतना को केवल जागृत करने के लिए ही नहीं है. हमारा एक कार्यकर्ता ठीक ही कहा- हिन्दू चेतावनी रैली भी है. अगर आप देश को बचाना चाहते हैं तो इस देश के अंदर इस प्रकार का ज़ज्बात पैदा करिए, ऐसी स्तिथियां पैदा करिए जो हिन्दुओं का संगठन कर सके. हिन्दू समाज को एक सूत्र में जोड़ सके. आक्रामकता के साथ अपनी कार्रवाई को अंज़ाम दे सके. इसलिए हमने हिन्दू वाहिनी का गठन किया है.”

 

हालांकि मुस्लिम समुदाय की महिलाओं का रेप करने की बात उन्होंने नहीं बल्कि हिन्दू युवा वाहिनी कार्यकर्ता ने की थी, लेकिन जिस वक़्त ये बात कही जा रही थी, योगी आदित्यनाथ मंच पर मौजूद थे और उन्होंने इस बयान पर कोई आपत्ति दर्ज नहीं करवाई थी. आज तक उस कार्यकर्ता के ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई की गयी है, इसका भी कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं है. बता दें कि इस हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक खुद योगी आदित्यनाथ ही हैं.

यानी, अभिजीत बनर्जी का दावा ग़लत है कि योगी आदित्यनाथ ने मुस्लिम समुदाय की महिलाओं का रेप करने की बात कही. ये बात योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में उनके संगठन के एक कार्यकर्ता ने कही थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.