सोशल मीडिया पर एक क्लिप वायरल है जिसमें समाजवादी पार्टी के समर्थक और कार्यकर्ता नारे लगाते हुए दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि एक समर्थक ने ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ का नारा लगाया था.

आंध्रप्रदेश भाजपा के राज्य उपाध्यक्ष विष्णु वर्धन रेड्डी ने इस क्लिप को X (ट्विटर) पर शेयर किया और लिखा, “यूपी के आज़मगढ़ में समाजवादी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए. INDI गठबंधन और #पाकिस्तान के प्रति इसका कभी न ख़त्म होने वाला प्यार.”

उनके ट्वीट को 1.5 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 800 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है.

8 मई को उत्तर प्रदेश के कन्नौज में एक सार्वजनिक बैठक के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस दावे को दोहराया. उनके भाषण का वो हिस्सा भाजपा के ऑफ़िशियल X पेज द्वारा शेयर किया गया है जिसमें उन्होंने दावा किया है कि समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगा रहे हैं.

प्रोपेगेंडा आउटलेट ऑपइंडिया और हिंदी मीडिया आउटलेट पंजाब केसरी ने इस दावे के साथ वायरल वीडियो के संबंध में रिपोर्ट पब्लिश की.

This slideshow requires JavaScript.

कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने समाजवादी पार्टी के नेताओं द्वारा ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगाने के दावे के साथ यही वीडियो शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हिंदी में सबंधित की-वर्डस सर्च करने पर, हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई रिपोर्ट्स मिलीं. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ के मुबारकपुर इलाके में एक रैली के दौरान हुई, जहां अखिलेश यादव सपा के लोकसभा उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव के लिए प्रचार कर रहे थे. रिपोर्ट में आगे ज़िक्र किया गया है कि असली नारा ‘साइकिल निशान’ ज़िंदाबाद था.

ज्ञात हो कि साइकिल समाजवादी पार्टी का ऑफ़िशियल चुनाव चिन्ह है.

ऑल्ट न्यूज़ ने SP (सिटी) आज़मगढ़ शैलेन्द्र लाल से संपर्क किया जिन्होंने 7 मई को कहा था कि वीडियो के सच्चाई की जानने के लिए एक जांच शुरू की गई थी. उन्होंने पुष्टि की कि ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ का नारा लगाए जाने का दावा झूठा है. दरअसल, रैली में मौजूद लोगों ने ‘साइकिल निशान ज़िंदाबाद’ का नारा लगाया था.

इसके अलावा, हमने वायरल क्लिप के संबंधित हिस्से के ऑडियो को धीमा कर के सुना. साफ़ तौर पर सुना जा सकता है कि पार्टी कार्यकर्ता ने ‘साइकिल निशान’ या ‘साइकिल निसान’ कहा था.

कुल मिलाकर, ये दावा बिल्कुल ग़लत है कि आज़मगढ़ में समाजवादी पार्टी की रैली में ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगाए गए थे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: