सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर एक वीडियो वायरल है जिसमें बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह, ANI को इंटरव्यू देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना कर रहे हैं. इस वीडियो क्लिप में उन्हें ये दावा करते हुए देखा जा सकता है कि पीएम मोदी के शासन में भारत ने बड़े पैमाने पर बेरोज़गारी और मुद्रास्फीति (इन्फ्लेशन) देखी है, साथ ही देश अन्याय की ओर बढ़ रहा है. इसके अलावा, वो दर्शकों को विकास और न्याय के लिए हमारी आकांक्षाओं के प्रति प्रतिबद्ध रहने और समझदारी से मतदान करने की याद दिलाते हैं.

वायरल वीडियो में उन्हें ये कहते हुए देखा जा सकता है: “मोदीजी का मकसद ये है.. उनका मकसद ये था.. कि वो हमारी निराशा, हमारा डर, बेरोज़गारी, मूल्य-वृद्धि का जश्न मनाएं.. क्योंकि भारत अब बहुत तेज़ी से एक ऐसे समय की ओर बढ़ रहा है जहां अन्याय है.. लेकिन हमें विकास और न्याय की मांग करना नहीं भूलना चाहिए. इसलिए, सोच समझ कर वोट करें.” फिर एक वॉयसओवर में कहा गया है, “जो लोग देश की परवाह करते हैं, वे न्याय को वोट देंगे. न्याय के लिए वोट करें, कांग्रेस के लिए वोट करें.”

कांग्रेस के 2024 के लोकसभा चुनाव घोषणापत्र में ‘न्याय’ या न्याय के विचार को प्रमुखता से रखा गया है. और घोषणापत्र का नाम भी न्याय पत्र रखा गया है.

X (ट्विटर) यूज़र सुजाता पॉल (@SujataIndia1st) ने 17 अप्रैल को वायरल वीडियो पोस्ट किया जिसे 2 लाख से ज़्यादा बार देखा गया और इसे 2 हज़ार से ज़्यादा रीट्वीट भी मिले हैं.

और X यूज़र्स ने भी इसी दावे के साथ क्लिप शेयर की है और दर्शकों से विकास और बदलाव के लिए वोट करने की अपील की है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

सबसे पहले, ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि वीडियो में कई मौकों पर रणवीर सिंह के शब्दों पर लिप-सिंक यानी होंठों की मूवमेंट ठीक से नहीं हो रही है. साथ ही ऑडियो का क्वालिटी भी अच्छा नहीं था.

X पर सबंधित कीवर्ड सर्च करने पर, हमें एशियन न्यूज़ इंटरनेशनल (@ANI) का 14 अप्रैल का ये ट्वीट मिला जिसमें बताया गया था कि बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह, कृति सेनन और फ़ैशन डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा ​​ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में प्रार्थना करने के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर का दौरा किया था.

क्लिप का वायरल हिस्सा इस वीडियो के 1 मिनट 16 सेकेंड के आसपास शुरू होता है जिसमें रणवीर सिंह भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाने और उसे बढ़ावा देने के पीएम मोदी के विज़न की सफलता की तारीफ़ करते हैं.

असली क्लिप में वो कहते हैं, ”मोदीजी का परपस यही था.. उनका उद्देश्य यही था.. कि वो सेलिब्रेट करें अपने रिच कल्चरल हेरिटेज को, हमारी हिस्ट्री को, हमारे लेगेसी को. क्योंकि.. हम जो भारतवर्ष है..अब मॉडर्निटी की तरफ ऐसे बढ़ रहे हैं.. इतनी स्पीड से बढ़ रहे हैं..पर हमें हमारी रूट्स हमारी कल्चरल हेरिटेज ये कभी नहीं भूलनी चाहिए..”

यानी, ये साफ़ है कि वायरल क्लिप में कुछ शब्दों को डिजिटली बदल दिया गया है.

ये कहा जा सकता है कि वायरल क्लिप असल में एक एडिटेड वीडियो है जिसमें रणवीर सिंह की आवाज़ को सुपरइम्पोज्ड किया गया है ताकि ऐसा लगे कि बॉलीवुड एक्टर पीएम मोदी की आलोचना कर रहे हैं. दरअसल, एक्टर विकास लाने के साथ-साथ भारत की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के अपने मकसद को पूरा करने के लिए नरेंद्र मोदी की सराहना कर रहे थे.

प्रांतिक अली ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.