सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल है जिसमें दिवंगत प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के बेटे पीवी प्रभाकर राव, भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से अपने पिता को मिले भारत रत्न पुरस्कार ले रहे हैं. पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को मरणोपरांत भारत रत्न मिला है. तस्वीर में मौजूद ज़्यादातर गणमान्य व्यक्ति ताली बजा रहे हैं जबकि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे हाथ जोड़कर बैठे हुए हैं.

सोशल मीडिया यूज़र्स ने तस्वीर शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि मल्लिकार्जुन खड़गे ताली नहीं बजाकर दिवंगत पीएम का अपमान कर रहे हैं. ऐसा ही दावा करते हुए एक यूज़र ने लिखा, “…(इससे) साबित होता है कि उनके मन में नरसिम्हा राव के लिए कोई सम्मान नहीं है.” (आर्काइव्स लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4, लिंक 5, लिंक 6)

This slideshow requires JavaScript.

ये तस्वीर फ़ेसबुक पर भी इसी दावे के साथ वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि भारत के राष्ट्रपति के ऑफ़िशियल यूट्यूब चैनल ने इस समारोह को लाइव-स्ट्रीम किया था. लाइव स्ट्रीम में लगभग 1 मिनट 58 सेकेंड पर, पीवी नरसिम्हा राव के बेटे पीवी प्रभाकर राव को पुरस्कार लेने के लिए बुलाया गया था. दर्शकों ने तालियां बजाईं और आगे की पंक्ति में बैठे मल्लिकार्जुन खड़गे भी बाकी सबके साथ तालियां बजाते नजर आए.

अपने पिता की ओर से सम्मान लेने के बाद पीवी प्रभाकर राव 2 मिनट 52 सेकेंड पर मल्लिकार्जुन खड़गे से हाथ मिलाते हुए भी दिखे.

कुल मिलाकर ये साफ है कि तस्वीर उस वक्त ली गई थी जब खड़गे ताली नहीं बजा रहे थे. हालांकि, वीडियो इस बात का सबूत है कि जब पूर्व प्रधानमंत्री को मरणोपरांत भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न पुरस्कार मिला, तो मल्लिकार्जुन खड़गे ने ताली बजाई थी. जब उनके नाम की घोषणा की गई तो मल्लिकार्जुन खड़गे ने ताली बजाई और बाद में उनके बेटे से हाथ भी मिलाया जिन्हें अपने पिता की ओर से सम्मान प्राप्त किया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.